विज्ञापन
Story ProgressBack

कब्ज से अक्सर रहते हैं परेशान तो आज से ही शुरू कर दें ये 4 काम, Constipation होगा दूर, पेट भी रहेगा हमेशा साफ

Kabj Kaise Door Kare: आज के समय में कब्ज एक ऐसी समस्या है जिससे अमूमन लोग जूझ रहे हैं. जब भी आपको कब्ज की समस्या होती है तो आपके दिमाग में सबसे पहले आता है दवाइयों का सेवन, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप योग का सहारा भी ले सकते हैं.

Read Time: 4 mins
कब्ज से अक्सर रहते हैं परेशान तो आज से ही शुरू कर दें ये 4 काम, Constipation होगा दूर, पेट भी रहेगा हमेशा साफ
Yoga for Constipation: कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करेगा योगा.

Yoga For Constipation: आज के समय में कब्ज एक ऐसी समस्या है जिससे अमूमन लोग जूझ रहे हैं. जब भी आपको कब्ज की समस्या होती है तो आपके दिमाग में सबसे पहले आता है दवाइयों का सेवन, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप योग का सहारा भी ले सकते हैं. कब्ज की समस्या होने पर दवाइयों का सेवन राहत तो दिला सकता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये कुछ समय के लिए होता है, इनको खाना बंद करते ही ये समस्या वापस से होने लग सकती है. ऐसे में समझदारी इसी मे है कि आप इसके लिए ऐसा इलाज करें जो इस समस्या को हमेशा के लिए जड़ से खत्म कर दें. तो आइए जानते हैं ऐसे योगासन जो  कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

कब्ज से राहत पाने के लिए योगासन ( Yoga For Constipation)

ये भी पढ़ें: रोज सुबह उठकर इनमें से कर लें कोई एक काम, बाज जैसी तेज होंगी आखें, उतर जाएगा सालों से लगा चश्मा

दंडासन 

दंडासन योगा करने के लिए बैठ जाएं और अपने पैरों को अपने सामने फैला लें. अपने पैरों को मिलाएं, अपनी एड़ियों को एक साथ लाएं और अपनी पीठ को सीधी रखें. अपनी हथेलियों को अपने कूल्हों के बगल में फर्श पर रखें. 20-30 सेंकड इसी पोज में रहें और फिर रेस्ट करें. 

मलासन

इस योग को करने के लिए सबसे पहले अपने मैट पर सीधे खड़े हो जाएं. दोनों पैरों के बीच थोड़ा गैप रखें. अब गहरी सांस अंदर लें और सांस को छोड़ते हुए घुटनों को मोड़ें और बैठ जाएं. अब अपनी थाईस को धीरे धीरे फैलाएं और हाथों को अपने घुटनों के ऊपर रखें, ध्‍यान रखें कि आपकी कमर बिल्कुल सीधी हो. इस पोजीशन में कुछ देर तक बैठें.

मार्जरीआसन

मार्जरी आसन करने के लिए घुटनों और हाथों के बल घोड़े जैसी पोजीशन में आ जाएं. कमर को बाहर की तरफ इतना खींचें कि उसमें तनाव आने लगे. सांस लेते हुई सिर को छत की ओर ले जाएं. ऐसा करने पर आपको चेस्ट में खिंचाव फील हो सकता है. अब कमर को थोड़ा ढीला छोड़ें और सिर को छाती की तरफ लाएं. इन दोनों पोजीशन में लगभग 30 सेकंड के लिए रहें.

वज्रासन

वज्रासन योग करने के लिए घुटनों को पीछे की ओर मोड़ लें और अपने हिप को एड़ी पर रखें, दोनों पैर एक दूसरे अलग रखें. इस पोजीशन में आपका सिर, गर्दन और रीढ़ की हड्डी एक सीधी लाइन में होनी चाहिए. अपनी हथेलियों को अपने जांघों पर रखकर गहरी सांस लें और छोड़ें.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
वायु प्रदूषण से हर साल 33,000 भारतीयों की मौत, डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन से भी नीचे भारत की एयर क्वालिटी : रिपोर्ट
कब्ज से अक्सर रहते हैं परेशान तो आज से ही शुरू कर दें ये 4 काम, Constipation होगा दूर, पेट भी रहेगा हमेशा साफ
सफेद बालों को काला करने की है बड़ी टेंशन, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में मिलेगा अच्छा रिजल्ट
Next Article
सफेद बालों को काला करने की है बड़ी टेंशन, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में मिलेगा अच्छा रिजल्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;