विज्ञापन
This Article is From Jan 19, 2024

ये 10 कारण बुलेटप्रुफ कॉफी पीने के लिए कर देंगे आपको मजबूर, जान लीजिए ये आपकी डाइट में क्यों जरूर शामिल होनी चाहिए

Bulletproof Coffee Benefits: क्या वाकई बुलेटप्रूफ कॉफी पीने से आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है? यहां जानिए इस कॉफी को पीने के 10 गजब के स्वास्थ्य लाभ.

ये 10 कारण बुलेटप्रुफ कॉफी पीने के लिए कर देंगे आपको मजबूर, जान लीजिए ये आपकी डाइट में क्यों जरूर शामिल होनी चाहिए
बुलेटप्रूफ कॉफी में मौजूद हेल्दी फैट और एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

Bulletproof Coffee Health Benefits: बुलेटप्रूफ कॉफी एक ऐसा ड्रिंक है जो कॉफी, ग्रास फेड बटर और मीडियम चैन ट्राइग्लिसराइड (एमसीटी) तेल या नारियल तेल को मिलाकर बनाई जाती है. इस कॉफी के सपोर्टर्स का मानना है कि बुलेटप्रूफ कॉफी लगातार एनर्जी, मेंटल क्लीयरिटी देती है और वजन घटाने में सहायता करती है. इसके पीछे विचार यह है कि कॉफी से कैफीन, ग्रास बटर से हेल्दी फैट और एमसीटी ऑयल कॉम्बिनेशन लंबे समय तक चलने वाली एनर्जी को बढ़ावा देता है और तृप्ति की भावना को बढ़ावा देता है. बुलेटप्रूफ कॉफी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में पॉजिटिव और नेगेटिव दोनों तरह की राय हैं. एक ओर यह हेल्दी फैट का स्रोत हो सकता है, खासकर अगर ग्रास बटर और एमसीटी ऑयल का उपयोग किया जाए. फैट कुछ तृप्ति की भावना दे सकती है और क्रेविंग को कम करने में मदद कर सकती है. इस लेख में हम बताया गया है कि कैसे बुलेटप्रूफ कॉफी को अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

बुलेटप्रूफ कॉफी का सेवन करने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Consuming Bulletproof Coffee

1. एनर्जी और मेंटल क्लीयरिटी

कॉफी और एमसीटी ऑयल से कैफीन का कॉम्बिनेशन एनर्जी रिलीज करने, फोकस और एकाग्रता को बढ़ाने में मददगार माने जाते हैं.

2. फैट बर्निंग प्रोपर्टीज

बुलेटप्रूफ कॉफी में एमसीटी ऑयल मेटाबॉलिज्म और फैट ऑक्सीडेशन को बढ़ाने में मदद करता है, वजन घटाने को बढ़ावा देता है और फैट को कम करने में सहायता करता है.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में विटामिन डी की कमी देती है भयंकर नुकसान, इन 4 तरीकों की मदद से करें Vitamin D की कमी को पूरा

3. मेंटल हेल्थ में मददगार

ग्रास बटर और एमसीटी ऑयल में मौजूद हेल्दी फैट ब्रेन के लिए फ्यूल प्रदान करते हैं, मेमोरी, मेंटल प्रोसेसिंग और कॉग्नेटिव हेल्थ का सपोर्ट करते हैं.

4. ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करता है

बुलेटप्रूफ कॉफी में मौजूद हेल्दी फैट कैफीन के एब्जॉर्प्शन को धीमा कर देते हैं, ब्लड शुगर लेवल में बढ़ोत्तरी और गिरावट को रोकते हैं, जिससे यह कम कार्ब या केटोजेनिक डाइट वाले व्यक्तियों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

5. फूड क्रेविंग को कम करता है

बुलेटप्रूफ कॉफी में हेल्दी फैट और कैफीन का कॉम्बिनेशन भूख को दबाने और लालसा को रोकने में मदद करता है, जिससे यह वेट मैनेजमेंट के लिए फायदेमंद हो जाता है.

6. एंटीऑक्सीडेंट का सेवन बढ़ाना

कॉफी में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से रक्षा करते हैं, पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं.

यह भी पढ़ें: चेहरे पर हफ्ते में 3 दिन लगा लें ये चीज, झाइयां हो जाएंगी तुरंत साफ, बढ़ेगा चेहरे का ग्लो और आएगा नेचुरल निखार

7. आंत हेल्थ को सुधारती है

बुलेटप्रूफ कॉफी में एमसीटी तेल एक प्रीबायोटिक के रूप में काम करता है, जो लाभकारी आंत बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है, पाचन में सुधार करता है और पोषक तत्वों के एब्जॉर्प्शन में मदद करता है.

8. फिजिकल परफॉर्मेंस को बढ़ाता है

कॉफी में मौजूद कैफीन एड्रेनालाईन के स्तर को बढ़ाता है, जो व्यायाम के दौरान ऊर्जा को बढ़ावा दे सकता है, सहनशक्ति और प्रदर्शन में सुधार कर सकता है.

9. हेल्दी कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है

बुलेटप्रूफ कॉफी में उपयोग किए जाने वाले ग्रास बटर में लिनोलिक एसिड (सीएलए) सहित हेल्दी सेचुरेटेड फैट होता है, जो हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ावा दे सकता है.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में सुबह जल्दी उठने से होते हैं ये गंभीर नुकसान, कहीं आपको भी तो नहीं रहती बिस्तर से निकलने की जल्दी

10. सूजन कम होना

बुलेटप्रूफ कॉफी में मौजूद हेल्दी फैट और एंटीऑक्सीडेंट शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जो कई पुरानी बीमारियों से जुड़ी होती है.

बुलेटप्रूफ कॉफी में हाई क्वालिटी कॉफी, एमसीटी ऑयल और ग्रास बटर का कॉम्बिनेशन हेल्दी फैट, कैफीन और एंटीऑक्सिडेंट का एक शानदार मिश्रण देता है. ये कॉम्पोनेंट्स लगातार एनर्जी प्रदान करने, फैट बर्न को बढ़ावा देने, ब्रेन फंक्शनिंग को सपोर्ट करने, ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करने, क्रेविंग पर अंकुश लगाने और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए मिलकर काम करते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
ये 10 कारण बुलेटप्रुफ कॉफी पीने के लिए कर देंगे आपको मजबूर, जान लीजिए ये आपकी डाइट में क्यों जरूर शामिल होनी चाहिए
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com