Foods To Avoid For Psoriasis: सोरायसिस वाले लोग इन 7 चीजों को खाने से बचें, बिगड़ सकती है आपकी हालत

Diet Tips For Psoriasis: सोरायसिस एक गंभीर त्वचा की स्थिति है जिसमें स्किन ड्राई, रूखी और खुजलीदार हो जाती है. कुछ ऐसे फूड्स हैं जो इस स्थिति से पीड़ित लोगों की स्थिति को और खराब कर देते हैं. यह जानने के लिए स्क्रॉल करें कि कौन से फूड्स आपके लिए सोरायसिस को बदतर बना देंगे.

Foods To Avoid For Psoriasis: सोरायसिस वाले लोग इन 7 चीजों को खाने से बचें, बिगड़ सकती है आपकी हालत

Foods To Avoid For Psoriasis: सोरायसिस एक त्वचा की स्थिति है.

What Not To Eat In Psoriasis: सोरायसिस एक त्वचा की स्थिति है जिसमें त्वचा की कोशिकाओं का निर्माण होता है और सूखे, खुजली वाले पैच बनते हैं. दुर्भाग्य से, यह पुराना और आजीवन है, और इसे ठीक नहीं किया जा सकता है. सोरायसिस के साथ जीवन को मैनेज करना आसान नहीं है और यह निश्चित रूप से अपनी अनूठी चुनौतियों का सामना करता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह असंभव है. वास्तव में, कुछ लाइफस्टाइल में बदलाव करके, कुछ अपनी डाइट में बदलाव करके सोरायसिस के साथ रहना आसान हो सकता है. कुछ फूड्स आपके सोरायसिस को ट्रिगर कर सकते हैं, जबकि अन्य इसे शांत करने में मदद कर सकते हैं. चूंकि हर किसी का शरीर अलग होता है, इसलिए हो सकता है कि कुछ ट्रिगर फूड सभी के लिए समान न हों, लेकिन कुछ सामान्य फूड्स हैं जो आपकी त्वचा में सूजन या जलन पैदा करते हैं.

सोरायसिस वाले लोग बिल्कुल न करें इनका सेवन | People With Psoriasis Should Not Consume Them At All

1. शराब

शराब सबसे खराब ट्रिगर्स में से एक है. वास्तव में, आपके सोरायसिस के लक्षण खराब हो सकते हैं, भले ही आप हल्के से मध्यम शराब पीने वाले हों.

2. जंक फूड

जंक फूड में स्टार्च, ट्रांस वसा और चीनी की मात्रा अधिक होती है, जो सूजन को बढ़ावा देते हैं.

3. अम्लीय ट्रिगर

कुछ अम्लीय ट्रिगर जैसे कैफीन, शुगर, सफेद आटा, शराब, रेड मीट, एमएसजी, आदि भी सूजन को बढ़ावा दे सकते हैं.

4. डेयरी प्रोडक्ट्स

अंतिम दो बिंदुओं का पालन करते हुए, अंडे और दूध जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स में भी प्राकृतिक सूजन वाले एसिड होते हैं, इसलिए उन्हें अपनी डाइट से ट्रिम करने का प्रयास करें.

5. ग्लूटेन

ग्लूटेन में कुछ लोगों में सूजन पैदा करने की क्षमता भी होती है, इसलिए ये कई सोरायसिस वाले लोगों को परेशान कर सकते हैं.

6. केचप और मेयो

कुछ मसाले जैसे दालचीनी, सिरका, मेयोनेज, केचप, टबैस्को सॉस आदि भी सूजन को बढ़ाते हैं.

7. नाइटशेड सब्जियां

'नाइटशेड' पौधे जैसे आलू, टमाटर, बैंगन, मिर्च आदि क्योंकि इनमें एल्कलॉइड और लेक्टिन होते हैं, जो सूजन पैदा कर सकते हैं. उनमें सोलनिन भी होता है, एक रासायनिक यौगिक, जिसे कुछ लोगों में दर्द को ट्रिगर करने के लिए दिखाया गया है.

Ashwagandha: जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए