रिसर्च के अनुसार, अकेलापन आपके शुगर की क्रेविंग को बढ़ा सकता है

रिसर्च ऑथर अर्पणा गुप्ता द्वारा किए गए शोध में पाया गया कि जो व्यक्ति सामाजिक अलगाव का अनुभव करते हैं, उनमें खराब मेंटल हेल्थ, अनहैल्दी वेट गेन और पुरानी बीमारियों का खतरा अधिक हो सकता है.

रिसर्च के अनुसार, अकेलापन आपके शुगर की क्रेविंग को बढ़ा सकता है

एक्सपर्ट का मानना है कि अकेलेपन से निपटने के लिए आप विशेषज्ञ की सहायता ले सकते हैं. 

Loneliness & sugar craving : एक हालिया अध्ययन में अकेलेपन और शुगर क्रेविंग के बीच एक चिंताजनक संबंध का पता चला है. दरअसल,  रिसर्च ऑथर अर्पणा गुप्ता द्वारा किए गए शोध में पाया गया कि जो व्यक्ति सामाजिक अलगाव का अनुभव करते हैं, उनमें खराब मेंटल हेल्थ (mental health), अनहैल्दी वेट गेन (unhealthy weight gain) और पुरानी बीमारियों का खतरा अधिक हो सकता है. एमआरआई स्कैन (MRI Scan) के माध्यम से, शोधकर्ताओं ने पाया कि जो प्रतिभागी अकेलेपन से जूझ रहे थें उनमें मीठे की क्रेविंग ज्यादा थी. 

गर्मियों के हेल्दी फूड : आयुर्वेद के अनुसार गर्मी में खाने चाहिए ये फल, सब्जी और अनाज

इससे पता चलता है कि अकेलापन ईटिंग हैबिट्स ट्रिगर कर सकते हैं, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकते हैं.

सोशल एंग्जाइटी और सेल्फ आइसोलेशन से निपटने के लिए, विशेषज्ञ ट्रिगर्स की पहचान करने और नकारात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय दूसरों चीजों पर फोकस करने की सलाह देते हैं. वहीं, एक्सपर्ट का मानना है कि अकेलेपन से निपटने के लिए आप विशेषज्ञ की सहायता ले सकते हैं. 

यह अध्ययन सोशल कनेक्शन हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव पर प्रकाश डालता है. रिश्तों को बढ़ावा देकर और जरूरत पड़ने पर सहायता मांगकर, व्यक्ति अपनी भलाई बनाए रखने और सामाजिक अलगाव (social connection) के नकारात्मक प्रभावों को रोकने के लिए इस दृष्टिकोण को अपना सकते हैं.

मेंटल हेल्थ ऐसे भी कर सकते हैं ठीक 

- अगर आपकी मेंटल हेल्थ खराब होती है, तो आप सेल्फ टॉक करें. इससे आपको कई फायदे मिलते हैं.यह आपके दिमाग पर गहरा प्रभाव डालती है. इससे आपके कार्य और व्यवहार में सुधार होता है. यह बेस्ट थैरेपी है पास्ट से निकलने की.

- अगर आप अकेलापन महसूस कर रहे हैं और इससे निकलना चाहते हैं तो फिर आप कोई नई हॉबी सीखें, जैसे डांस, सिंगिंग, आर्ट, कैलीग्राफी, पेंटिंग आदि. इससे आपको लाइफ में मोटिवेशन मिलेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Home Remedies For Skin Care: बदलते मौसम में इन होम रेमेडीज से रखें त्वचा का ख्याल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com