विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 02, 2022

Ways To Manage Psoriasis: अपने सोरायसिस को मैनेज करने के 4 सुपर इफेक्टिव तरीके, डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं

How To Manage Your Psoriasis: सोरायसिस दुनिया भर में 100 मिलियन से अधिक लोगों को प्रभावित करता है लेकिन समय पर उपचार और प्रिसक्राइब ट्रीटमेंट कार्यक्रम का पालन करके इसे प्रभावी ढंग से मैनेज किया जा सकता है.

Ways To Manage Psoriasis: अपने सोरायसिस को मैनेज करने के 4 सुपर इफेक्टिव तरीके, डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं
ट्रीटमेंट प्लान को फॉलो करके सोरायसिस को मैनेज किया जा सकता है.

Effective Ways To Manage Psoriasis: सोरायसिस को मैनेज करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है लेकिन आपको अपने टारगेट को पाने से पीछे नहीं हटने देना चाहिए. सोरायसिस दुनिया भर में 100 मिलियन से अधिक लोगों को प्रभावित करता है लेकिन समय पर उपचार और निर्धारित उपचार कार्यक्रम का पालन करके इसे प्रभावी ढंग से मैनेज किया जा सकता है. बायोलॉजिक्स जैसे एडवांस ट्रीटमेंट ऑप्शन्स के साथ सोरायसिस के लिए सही सलाह और ट्रीटमेंट प्राप्त करने के लिए स्किन एक्सपर्ट्स से सलाह लेना प्राइमरी इंपोर्टेंस है.

डॉ. नीना मदनानी, सलाहकार, त्वचा विशेषज्ञ, मुंबई के अनुसार, "मेरे क्लिनिकल ऑब्जर्वेशन में हम हर महीने औसतन 30 से 40 सोरायसिस के मामले देखते हैं. इफेक्टिव ट्रीटमेंट टारगेट के साथ ओवरऑल मैनेजमेंट की स्पष्ट और तत्काल जरूरत है. प्रभावी सोरायसिस मैनेजमेंट के लिए प्रिसक्राइब ट्रीटमेंट और नियमित फॉलो-अप एक्शन का पालन करना जरूरी है."

डॉ. श्रीचंद जी. परसरामनी, त्वचा विशेषज्ञ, अनीशा क्लिनिक, मुंबई ने आगे बताया, "सोरायसिस के रोगियों के लिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना और उनके लक्षणों पर नजर रखना महत्वपूर्ण है. यह प्रत्येक रोगी की जरूरत के लिए एप्रोप्रिएट मेडिकल प्लान तैयार करने में मदद कर सकता है. पिछले एक दशक में सोरायसिस जैसी ऑटो-इम्यून स्थितियों के इलाज में काफी विकास हुआ है."

यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनसे आप सोरायसिस को बेहतर ढंग से मैनेज करने में मदद कर सकते हैं:

1. प्रिसक्राइब ट्रीटमेंट पर टिके रहें

अगर आपके पास पहले से ही कोई ट्रीटमेंट प्लान है, तो सुनिश्चित करें कि इस साल आप निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार उसका पालन करें. अपने सोरायसिस ट्रीटमेंट से चिपके रहने से आपके सोरायसिस के लक्षणों को मैनेज करने और इससे जुड़े तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है.

2. अपने त्वचा विशेषज्ञ से बात करें

क्या करें और क्या न करें के बारे में समय पर सलाह के साथ त्वचा विशेषज्ञ के नियमित मिलें. इससे आपकी स्थिति का मूल्यांकन करने और आपकी डेली लाइफ में सही चीजों चुनाव करने में मदद कर मिलेगी. उपचार के विकल्पों के लिए अपने डॉक्टर से बात करें - आजकल काफी कुछ उपलब्ध हैं.

3. अपने लक्षणों को ट्रैक करें

अपने लक्षणों पर नजर रखने के साथ-साथ डेली एक्टिविटीज पर इसके प्रभाव से आपको स्थिति के नियंत्रण में अधिक महसूस करने और लक्षणों को बिगड़ने से बचाने में मदद मिल सकती है. एक दैनिक या वीक ट्रैकर डायरी आपको ट्रिगर्स का पता लगाने और आपके त्वचा विशेषज्ञ के साथ बेहतर संवाद करने में मदद कर सकती है.

4. अनहाइड सोरायसिस

संकोच न करें और न ही अपनी स्थिति को अपने निकट और प्रियजनों से छिपाएं. अपने दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों के साथ अपनी भावनाओं को शेयर करें. अपने त्वचा विशेषज्ञ से हेल्प ग्रुप्स या कम्यूनिटीज के लिए पूछें ताकि आप अपने विचारों और अनुभवों को अपने जैसे अन्य लोगों के साथ शेयर कर सकें. यह आपको सोरायसिस से निपटने में दूसरों के अनुभवों से लाभ उठाने की अनुमति भी देगा.

आइए इस नए साल में सोरायसिस के साथ जीने के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाएं. सोरायसिस को मैनेज करने का सबसे अच्छा तरीका उपचार के साथ नियमित होना और अपने त्वचा विशेषज्ञ से जुड़े रहना है. अपने सोरायसिस के लक्षणों पर कंट्रोल पाने से आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है, स्थिति को बिगड़ने से रोका जा सकता है और आपको 'क्लियर स्किन' के टारगेट की ओर बढ़ने में मदद मिल सकती है.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

(डॉ. नीना मदनानी और डॉ. श्रीचंद जी. परसरामणी, सलाहकार त्वचा विशेषज्ञ, मुंबई)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है। सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बाल धोने से पहले इस तरह लगाओ Aloevera, दुगनी तेजी से बढ़ेंगे बाल होंगे घने और सिल्की
Ways To Manage Psoriasis: अपने सोरायसिस को मैनेज करने के 4 सुपर इफेक्टिव तरीके, डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Next Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;