Bajra Raab: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है विंटर स्पेशल बाजरा राब

Winter-Special Bajra Raab: बाजरे के आटे की रोटी से लेकर बाजरे की खिचड़ी तक, बाजरे से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. बाजरा को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Bajra Raab: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है विंटर स्पेशल बाजरा राब

Bajra Raab: ब्रेकफास्ट के लिए बेस्ट रेसिपी है बाजरा राव.

खास बातें

  • बाजरा को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • बाजरे को डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं.
  • बाजरा राब एक आसान रेसिपी है.

Winter-Special Bajra Raab:  हमें लोकल, देसी और आसानी से मिलने वाली सामग्री के बारे में जागरूक किया गया है जो अनगिनत स्वास्थ्य लाभों से भरी हुई हैं और आज के समय में इसे हमारी डेली डाइट में शामिल करने के तरीके पहले से कहीं अधिक है. लेटेस्ट इवेंट और दुनिया भर में व्याप्त चिंता की भावना के साथ, यह समय है कि हम अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करें और सुनिश्चित करें कि हम किसी भी मौसमी फ्लू और संक्रमण के शिकार न हों. बाजरा सबसे व्यापक रूप से खेती और खपत वाले अनाज में से एक है, जिसमें इससे जुड़े लाभों की एक लिस्ट है. बाजरे के आटे की रोटी से लेकर बाजरे की खिचड़ी तक कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. हालांकि, आज हमारे पास एक क्विक और आसान बाजरा दलिया रेसिपी है जिसे एक रिच ब्रेकफास्ट या लंच के लिए बनाया जा सकता है, इसे बाजरा राब कहा जाता है.

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यह एकदम आसान विंटर ब्रेकफास्ट है.

बाजरा के लाभः (Benefits Of Bajra)

बाजरे के राब की सरल रेसिपी में आने से पहले, बाजरे के आटे के उन लाभों के बारे में जानना जरूरी है जो इसे हमारे डाइट में एक महत्वपूर्ण एकस्ट्रा बनाते हैं. क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट रूपाली दत्ता का कहना है कि बाजरा एक न्यूट्रिएंट्स पावरहाउस होने के बिल पर पूरी तरह फिट बैठता है. वह बाजरा में मौजूद फाइटोकेमिकल्स की प्रचुरता के बारे में बोलती है और कहती है, "बाजरे में मौजूद सबसे प्रचुर मात्रा में पॉलीफेनोल्स में फ्लेवोनोइड्स - ट्राइसिन, ल्यूटोलिन और एसिटिन शामिल हैं. ये एंटी-कार्सिनोजेनिक और एंटीट्यूमर के रूप में जाने जाते हैं, और यहां तक ​​कि स्तन कैंसर के विकास को रोकने में भी मदद कर सकते हैं. कोशिकाओं. फ्लेवोनोइड्स हमारे शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं और इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में भी मदद करते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट पूरे स्वास्थ्य, उम्र बढ़ने पर सकारात्मक प्रभाव से जुड़े होते हैं और मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम से सुरक्षा प्रदान करते हैं." वह आगे हमें इसे पारंपरिक रूप से रोटी के रूप में उपयोग करने का आग्रह करती हैं, खिचड़ी या दलिया. अपने रिच न्यूट्रिएंट्स प्रोफाइल के कारण, यह सर्दियों का एक बेहतरीन अनाज भी है.

यह बाजरा राब रेसिपी अन्य नेचुरल वार्मिंग सामग्री जैसे गुड़ और घी से भी भरी हुई है, ऐसा लगता है कि यह एकदम आसान विंटर ब्रेकफास्ट है जिसे हमें अभी से ही खा लेना चाहिए.

बाजरा राब बनाने की रेसिपी | How To Make Bajra Raab:

इस स्वीट और कम्फर्ट बाजरे के दलिया को बनाने के लिए, आपको केवल घी, गुड़ और बाजरा जैसी बुनियादी सामग्री की आवश्यकता होगी. डिश को मीठा करने के लिए गुड़ और पानी के कॉम्बिनेशन का प्रयोग करें. बाजरे को घी में हल्का सा भून कर गुड़ और दूध में अच्छे से पका लें. अपनी पसंद के अनुसार कुछ कटे हुए मेवे या सूखे मेवे से गार्निश करें. ब्रेकफास्ट या लंच के के लिए गर्मागर्म सर्व करें.

बाजरा राब की स्टेप बाई स्टेप रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

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