विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 06, 2023

मानसून के दौरान सेहतमंद रहने के लिए रामबाण हैं ये 5 जड़ी बूटियां, डाइट में शामिल कर हर एक बीमारी से रहेंगे मुक्त

Healthy Diet: मानसून के मौसम में खुद को हेल्दी रखने के लिए हम ऐसी जड़ी-बूटियां शेयर कर रहे हैं जिन्हें आप बेहतर स्वास्थ्य के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Read Time: 5 mins
मानसून के दौरान सेहतमंद रहने के लिए रामबाण हैं ये 5 जड़ी बूटियां, डाइट में शामिल कर हर एक बीमारी से रहेंगे मुक्त
आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां मानसून के दौरान हमारी हेल्थ को मैनेज करने में भी फायदेमंद हो सकती हैं.

Monsoon Diet: मानसून का मौसम बढ़ती ह्यूमिडिटी, जल-जमाव और बैक्टीरिया के कारण स्वास्थ्य के लिए चुनौतियां लेकर आता है. मानसून के दौरान इन कुछ हर्बल उपचार प्रभावी सहायता दे सकते हैं. मानसून के दौरान एक आम स्वास्थ्य समस्या वायरल संक्रमण है, जैसे खांसी, सर्दी और फ्लू. हर्बल उपचार इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने और इन इंफेक्शन से लड़ने में मदद कर सकते हैं. मानसून के दौरान एक और आम समस्या पाचन संबंधी विकार है. बढ़ी हुई ह्यूमिडिटी बैक्टीरिया को बढ़ावा देती है, जिससे दस्त, अपच और पेट में संक्रमण जैसी कई बीमारियां होती हैं. इन पाचन समस्याओं के मैनेजमेंट में आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां भी फायदेमंद हो सकती हैं.

मानसून के मौसम में अपने स्वास्थ्य को बेहतर ढंग से मैनेज करने में हमारी मदद करने के लिए पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने जड़ी-बूटियां शेयर की हैं जिन्हें हम बेहतर स्वास्थ्य के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. वह लिखती हैं, "मानसून पूरे जोरों पर है और इसलिए मानसून के मौसम के दौरान अपनी डाइट में जड़ी-बूटियों को शामिल करने का समय आ गया है जो ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा देने आपके इम्यून सिस्टम मजबूत करने में मदद कर सकती हैं."

मानसून में हेल्थ रहने के लिए 6 जड़ी-बूटियां | 6 herbs to stay healthy this monsoon

1. तुलसी

आयुर्वेद में तुलसी को उसके औषधीय गुणों के कारण जाना जाता है. इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो आपको मानसून के दौरान इंफेक्शन से बचा सकते हैं. तुलसी के पत्तों का सेवन या तुलसी की चाय पीने से आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा मिल सकता है, श्वसन संबंधी समस्याओं से राहत मिल सकती है और तनाव कम हो सकता है.

कोरियन जैसी ग्लास स्किन पाने के लिए इस तरह चेहरे पर लगाएं आलू का रस, 10 दिन में दिखने लगेगा असर

2. अदरक

अदरक एक शक्तिशाली जड़ी बूटी है जो अपने सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जानी जाती है. यह सर्दी, खांसी और गले में खराश जैसी सामान्य मानसून बीमारियों से राहत दिला सकता है. अदरक की चाय का सेवन या अपने भोजन में अदरक शामिल करने से पाचन को बढ़ावा देने, इम्यूनिटी में सुधार करने और ठंडे मानसून के दिनों में आपके शरीर को गर्म करने में मदद मिल सकती है.

fkc2rha8

3. लहसुन

लहसुन का उपयोग सदियों से इसके औषधीय गुणों के लिए किया जाता रहा है. यह एलिसिन से भरपूर है, एक यौगिक जो अपने रोगाणुरोधी और इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले प्रभावों के लिए जाना जाता है. कच्चे लहसुन का सेवन करने या इसे अपने खाना पकाने में शामिल करने से इंफेक्शन को रोकने, कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और हार्ट हेल्थ में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

4. अश्वगंधा

अश्वगंधा एक एडाप्टोजेनिक जड़ी बूटी है जिसका व्यापक रूप से आयुर्वेद में उपयोग किया जाता है. यह स्ट्रेस से राहत देने, इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. अश्वगंधा पाउडर या कैप्सूल का सेवन आपके शरीर की मौसम में बदलाव से निपटने की क्षमता का सपोर्ट कर सकता है और आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकता है.

क्या आर्टिफिशियल स्वीटनर एस्पार्टेम कैंसर का कारण बन सकता है? जानिए किन चीजों में किया जाता है इसका इस्तेमाल

5. नीम

नीम एक कड़वी जड़ी बूटी है जो अपने प्रभावी रोगाणुरोधी और एंटीवायरल गुणों के लिए जानी जाती है. नीम की पत्तियों या नीम-बेस्ड प्रोडक्ट्स का सेवन खून को शुद्ध करने, शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और आपको मलेरिया, डेंगू और फ्लू जैसे मानसून से संबंधित संक्रमणों से बचाने में मदद कर सकता है.

j8idra4

Photo Credit: iStock

6. त्रिफला

त्रिफला एक प्राचीन आयुर्वेदिक हर्बल मिश्रण है जिसमें तीन फल शामिल हैं. अमलाकी (आंवला), बिभीतकी और हरीतकी. यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और डिटॉक्सीफायर के रूप में कार्य करता है, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और पाचन को बढ़ावा देने में मदद करता है. गर्म पानी के साथ त्रिफला पाउडर का सेवन मानसून के दौरान ऑलओवर हेल्थ और वेलबीइंग को बढ़ावा दे सकता है.

शरीर के यूरिक एसिड को घटाने के लिए केवल 15 दिन पिएं इन चीजों का जूस, हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी दिक्कत

हालांकि इन जड़ी-बूटियों के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से पहले किसी हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स सलाह लेना जरूरी है.

प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए करें ये 7 काम, आज ही छोड़ दें ये आदतें...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
मानसून के दौरान सेहतमंद रहने के लिए रामबाण हैं ये 5 जड़ी बूटियां, डाइट में शामिल कर हर एक बीमारी से रहेंगे मुक्त
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;