मीठा खाने की होती है बहुत क्रेविंग, तो यह आसन करने से कंट्रोल हो सकती है Sugar craving

आज हम यहां पर शुगर क्रेविंग कम करने के लिए एक ऐसा योगासन बताने वाले हैं, जिसे आप रूटीन में करते हैं तो इसकी लत छूट सकती है.

मीठा खाने की होती है बहुत क्रेविंग, तो यह आसन करने से कंट्रोल हो सकती है Sugar craving

अगर आपको मीठा खाने की तलब होती है तो आप प्रोटीन युक्त चीजें खाएं.

Suagr craving : भोजन के बाद कुछ मीठा खाना एक रिवाज की तरह है. लेकिन हर समय मीठा खाने की क्रेविंग आपको कई बीमारियों की चपेट में ला सकती है. इससे आप ओबेसिटी और ब्लड शुगर जैसी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं. ऐसे में आज हम यहां पर शुगर क्रेविंग कम करने के लिए एक ऐसा योगासन बताने वाले हैं, जिसे आप रूटीन में करते हैं तो इसकी लत छूट सकती है. मुलेठी, अश्वगंधा के साथ 1 चम्मच शहद मिलाकर खाने से सेहत को मिलते हैं एक नहीं बल्कि 5 फायदे

मीठे की क्रेविंग दूर करने के लिए कौन सा योगासन करें

बालासन - यह आसन करने से आपकी मीठे खाने की जो लत है, वो छूट सकती है. यह आसन करने से आपका पेट भी अंदर जाता है. साथ ही आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहेगा. इसके अलावा स्ट्रेस भी दूर करेगा.

अन्य उपाय - अगर आपको मीठा खाने की तलब होती है तो आप प्रोटीन युक्त चीजें खाएं, जैसे - अंडा, भूने चने, मूंगफली के दाने.

आपको जब भी मीठा खाने का मन करे तो आप चीनी या स्वीट डिश खाने की बजाय कोई मीठा फल खाएं, जैसे नाशपाती, सेब, केला, आलू बुखारा, आम या अमरूद खा सकते हैं. 

वहीं, आप शुगर क्रेविंग होने पर 1 से 2 पीस डार्क चॉकलेट खाएं जो फील गुड कराता है. अच्छा फील करने से शुगर क्रेविंग दूर होगी. आप छाछ और दही से भी अपने मीठे की क्रेविंग को शांत कर सकते हैं.  खजूर ऊी उनमें से एक है जो आपके मीठे की क्रेविंग को शांत करता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.