विज्ञापन
This Article is From Oct 14, 2023

5 Dangerous Food Combinations: गलती से भी इस चीजों को कभी न खाएं साथ, ये 5 कॉम्बिनेशन हो सकते हैं बेहद खतरनाक 

5 Unhealthy Food Combos to Avoid: कई ऐसे फूड्स हैं जिन्हें एक साथ खाने से उनका पोषण बढ़ जाता है, जैसे रोटी या चावल के साथ दाल और हरी सब्जियों का कॉम्बिनेशन. लेकिन वहीं कुछ फूड्स का कॉम्बिनेशन बेहद खतरनाक साबित हो सकता है.

5 Dangerous Food Combinations: गलती से भी इस चीजों को कभी न खाएं साथ, ये 5 कॉम्बिनेशन हो सकते हैं बेहद खतरनाक 
Wrong Food Combinations: इन 5 गलत फूड कॉम्बिनेशन से हो सकती है परेशानी.

Harmful Food Combinations: पोषण और स्वाद को बढ़ाने के लिए हम कई बार दो या दो से अधिक फूड्स को एक साथ मिलाते हैं यानी इन्हें एक साथ खाते हैं. कई ऐसे फूड्स हैं जिन्हें एक साथ खाने से उनका पोषण बढ़ जाता है, जैसे रोटी या चावल के साथ दाल और हरी सब्जियों का कॉम्बिनेशन. लेकिन वहीं कुछ फूड्स का कॉम्बिनेशन बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. गलत फूड कॉम्बिनेशन खाने से पेट में दर्द, सूजन, सुस्ती, गैस और बेचैनी हो सकती है. गलत फूड कॉम्बिनेशन के लंबे समय तक सेवन से चकत्ते, लगातार पाचन संबंधी समस्याएं और सांसों में दुर्गंध हो सकती है. तो आइए जानते हैं कि कौन से फूड कॉम्बिनेशन हैं, जो आपको बीमार बना सकते हैं यानी जिनसे आपको परहेज करने की जरूरत है.

इन फूड्स को कभी न खाएं साथ- (Food Combinations to Avoid)

1. मछली और दूध-

मछली और दूध साथ में नहीं खाना चाहिए, इस बारे में हम सभी ने सुना है. आयुर्वेदिक सिद्धांतों के अनुसार, भले ही इन दोनों फूड का स्वाद अच्छा होता है, लेकिन उनकी तासीर अलग-अलग होती है. दूध ठंडा और मछली गर्म होती है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित हो सकता है. 

ये भी पढ़ें- 2 Garlic Cloves Benefits: सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ कर लें लहसुन की 2 कली का सेवन, मिलेंगे ये हैरान करने वाले फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

2. दूध और तुलसी का पत्ता-

सर्दी और खांसी के दौरान अक्सर लोग कहते हैं कि दूध में हल्दी डाल कर पीएं, वहीं तुलसी के रस का सेवन करें. लेकिन इन दोनों का सेवन कभी साथ में नहीं करना चाहिए. दूध और तुलसी पत्ते के सेवन के बीच में कम से कम आधे घंटे का गैप जरूरी माना जाता है.

ये भी पढ़ें- Almond Butter Vs Peanut Butter: ऑलमंड बटर और पीनट बटर में सेहत के लिए कौन है ज्यादा बेहतर, यहां जानें...

3. चीज़ और कोल्ड ड्रिंक-

पिज़्ज़ा और कोक का मजा अक्सर लोग लेते हैं. यह कितना भी टेस्टी लगे, लेकिन यह कॉम्बो आपकी हेल्थ के लिए हानिकारक है. चीज़ खाने के साथ कोल्ड ड्रिंक नहीं पीना चाहिए क्योंकि ये दोनों अवशोषण में बाधा डाल सकते हैं. इससे आपको पेट दर्द और परेशानी हो सकती है.

4. दूध और खट्टे फल-

खट्टे फलों के साथ दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. दूध के साथ खट्टा फल खाने से पाचन से जुड़ी समस्या हो सकती है. ऐसे में आपको खट्टे फलों और दूध के बीच हमेशा घंटे भर का गैप रखना चाहिए. 

5. अनाज और फल-

आपका शरीर फलों को आसानी से पचा सकता है, लेकिन आपके भोजन में अधिक समय लग सकता है. इसलिए जब तक भोजन पच नहीं जाता और फर्मेंटेशन शुरू नहीं हो जाता तब तक फलों का सेवन ना करें. ऐसे में आपको खाना खाने के कम से कम दो घंटे बाद ही फल खाने चाहिए.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय
5 Dangerous Food Combinations: गलती से भी इस चीजों को कभी न खाएं साथ, ये 5 कॉम्बिनेशन हो सकते हैं बेहद खतरनाक 
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Next Article
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com