Orange Eating Benefits: संतरे खाने के इतने सारे फायदे जान आज से ही शुरू कर देंगे इसे खाना

Benefits Of Eating Orange: सर्दियों के मौसम में क्यों करना चाहिए संतरे का सेवन? दरअसल संतरे को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है.

Orange Eating Benefits: संतरे खाने के इतने सारे फायदे जान आज से ही शुरू कर देंगे इसे खाना

Orange Eating Benefits: संतरा खाने के फायदे.

Benefits Of Eating Orange in Hindi: सर्दियों के मौसम में आने वाले मौसमी फल और सब्जियों का सेवन सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये तो हम सभी जानते हैं. और उन्हीं मौसमी फलों में से एक है संतरा जिसे सेहत के लिहाज से बेहद फायदेमंद माना जाता है.संतरे (Benefits Of Orange) को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. आपको बता दें कि संतरे में केवल विटामिन सी ही नहीं बल्कि इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, पानी, फाइबर, एनर्जी, सोडियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन,कॉपर, मैंगनीज और जिंक जैसे अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं ठंड में संतरा खाने के फायदे.

संतरा खाने के फायदे- (Santra Khane Ke Fayde)

1. बालों-

सर्दियों के मौसम में बालों की समस्या काफी बढ़ जाती है. मौसम में बदलाव होने के चलते बाल रूखे, बेजान और कमजोर हो जाते हैं. सबसे ज्यादा तो इस मौसम में बाल झड़ने की समस्या देखी जाती है. अगर आप भी अपने झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो आप संतरे को डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये बालों को कमजोर होने से बचाने घना और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है. 

ये भी पढ़ें- Fruit for Blood Sugar: सर्दी में ब्लड शुगर को करना है कंट्रोल तो इस खट्टे फल का ऐसे करें सेवन

Latest and Breaking News on NDTV

2. इम्यूनिटी-

संतरे में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. क्योंकि ठंड के मौसम में इम्यूनिटी कमजोर होने से हम जल्दी वायरल संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं.

3. स्किन-

स्किन को हेल्दी रखने के लिए संतरे का सेवन फाफी फायदेमंद माना जाता है. संतरे का सेवन झुर्र‍ियां, छांही और फाइन लाइन्‍स को कम करने में मदद कर सकता है. संतरे में पाए जाने वाले गुण स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

4. गठ‍िया-

ठंड का मौसम आते ही कई लोगों में गठिया, पैरों में दर्द की समस्या देखने को मिलती है. संतरे का सेवन कर शरीर में मौजूद यूरिक एसिड को कम करने में भी मदद मिल सकती है. संतरा हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)