विज्ञापन
This Article is From Dec 14, 2022

Sugar Cravings: सर्दियों में क्यों बढ़ जाती है शुगर क्रेविंग, जानिए इस पर काबू पाने के 5 तरीके

How To Control Sugar Cravings: मीठा खाने की इच्छा आमतौर पर पुरानी आदतों का परिणाम होती है लेकिन आपके शरीर को बैलेंस डाइट की जरूरत होती है. आपकी सर्दियों की शुगर क्रेविंग को दूर करने में आपकी मदद करने के लिए यहां 5 टिप्स दिए गए हैं.

Sugar Cravings: सर्दियों में क्यों बढ़ जाती है शुगर क्रेविंग, जानिए इस पर काबू पाने के 5 तरीके
How To Avoid Sugar Cravings: शुगर क्रेविंग कम करने के लिए स्ट्रेस को कंट्रोल करें.

How To Avoid Sugar Cravings: कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी कमजोरी क्या है, नमकीन, मीठा, कुरकुरे, फैटी चीजें या सभी. अपने स्वास्थ्य के लिए खाने में संयम रखना जरूरी है. खासतौर पर सर्दियों के दौरान चीनी से परहेज करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. सर्दियों के दौरान अत्यधिक बहुत ज्यादा मात्रा में अनहेल्दी या स्वीट्स खाया जाता है. यहां जानें कि सर्दियों में अपनी डायबिटिक शुगर क्रेविंग को कैसे मैनेज करें, लेकिन इससे पहले कि हम शुगर क्रेविंग को पूरी तरह से खत्म कर सकें, हमें पहले यह समझना होगा कि हमारी लालसा में कौन से कारक योगदान देते हैं.

शुगर क्रेविंग बढ़ाने वाले कारक | Factors That Increase Sugar Cravings

1) आदत

मीठे की लालसा आमतौर पर आकी आदतों का परिणाम होती है. जब कोई पसंदीदा मिठाई खाता है तो जो हार्मोन रिलीज होता है उसे डोपामाइन कहा जाता है और ये खुशी दिलाने वाला होता है. इसलिए हमें इसकी आदत हो जाती है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने वाला हार्मोन इंसुलिन है.

पनीर से बनाएं ये सॉफ्ट क्रिस्पी पकौड़े, खाने के बाद हर कोई पूछेगा कैसे बनाया

2) पोषक तत्वों की कमी

जब कुछ खनिज अपर्याप्त होते हैं तो इंसुलिन लेवल को कंट्रोल करने में शरीर की अक्षमता भी मिठाई के लिए हमारी लालसा को प्रभावित कर सकती है. उदाहरण के लिए मैग्नीशियम की कमी से कोशिकाओं के लिए ऊर्जा को अवशोषित करना कठिन हो सकता है, जिससे शरीर एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए मीठे फूड्स के लिए लालायित हो जाता है.

3) कम सेरोटोनिन

मस्तिष्क में कम सेरोटोनिन लेवल के परिणामस्वरूप शुगर क्रेविंग हो सकती है. सेरोटोनिन मूड को नियंत्रित करने में मदद करता है. जब हम तनावग्रस्त, चिंतित या दुखी होते हैं तो हमारा शरीर चीनी की तलाश करेगा क्योंकि मीठा मूड में सुधार करता है और चिंता कम करता है.

डिनर में खाना है कुछ बढ़िया तो बनाएं पनीर फ्राइड राइस, मिनटों में बनकर हो जाएगी तैयार, यहां देखे रेसिपी

शुगर क्रेविंग को कम करने के लिए क्या करें?

1) तनाव को मैनेज करें

अपने तनाव और चिंता को मैनेज करके हम मीठे स्नैक्स की अपनी जरूरत को कम कर सकते हैं. जैसा कि पहले ही कहा गया था, चिंता संबंधी भावनाएं आपको मिठाई के लिए और भी अधिक लालसा कर सकती हैं.

2) हेल्दी भोजन करें

संतुलित आहार खाने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है जिसमें हाई फाइबर वाले फूड्स और प्रोटीन शामिल होते हैं, जिनका शरीर ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाए बिना फ्यूल के रूप में उपयोग करता है.

गाजर और मटर के साथ दें अपनी खिचड़ी को नया ट्विस्ट- Video Inside

3) मदद लें

चाहे भोजन की कमी हो या अधिक गंभीर स्वास्थ्य चिंता हो, प्रोफेशनल एडवाइज लेने की सलाह दी जाती है, जिन पोषक तत्वों की आपको कमी है, आपको कितनी जरूरत है और अगर उन पोषक तत्वों की कमी से अतिरिक्त समस्याएं हो सकती हैं.

4) खुद को विचलित न करें

कभी-कभी चीनी की इच्छा का विरोध करना मुश्किल हो सकता है. किसी दोस्त को फोन करने की कोशिश करें, सैर के लिए जा सकते हैं, कसरत कर सकते हैं, किताब पढ़ें या किसी भी गतिविधि में शामिल होने की कोशिश करें.

Matar Paneer Recipe: घर पर बनाएं रेस्टोरेंट जैसी मटर पनीर, यहां है रेसिपी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Benefits of Beetroot: अपनी डाइट में इस विंटर स्पेशल सूपरफूड को क्यों करें शामिल, यहां जानें
Sugar Cravings: सर्दियों में क्यों बढ़ जाती है शुगर क्रेविंग, जानिए इस पर काबू पाने के 5 तरीके
Nutrients Rich Dal: These 4 Pulses Are Full Of Nutrition, Know The Benefits Here
Next Article
Nutrients Rich Dal: स्वाद ही नहीं पोषण से भी भरपूर हैं ये 4 दालें, यहां जानें फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com