विज्ञापन
Story ProgressBack

आपका बच्चा भी याद करने के बाद भूल जाता है स्लैबस तो उनकी डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स, कंप्यूटर जैसा तेज होगा दिमाग

Brain Boosting Foods for Kids: बच्चों की हेल्दी ग्रोथ और स्ट्रांग ब्रेन के लिए उनकी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. उनके दिमाग को कंप्यूटर जैसा तेज बनाने के लिए उनकी डाइट में कुछ खास चीजों को जरूर शामिल करें.

Read Time: 3 mins
आपका बच्चा भी याद करने के बाद भूल जाता है स्लैबस तो उनकी डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स, कंप्यूटर जैसा तेज होगा दिमाग
Kids Care: बच्चों का ब्रेन कंप्यूटर जैसा होगा तेज और शार्प.

Foods For Strong Brain: हर पेरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चे का दिमाग स्ट्रांग हो और उनका पढ़ा हुआ हमेशा याद रहें. लेकिन अक्सर कई बच्चों के साथ ऐसा होता है कि वो खूब पढ़ते हैं लेकिन कुछ समय बाद पढ़ा हुआ वो भूल जाते हैं. इसलिए जरूरी है कि हम उनके खान-पान का खास ख्याल रखें आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताएंगे जो आपके बच्चे के दिमाग को मजबूत बनाने और उनकी याद्दाश्त बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

दिमाग को तेज करने वाले फूड्स (Foods That Make Your Brain Sharp)

ये भी पढ़ें: सुबह उठकर पानी में मिलाकर पी लीजिए ये भूरी चीज, 50 साल की उम्र में भी चेहरा दिखेगा बेदाग नहीं पड़ेंगी झुर्रियां

हमारे शरीर को अगर सही से पोषण नहीं मिलता है तो हमारे शरीर के अंगो का विकास पूरी तरह से नहीं हो पाता है. इसलिए जरूरी है कि बचपन से ही हम पोषक तत्वों से भरपूर डाइट दें जो उनके दिमाग को पोषण प्रदान करें. पूरी पोषण नहीं मिल पाने से दिमाग पर भी असर पड़ता है.

ड्राई फ्रूट्स 

दिमाग को तेज करने के लिए बच्चों की डाइट में ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करें. बादाम, काजू और अखरोट को रात भर के लिए पानी में भिगोकर बच्चो को सुबह खिलाएं. इनमें पाए जाने वाले पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स दिमाग को तेज करने में मदद कर सकते हैं. 

डेयरी प्रोडक्ट्स 

हेल्दी और तेज ब्रेन के लिए डाइट में दूध और दूसरे डेयरी प्रोडक्ट्स को भी शामिल करना फायदेमंद होता है. इसलिए बच्चों को दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन भी कराएं. 

फल

बच्चों को सुबह फल भी खिलाएं. फलों में पाए जाने वाले पोषक तत्व बच्चों का दिमाग तेज करने में मदद करते हैं. आप बच्चों को केला, सेब, संतरा अंगूर और स्ट्रॉबेरी जैसे फलों को सेवन जरूर कराएं. 

सीड्स 

बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए उनकी डाइट में सीड्स को भी शामिल करें. बच्चों को सुबह  चिया सीड्स, फ्लेक्स सीड्स और पंपकिन सीड्स दें. ये दिमाग को तेज करने में मदद करते हैं. 

प्रोटीन 

इसके साथ ही बच्चों की डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजों को भी जरूर शामिल करें. प्रोटीन के लिए उनकी डाइट में अंडा, दालें, सोयाबीन को शामिल करें. ये पूरे शरीर की ग्रोथ के साथ दिमाग की ग्रोथ करने में भी फायदेमंद होते हैं.  

Cancer Symptoms You Shouldn't Ignore | महिलाओं में सबसे आम कैंसर, उनके शुरुआती लक्षण और बचाव के उपाय



(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
प्रेगनेंसी में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए अपनाएं ये 8 टिप्स, नहीं तो बच्चे और मां दोनों को हो सकता है खतरा
आपका बच्चा भी याद करने के बाद भूल जाता है स्लैबस तो उनकी डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स, कंप्यूटर जैसा तेज होगा दिमाग
कच्चा आम खाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, क्या आप जानते हैं? बड़े बड़े रोगों में है मददगार
Next Article
कच्चा आम खाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, क्या आप जानते हैं? बड़े बड़े रोगों में है मददगार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;