विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 08, 2023

World Best Bean List: दुनिया के 50 सर्वश्रेष्ठ बीन व्यंजनों' की सूची में राजमा एक नहीं बल्कि दो बार नजर आया, देखें पूरी लिस्ट

World Best Bean List: दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ 50 बीन व्यंजनों की लेटेस्ट रैंकिंग पर एक नहीं बल्कि दो राजमा डिशेज ने लिस्ट में स्थान हासिल किया है.

Read Time: 4 mins
World Best Bean List: दुनिया के 50 सर्वश्रेष्ठ बीन व्यंजनों' की सूची में राजमा एक नहीं बल्कि दो बार नजर आया, देखें पूरी लिस्ट
5 Rajma Recipes: राजमा को सेहत और स्वाद से भरपूर माना जाता है.

World Best Bean List in Hindi:  एक बाउल राजमा सही मायने में कम्फर्ट को डिफाइन करता है. जब इसे चावल के साथ पेयर किया जाता है, तो यह एक स्वादिष्ट कॉम्बिनेशन बनता है जिसे सभी देसी फूड लवर पसंद करते हैं. हालांकि, राजमा के प्रति लगाव केवल भारत तक ही सीमित नहीं है. आश्चर्य की बात है कि हमारी सिपंल बीन डिश ने दुनिया के टॉप फूड चार्ट में अहम स्थान अर्जित किया है. आश्चर्य है कैसे? ट्रेडिशनल फूड के लिए एक जर्नी ऑनलाइन गाइड, TasteAtlas के सौजन्य से, दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ 50 बीन व्यंजनों की लेटेस्ट रैंकिंग पर एक नज़र डालें. स्पेशली, एक नहीं बल्कि दो राजमा डिशेज ने लिस्ट में स्थान हासिल किया है. राजमा ने 5 में से 4.2 की रेटिंग के साथ 18वां स्थान प्राप्त किया, जबकि हमेशा के लिए कम्फर्ट राजमा चावल कॉम्बो ने 5 में से 4.1 की सराहनीय रेटिंग के साथ 24वीं रैंक अर्जित की. अब, आप सर्वश्रेष्ठ बीन डिश के बारे में एक्साइटेड हो सकते हैं ग्लोबल लेवल पर. रैंकिंग के अनुसार, ग्रीस की गिंगंडेस प्लाकी, बड़ी सफेद फलियों से बनी डिश, अन्य सभी बीन-बेस्ड डिशेज को पीछे छोड़ते हुए, मौजूदा चैंपियन के रूप में उभरी.

ये भी पढ़ें- Sour Belching Remedies: खट्टी डकार से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं किचन में मौजूद ये 4 चीजें

ये भी पढ़ें- मोटापे को करना है कम तो इस लाल रंग के जूस का करें सेवन, कुछ ही दिनों में पानी की तरह बह जाएगी शरीर की चर्बी

यदि आप किसी भारतीय व्यंजन को टॉप चार्ट पर देखकर उतना ही प्राउड महसूस करते हैं जितना हम करते हैं, तो आइए नीचे लिस्ट कुछ स्वादिष्ट राजमा रेसिपीज बनाकर राजमा के प्रति अपने प्यार का जश्न मनाएं:

1. कश्मीरी राजमा-

इस डिश में सौंफ, अदरक और हींग जैसे सुगंधित मसालों से भरपूर स्वादिष्ट टमाटर बेस्ड ग्रेवी में पकाए गए नरम राजमा शामिल हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

2. राजमा पुलाव-

चावल की एक और डिश जिसमें पके हुए राजमा को चावल और मसालों के मिश्रण के साथ भून लिया जाता है. यह एक पौष्टिक और स्वादिष्ट मील है जो पुलाव की सादगी के साथ प्रोटीन से भरपूर राजमा के गुणों को एड करता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें

3. राजमा रायता-

एक दही बेस्ड साइड डिश जो मसालेदार भारतीय डिशेज के साथ पूरी तरह से मेल खाती है. इसे उबले हुए राजमा को दही के साथ कुछ अन्य मसालों के साथ मिलाकर बनाया जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

4. राजमा कबाब-

ये वेजिटेरियन कबाब मसले हुए राजमा, ब्रेडक्रंब और सुगंधित मसालों की एक रेंज से बनाए जाते हैं. इन कबाबों को पैटीज़ का शेप दिया जाता है और तब तक डीप फ्राई किया जाता है जब तक कि उनका बाहरी हिस्सा क्रंची और अंदर से सॉफ्ट, स्वादिष्ट न हो जाए. पूरी रेसिपी यहां क्लिक करें.

5. राजमा पकौड़ा-

एक डीप-फ्राइड स्नैक जो चाय के समय के लिए एक परफेक्ट डिलाइट है. ये क्रंची पकौड़े पके हुए राजमा को बेसन और मसालों के साथ मिलाकर तैयार किए जाते हैं, जिससे एक क्रंची और मसालेदार डिश बनाई जाती है. जिसका कोई विरोध नहीं कर सकता है. यहां क्लिक करें और पूरी रेसिपी पाएं.

यदि आपके पास अपनी स्पेशल राजमा रेसिपी है, तो उसे कमेंट सेक्शन में हमारे साथ साझा करना न भूलें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
परिणीति चोपड़ा की "लव स्टोरी" है जिसका राघव चड्ढा से कोई लेना-देना नहीं है, जानिए क्या है पूरा माजरा
World Best Bean List: दुनिया के 50 सर्वश्रेष्ठ बीन व्यंजनों' की सूची में राजमा एक नहीं बल्कि दो बार नजर आया, देखें पूरी लिस्ट
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Next Article
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;