विज्ञापन
Story ProgressBack

खाना खाने के बाद पेट लगता है भारी तो सुबह खाली पेट पी लीजिए अदरक का पानी, सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे

Ginger Water Benefits: अदरक के पानी का इस्तेमाल सिरदर्द, मतली, सर्दी और सुबह की मतली जैसी कई परेशानियों को दूर करने में मदद करता है. यहां हम आपको खाली पेट अदरक का पानी पीने के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बताएंगे जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे.

Read Time: 3 mins
खाना खाने के बाद पेट लगता है भारी तो सुबह खाली पेट पी लीजिए अदरक का पानी, सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे
खाली पेट अदरक पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

Benefits Of Ginger Water: अदरक का पानी एक डिटॉक्स ड्रिंक है जो शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. यह ड्रिंक जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर है जो आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी-बूटियों में से एक अदरक है, जिसका इस्तेमाल हम खाने की चीजों में करते हैं. अदरक में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और दूसरे महत्वपूर्ण घटक पाए जाते हैं जो शरीर को सही तरीके से चलाने में मदद करता है. अदरक के पानी का इस्तेमाल सिरदर्द, मतली, सर्दी और सुबह की मतली जैसी कई परेशानियों को दूर करने में मदद करता है. यहां हम आपको खाली पेट अदरक का पानी पीने के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बताएंगे जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे.

अदरक के पानी के फायदे ( Ginger Water Benefits)

ये भी पढ़ें: आपका बच्चा भी याद करने के बाद भूल जाता है स्लैबस तो उनकी डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स, कंप्यूटर जैसा तेज होगा दिमाग

घरेलू उपचार

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और पोषण संबंधी तत्व पाए जाते हैं जो उन्हें मौसमी बीमारियों के इलाज करने में मदद करते हैं. एक से दो ग्राम अदरक या अदरक का पानी मतली के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है. यह मोशन सिकनेस, मॉर्निंग सिकनेस और कीमोथेरेपी में होने वाली परेशानियों को दूर करने में मदद करता है.

कोलेस्ट्रॉल कम करता है

अदरक में ट्राइग्लिसराइड्स, कोलेस्ट्रॉल और लो डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इससे हार्ट से जुड़ी बीमारियों और हाई कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी बीमारियों को कम करने में मदद कर सकता है.

डाइजेशन

अदरक की जड़ में मौजूद नेचुरल कंपोनेंट्स जैसे जिंजरोल, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल में सुधार करता है. अदरक का सेवन डाइजेशन को बेहतर बनाने में और खाने को जल्दी पचाने में मदद करता है.

ब्लड शुगर मैनेजमेंट

अदरक का सेवन शरीर के इंसुलिन लेवल पर भी प्रभाव डालता है. अदरक का सेवन टाइप 2 मधुमेह रोगियों को उनके रक्त शर्करा को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

सूजन को कम करता है

सूजन को कम करना अदरक के पानी के सेवन के मुख्य फायदों में से एक है. एंटीऑक्सिडेंट और अदरक के अर्क सूजन संबंधी प्रतिक्रियाओं और एलर्जी के लक्षणों को कम करने में सहायता कर सकते हैं।

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 6 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं हैं तुलसी के बीज, जानें किसे करना चाहिए सब्जा बीज का सेवन
खाना खाने के बाद पेट लगता है भारी तो सुबह खाली पेट पी लीजिए अदरक का पानी, सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे
क्या कम पानी पीने से वजन बढ़ता है? न्यूट्रिशनिष्ट से जानिए मोटापे से परेशान लोगों को हाइड्रेट रहना क्यों जरूरी है
Next Article
क्या कम पानी पीने से वजन बढ़ता है? न्यूट्रिशनिष्ट से जानिए मोटापे से परेशान लोगों को हाइड्रेट रहना क्यों जरूरी है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;