विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 28, 2023

हार्ट अटैक के रिस्क को कम करने से लेकर लंबी उम्र तक वेजिटेरियन डाइट के जान लीजिए 5 गजब के फायदे

Vegetarian Diet Benefits: वेजिटेरियन फूड हमारी हेल्थ को कैसे बढ़ावा देते हैं और वेजिटेरियन डाइट लेने से सेहत को क्या फायदा होता है? यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए.

Read Time: 5 mins
हार्ट अटैक के रिस्क को कम करने से लेकर लंबी उम्र तक वेजिटेरियन डाइट के जान लीजिए 5 गजब के फायदे
वेजिटेरियन फूड का सेवन ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है.

Vegetarian Diet: वेजिटेरियन डाइट कई तरीकों से हार्ट अटैक के खतरे को कम कर सकती है. मांस और डेयरी जैसे एनिमल प्रोडक्ट्स में सेचुरेटेड फैट और हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल होता है, जिससे आर्टरीज में प्लाक जमा हो सकता है. वेजिटेरियन फूड्स में आमतौर पर सेचुरेटेड फूड और कोलेस्ट्रॉल कम होता है, जिससे हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है. प्लांट बेस्ड डाइट में अक्सर पोटेशियम की मात्रा ज्यादा और सोडियम की मात्रा कम होती है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. कम एनिमल प्रोडक्ट्स और बहुत ज्यादा फल, सब्जियां, अनाज और फलियां खाने से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे हार्ट डिजीज और हार्ट अटैक का खतरा कम हो सकता है.

वेजिटेरियन फूड एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स से भी भरपूर होते हैं, जिनमें सूजन-रोधी गुण होते हैं. पुरानी इंफ्लेमेटरी हार्ट डिजीज में बड़ी भूमिका निभाती है. अपनी डाइट में बहुत ज्यादा सूजनरोधी फूड्स को शामिल करके, वेजिटेरियन इस जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

ग्रीन के बारे में जितना आप जानते हैं वो पूरा सच नहीं, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताए Green Tea के मिथ और फैक्ट्स, देखें वीडियो

एनिमल प्रोडक्ट्स वाली डाइट की तुलना में वेजिटेरियन डाइट में आमतौर पर लो कैलोरी और फाइबर ज्यादा होता है. इससे व्यक्तियों को हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद मिल सकती है, जो हार्ट डिजीज के रिस्क को कम करने के लिए जरूरी है.

वेजिटेरियन फूड, खासकर वेगन फूड, डायबिटीज ग्रोथ को कम करने से जुड़ा हुआ है. डायबिटीज हार्ट अटैक के लिए एक बड़ा रिस्क फैक्टर है, इसलिए यह कम जोखिम हार्ट अटैक की संभावना को कम करने में योगदान देता है.

वेजिटेरियन फूड में आमतौर पर सेचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल कम होता है, जो हार्ट डिजीज में योगदान देने के लिए जाना जाता है. वेजिटेरियन फूड का सेवन ब्लड प्रेशर को कम करने और ऑलओवर हेल्थ में सुधार करने में मदद कर सकता है. हम यहां कुछ तरीके बता रहे हैं जिनसे वेजिटेरियन डाइट सेहत के लिए फायदेमंद हैं.

इन 5 तरीकों से वेजिटेरियन डाइट सेहत के लिए फायदेमंद हैं

1. वेट मैनेजमेंट में मददगार

मांस की तुलना में वेजिटेरियन डाइट में आमतौर पर कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है. ये वजन घटाने में मदद कर सकता है, क्योंकि हाई फाइबर वाले फूड्स आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराते हैं और  कैलोरी सेवन को कम कर सकते हैं.

जानलेवा साबित हो सकती है कैंसर के बारे में गलत जानकारी, डॉक्टर से जानिए कैंसर से जुड़े मिथ्स की सच्चाई

2. कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा कम

शोध से पता चलता है कि वेजिटेरियन्स में कुछ प्रकार के कैंसर जैसे कोलोरेक्टल, ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर होने का जोखिम कम होता है. ऐसा फलों, सब्जियों और फलियों के ज्यादा सेवन के कारण हो सकता है, जो एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होते हैं जो कैंसर से बचाने में मदद करते हैं.

3. पाचन में सुधार करते हैं

वेजिटेरियन डाइट आमतौर पर फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और फलियों से प्राप्त फाइबर से भरपूर होते हैं. ये हाई फाइबर सामग्री बेहतर पाचन को बढ़ावा देने, कब्ज को रोकने और हेल्दी गट माइक्रोबायोम को बनाए रखने में मदद कर सकती है.

mbnrbg8o

Photo Credit: iStock

4. सूजन कम होना

फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और फलियों की प्रचुरता के कारण प्लांट बेस्ड डाइट स्वाभाविक रूप से सूजन-रोधी होते हैं. ये पुरानी सूजन के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है, जो हार्ट डिजीज, गठिया और कुछ प्रकार के कैंसर सहित कई हेल्थ कंडिशन से जुड़ा हुआ है.

एलोवेरा में मिलाकर लगा लीजिए ये चीजें, एकदम से बढ़ेगी बालों की ग्रोथ, दिखने लगेंगे लंबे, घने और भरे-भरे

5. लम्बी उम्र

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि शाकाहारी भोजन करने से संभावित रूप से जीवनकाल बढ़ सकता है. यह पुरानी बीमारियों के कम जोखिम और वेजिटेरियन डाइट से जुड़ी ऑलओवर हेल्थ लाइफस्टाइल के कारण हो सकता है.

जानलेवा हो सकती है Health Misinformation, AIIMS के Dr Sunil Kumar ने Example के साथ बताया कैसे बचें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या बहुत ज्यादा पालक खाने से किडनी की पथरी होती है? जानें क्यों बदनाम है ये सबसे पौष्टिक हरी सब्जी
हार्ट अटैक के रिस्क को कम करने से लेकर लंबी उम्र तक वेजिटेरियन डाइट के जान लीजिए 5 गजब के फायदे
बेकिंग सोडा और नींबू कर सकता है पीले दांतों को जल्दी साफ, सफेद चमकदार दांतों के लिए करें इस्तेमाल
Next Article
बेकिंग सोडा और नींबू कर सकता है पीले दांतों को जल्दी साफ, सफेद चमकदार दांतों के लिए करें इस्तेमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;