विज्ञापन
Story ProgressBack

पेट की चर्बी घटाकर पेट को सपाट करने के लिए 5 असरकारी फल, फूला हुआ पेट होने लगेगा फुस्स?

Weight Loss Fruits: इन फलों को अपनी डाइट में शामिल करके और नियमित व्यायाम करके आप अपने पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं और अपने पेट को सपाट बना सकते हैं. सही डाइट, पर्याप्त नींद और नियमित व्यायाम के साथ ये फल आपके वजन घटाने के लक्ष्य को हासिल करने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं.

Read Time: 4 mins
पेट की चर्बी घटाकर पेट को सपाट करने के लिए 5 असरकारी फल, फूला हुआ पेट होने लगेगा फुस्स?
Weight Loss Diet: सही डाइट और नियमित व्यायाम के साथ पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं.

Fruits For Belly Fat: वजन घटाना और पेट की चर्बी कम करना आज के समय में एक बड़ी चुनौती बन गई है. हर कोई अपने बाहर निकले पेट से परेशान है. हम सभी चाहते हैं कि एक फिट बॉडी और सपाट पेट हो, लेकिन हमारा खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से पेट बाहर निकलता जाता है. ऐसे में लोग वजन कम करने के लिए डाइट और एक्सरसाइज रूटीन बनाते हैं, लेकिन उसे रेगुलर रख पाना एक चुनौति होती है. वजन या पेट कम करना आपसे समर्पण मांगता है. सही डाइट और नियमित व्यायाम के साथ कुछ फल आपके पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं. यहां हम 5 प्रभावी फलों के बारे में बात कर रहे हैं, जो पेट की चर्बी घटाने और पेट को सपाट करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

पेट का फैट और वजन कम करने में मददगार फल | Fruits That Help Reduce Belly Fat And Weight

1. सेब (Apple)

सेब फाइबर से भरपूर होता है, जो आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता और आपका पेट भरा रहता है. सेब में कम कैलोरी होती है और यह एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी का अच्छा स्रोत है, जो वजन घटाने में मदद करते हैं. सेब में पाए जाने वाले पेक्टिन फाइबर आपके पेट को सपाट रखने में मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: कोहनी से नीचे काले हो गए हैं हाथ, तो टैनिंग हटाने के लिए इस घरेलू चीज का करें इस्तेमाल

2. खट्टे फल (Citrus Fruits)

नींबू, संतरा, मौसमी जैसे खट्टे फलों में विटामिन सी और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में सहायक होते हैं. ये फल पेट की चर्बी को कम करने में मदद करते हैं और आपकी पाचन शक्ति को भी सुधारते हैं. सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से पेट की चर्बी घटाने में सहायता मिलती है.

3. तरबूज (Watermelon)

तरबूज में लगभग 90 प्रतिशत पानी होता है, जो आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है और भूख को कंट्रोल करता है. इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और यह पोटैशियम और विटामिन सी से भरपूर होता है, जो पेट की चर्बी घटाने में सहायक होते हैं. तरबूज का सेवन करने से आपके पेट को ठंडक मिलती है और वजन कम करने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: कैविटी ही नहीं इन 5 कारणों से भी हो सकता है दांत में दर्द, इग्नोर न करें तुरंत डॉक्टर को दिखाएं

4. अनानास (Pineapple)

अनानास में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता है, जो पाचन को सुधारता है और सूजन को कम करता है. यह एंजाइम प्रोटीन को पचाने में मदद करता है और आपके शरीर से अतिरिक्त फैट को निकालने में सहायक होता है. अनानास में मौजूद विटामिन और मिनरल्स भी आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं.

5. जामुन (Berries)

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी जैसे जामुन एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पेट की चर्बी को कम करने में सहायक होते हैं. ये फल आपके शरीर में इंसुलिन लेवल को कंट्रोल रखते हैं और आपकी पाचन शक्ति को सुधारते हैं. जामुन में कम कैलोरी होती है और यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
International Day of Action for Women's Health: इस उम्र की महिलाओं को हर साल करवाने चाहिए ये 7 मेडिकल टेस्ट
पेट की चर्बी घटाकर पेट को सपाट करने के लिए 5 असरकारी फल, फूला हुआ पेट होने लगेगा फुस्स?
ब्रश करने के बाद भी दांत पीले रहते हैं, तो सरसों के तेल में ये चीज मिलाकर लगाएं, बहुत जल्दी दिखेगा असर
Next Article
ब्रश करने के बाद भी दांत पीले रहते हैं, तो सरसों के तेल में ये चीज मिलाकर लगाएं, बहुत जल्दी दिखेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;