कानों के अंदर जमा गंदगी को निकालने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, बिल्कुल साफ हो जाएगी कान में जमा मैल

Kan Ki Gandagi Kaise Saaf Kare: वैसे तो कान साफ करने के लिए अमूमन ईयर बड्स का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन ये काम साफ करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं हो सकता है.

कानों के अंदर जमा गंदगी को निकालने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, बिल्कुल साफ हो जाएगी कान में जमा मैल

Ear Wax Removal Remedy: इस देसी नुस्खे से साफ हो जाएंगे कान.

Natural Ways To Remove Ears Dirt: कान हमारे शरीर का सबसे नाजुक अंग होते हैं. इसलिए हमको इनका खास ख्याल रखना चाहिए. कानों के अंदर अक्सर वैक्स जमा हो जाती है. जिसे नुकसानदायक नहीं माना जाता है, क्योंकि यह कानों के अंदर धूल और गंदगी को जाने से रोकता है. लेकिन अगर ये बहुत ज्यादा जमा हो जाता है तो यह दिखने में तो गंदा लगता ही है इसके साथ ही अगर ये कानों में बहुत ज्यादा जम जाता है तो सुनने में भी परेशानी हो सकती है. इसलिए जरूरी है कि आप कानों की साफ-सफाई का ख्याल रखें. वैसे तो कान साफ करने के लिए अमूमन ईयर बड्स का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन ये काम साफ करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं हो सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जो आपके कान को अच्छे से साफ करने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: रात को सोने से पहले नारियल तेल में ये चीज मिक्स करके कर लें फेस मसाज, रातों-रात गायब हो जाएंगी झुर्रियां और फाइन लाइन्स

कान को साफ करने के लिए घरेलू नुस्खे (Home remedies to clean ears)

Latest and Breaking News on NDTV
  1. कान में जमा मैल को साफ करने के लिए बादाम तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए कान में एक या दो बूंद तेल की डालकर रखें. पांच मिनट बाद कान को साफ करें, तेल से कान में जमा मैल मुलायम हो जाएगा और आसानी से साफ हो जाएगा. 
  2. इसके अलावा आप कान में सरसों का तेल भी डालकर कानों को साफ कर सकते हैं. इसके लिए सरसों के तेल को हल्का सा गर्म करके कान में डालकर रूई लगा लें. कुछ समय बाद कान को साफ कर लें.
  3. कान की मैल को साफ करने के लिए आप हाइड्रोजन पराक्साइड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 
  4. नहाने के बाद आप कान के अंदर और बाहर सूती कपड़े से कान को रगड़ कर साफ कर लें. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)