Winter Special: सर्दियों के मौसम में मीठा खाने का मन करें, तो झटपट ऐसे बनाएं क्रिस्पी, क्रंची जलेबी, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Winter Special: केसरी जलेबी एक ऐसी मिठाई है, जिसे पूरे साल खाया जाता है, लेकिन सर्दियों के मौसम कुछ ऐसा है. जो मिठाई को और भी खास बना देता है. लगभग हर शादी समारोह में क्रिस्पी गर्म जलेबियों को रबड़ी के साथ सर्व किया जाता है.

खास बातें

  • जलेबी एक बहुत ही स्वादिष्ट रेसिपी है.
  • केसरी जलेबी को घर पर आसानी से बनाया जा सकता है.
  • केसरी जलेबी में आप ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

Winter Special: सर्दियों में मिठाइयों की एक श्रृंखला होती है, लेकिन अगर आप बारीकी से देखें तो आपको एक पैटर्न मिल सकता है. ज्यादातर मिठाइयों को गर्म खाया जाता है. और इनमें घी की मात्रा बहुत ज्यादा नहीं होती. मेवे और ड्राई फ्रूट्स का भी इस्तेमाल किया जाता है चाशनी के लिए, केसरी जलेबी एक ऐसी मिठाई है, जिसे पूरे साल खाया जाता है, लेकिन सर्दियों के मौसम कुछ ऐसा है. जो मिठाई को और भी खास बना देता है. लगभग हर शादी समारोह में क्रिस्पी गर्म जलेबियों को रबड़ी के साथ सर्व किया जाता है. हर हलवाई की दुकान में दिन भर गर्म जलेबियां तली जाती हैं. हम शिकायत नहीं कर रहे हैं. अगर आप भी हमारी तरह जलेबी के दीवाने हैं, तो आप एनडीटीबी फ़ूड पर केसरी जलेबी की यह आसान रेसिपी ज़रूर पसंद करेंगे.

इस जलेबी को बनाने के लिए, आपको मैदा, दही तेल या घी तलने के लिए आदि की आवस्यकता होती है. चीनी, पानी और केसर के अलावा आपको एक पाइपिंग बैग की भी आवश्यकता होगी जिसे आप घर पर बना सकते हैं. बस एक ग्लास के ऊपर एक प्लास्टिक की थैली रखें, इसे बैटर के साथ भरें. ग्लास के बाहर बैग को खींचो. कैंची लें और दूसरे छोर से एक छोटे से भाग को काट लें.

आपको चीनी, पानी और केसर के साथ चाशनी बनाना शुरू करना होगा. इसे थोड़ा गाढ़ा होने तक उबालें.

फिर मैदे, दही और पानी के साथ जलेबी का घोल बनाएं. इसे प्लास्टिक रैप में डालें जिसे आप पाइपिंग बैग के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं. जलेबी को गोल आकार बनाने के लिए, अंदर से बाहर की ओर शुरू करें. और तब तक फ्राई करें, जब तक जलेबी पक न जाए, इसके बाद जलेबियों को चाशनी में डुबोएं. लिजिए आपने बना लिया जलेबी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Fat Burning Tips: मोटापा कम करना है तो खाली पेट, इन चार चीजों का करें सेवन

लेफ्टओवर राइस से लंच या डिनर के लिए बनाएं यह यूनिक कोफ्ता करी Recipe video inside

Best Beauty Tips: सर्दियों में स्किन को बनाना चाहते हैं ग्लोंइग, तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय

Best Sugar Substitutes: हानिकारक शुगर की जगह ट्राई करें ये 6 चीजेंः एक्सपर्ट

यहां देखें 30 मिनट में बनने वाली सात स्पाइसी पंजाबी स्नैैक्स रेसिपीज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Dengue Fever Prevention: डेंगू बुखार को जल्‍द ठीक करने के लिए करें, इन 6 चीजों का सेवन!