Bone Strengthening Exercise: रिकेट्स की समस्या को रोकने के लिए 5 व्यायाम जो हड्डियों को नेचुरल तरीके से करते हैं मजबूत

How To Prevent Rickets: ज्यादातर मामलों में यह छोटे बच्चों में होता है लेकिन यह वयस्कों को भी इसी तरह प्रभावित कर सकता है. इसलिए आज हम 5 प्रकार की एक्टिविटीज के बारे में बता रहे हैं जो आप रिकेट्स बोन डिसऑर्डर को रोकने के लिए कर सकते हैं.

Bone Strengthening Exercise: रिकेट्स की समस्या को रोकने के लिए 5 व्यायाम जो हड्डियों को नेचुरल तरीके से करते हैं मजबूत

Bone Strengthening Exercise: व्यायाम कई स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने में मददगार है

खास बातें

  • व्यायाम कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाव करने में मदद कर सकता है.
  • रिकेट्स कमजोर और मुलायम हड्डियों का विकार है.
  • ज्यादातर मामलों में यह छोटे बच्चों में होता है.

Exercises That Strengthen Bones: व्यायाम न केवल आपके हृदय, फेफड़े और मांसपेशियों के लिए अच्छा है बल्कि शारीरिक गतिविधि आपकी हड्डियों को हेल्दी रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, चाहे आप युवा हों या बूढ़े. व्यायाम कई स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने और उन्हें आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करने से रोकने के लिए हमेशा फायदेमंद होता है. रिकेट्स कमजोर और मुलायम हड्डियों का विकार है जिसके कारण व्यक्ति की हड्डियों की संरचना प्रभावित होती है. रिकेट्स की वजह से नरम और कमजोर हड्डियां, फ्रैक्चर, हड्डी और मांसपेशियों में दर्द और हड्डी की विकृति हो सकती है. यह स्थिति कुछ अन्य महत्वपूर्ण खनिजों के साथ शरीर में विटामिन डी की कमी के कारण होती है. ज्यादातर मामलों में यह छोटे बच्चों में होता है लेकिन यह वयस्कों को भी इसी तरह प्रभावित कर सकता है. इसलिए आज हम 5 प्रकार की एक्टिविटीज के बारे में बता रहे हैं जो आप रिकेट्स बोन डिसऑर्डर को रोकने के लिए कर सकते हैं.

रिकेट्स के लिए व्यायाम कैसे प्रभावी है? | How Effective Is Exercise For Rickets?

आप में से कुछ लोग सोच सकते हैं कि व्यायाम कैसे रिकेट्स को रोकने में सहायक हो सकता है क्योंकि व्यायाम हड्डियों पर अधिक दबाव डाल सकता है. इसका जवाब यह है कि रिकेट्स तब होता है जब शरीर कैल्शियम और विटामिन डी को अवशोषित करने में असमर्थ होता है. व्यायाम और ये गतिविधियां ऊतकों को सक्रिय करती हैं और शरीर में इन आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में शरीर की सहायता करती हैं जो किसी व्यक्ति को रिकेट्स होने से रोक सकती हैं. इसलिए रिकेट्स के खिलाफ 5 तरह के व्यायाम कारगर साबित हो सकते हैं...

योग
चलना या दौड़ना
वेटलिफ्टिंग
टेनिस खेलना
नृत्य

रिकेट्स के लिए हड्डियों को मजबूत करने वाले व्यायाम | Bone Strengthening Exercises For Rickets

1. वेटलिफ्टिंग

मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाने की यह बहुत पुरानी तकनीक है, लेकिन रिकेट्स के लिए वेटलिफ्टिंग का अर्थ विशेष रूप से इसके बजाय भारी वजन उठाना नहीं है; यह केवल हड्डियों पर घनत्व और अवशोषण दर की मात्रा को बढ़ाने के लिए हल्के वजन के भार को खींचने के लिए अधिक है. ऐसा इसलिए है क्योंकि जब मांसपेशियों पर लगातार भार डाला जाता है, तो यह वजन को बनाए रखने के लिए हड्डियों को अधिक ऊर्जा, कैल्शियम और विटामिन-डी के लिए भी विकसित करता है. यह लोगों को रिकेट्स और अन्य अस्थि विकार जैसे ऑस्टियोपोरोसिस आदि होने से रोकने में मदद कर सकता है.

2. योग

योग एक सबसे शक्तिशाली व्यायाम है जिसे रिकेट्स और अस्थि विकारों की स्थिति को रोकने के लिए किया जा सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि योग शरीर के संतुलन को सक्षम बनाता है और शरीर के लचीलेपन में भी सुधार करता है. यहां तक कि डॉक्टर और हड्डी विशेषज्ञ भी लोगों को हड्डियों की स्थिति और हड्डियों के कामकाज में सुधार के लिए योग करने के लिए कहते हैं. यह हड्डियों के टूटने की संभावना को कम करता है, खासकर वृद्ध लोगों में.

3. चलना या जॉगिंग

व्यक्ति के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से टहलना भी एक लाभकारी विकल्प है. ऐसा इसलिए है क्योंकि चलना शरीर के वजन का समर्थन करता है और जब आप अपने पैरों पर बल लगाते हैं, तो यह आपकी हड्डियों पर जोर देता है जो उन्हें सुचारू रूप से कार्य करने के लिए विटामिन को अवशोषित करता है. रिकेट्स और हड्डियों के विकार को रोकने के लिए टहलना भी एक हेल्दी गतिविधि है. हड्डियों और मांसपेशियों का अति प्रयोग भी रिकेट्स के लिए अच्छा नहीं है जबकि निष्क्रियता से भी रिकेट्स की संभावना बढ़ सकती है.

4. नृत्य

यह एक सुखद गतिविधि है जो सामान्य रूप से नियमित आधार पर नहीं की जाती है. हालांकि जब हड्डी के स्वास्थ्य की बात आती है तो नृत्य एक बहुत ही उपयोगी व्यायाम है. ऐसा इसलिए है क्योंकि नृत्य करने से दबाव पड़ता है और एक ही समय में कई हड्डियां शामिल हो जाती हैं, जिससे हड्डियों की ताकत बढ़ जाती है और हड्डियों के विकार होने से बच जाते हैं. नृत्य एक ऐसी गतिविधि है जो शरीर के कार्य को बढ़ाती है और इस प्रकार शरीर में अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में सक्षम बनाती है जिससे पूरे शरीर के स्वास्थ्य में सुधार होता है. यह एक उच्च प्रभाव वाला व्यायाम है और इसे रोजाना 20 मिनट तक करना भी काफी है.

5. टेनिस खेलना

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि टेनिस एक सामान्य खेल है जिससे आपके शरीर को ज्यादा फायदा नहीं होता है. हालांकि यह सच नहीं है, यह मूल रूप से गहन खेलों में से एक है जो शरीर की हर मांसपेशियों पर दबाव डालता है और कोर्ट में दौड़ना भी रिकेट्स को रोकने के लिए फायदेमंद हो सकता है. हाथ में पर्याप्त भारी रैकेट के साथ कोर्ट में दौड़ना भी हड्डियों, विशेष रूप से हाथ, पैर, कंधे और कलाई के लिए गहन कसरत है. यह टेनिस खेलने के लिए कूल्हे, घुटनों, कोहनी और अन्य जोड़ों की हड्डियों को भी अच्छी तरह से काम करने में सक्षम बनाता है. इसलिए यह शरीर में रिकेट्स को होने से रोकने के लिए उपयोगी खेल और गतिविधि हो सकती है.

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.