गर्म खाने में नींबू क्यों नहीं निचोड़ना चाहिए? जानिए क्या होते हैं नुकसान

Is Lemon Good For Heat: नींबू विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो गर्मी के प्रति बेहद संवेदनशील होते हैं. माना जाता है कि गर्म भोजन पर नींबू निचोड़ने के बाद सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं.

गर्म खाने में नींबू क्यों नहीं निचोड़ना चाहिए? जानिए क्या होते हैं नुकसान

Lemon And Hot Food: चटपटा, तीखा नींबू किसी भी भोजन का स्वाद बढ़ाता है.

खास बातें

  • चटपटा, तीखा नींबू किसी भी भोजन का स्वाद बढ़ा सकता है.
  • नींबू विटामिन सी की अच्छाई से भरा होता है.
  • नींबू विटामिन सी से भरे होते हैं जो गर्मी के प्रति संवेदनशील होते हैं

Lemon And Hot Food: चटपटा, तीखा नींबू किसी भी भोजन का स्वाद बढ़ाता है, चाहे वह चाय हो, कोई भी ठंडा पेय हो या कोई नमकीन चीज. हमारे डेली खाना पकाने में भी उपयोग किया जाने वाला नींबू एक वर्सेटाइल फल है जो विटामिन सी की अच्छाई से भरा होता है. ये हमारे शरीर को इम्यूनिटी और अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जरूरी होता है. यह आयरन के अवशोषण में भी मदद करता है, हड्डियों को मजबूत करता है, बालों और त्वचा को कोमल बनाता है और शरीर की कोशिकाओं को ऑक्सीकरण से मुक्त करता है. 

गर्म चीजों में नींबू क्यों नहीं निचोड़ना चाहिए? | Why Not Squeeze Lemon Into Hot Foods?

कई बार हम गरमा गरम पकवान बनाते समय नींबू के रस का इस्तेमाल उसका स्वाद बढ़ाने के लिए भी करते हैं. नींबू विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो गर्मी के प्रति बेहद संवेदनशील होते हैं. माना जाता है कि गर्म भोजन पर नींबू निचोड़ने के बाद सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं.

दांतों को खराब कर देती हैं ये 5 चीजें, ज्यादा मात्रा में न करें सेवन

विटामिन सी या एस्कॉर्बिक एसिड तापमान और प्रकाश दोनों के लिए बहुत प्रतिक्रियाशील होता है. यह एक्सपोजर के समय तापमान में बहुत तेजी से 30 डिग्री सेल्सियस तक कम हो जाता है.

खाना पकाने में, गर्म पानी में नींबू का रस आसानी से निकल सकता है क्योंकि यह पानी में घुलनशील होता है. गर्म भोजन और पानी में नींबू का रस डालने से विटामिन और उसके एंजाइम नष्ट हो सकते हैं.

सुबह गर्म पानी के साथ नींबू के रस का सेवन नहीं करना चाहिए.

सब्जियां काटते वक्त बार-बार फिसलता है चॉपिंग बोर्ड, तो काम आएगी शेफ संजीव कपूर की ये टिप्स

नींबू में साइट्रिक एसिड में फ्लेवोनोइड जैसे लाभकारी पौधे यौगिक होते हैं जो सबसे अच्छे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, लेकिन गर्म भोजन और पानी के साथ मिश्रित, एंटीऑक्सिडेंट बिना किसी स्वास्थ्य लाभ के गायब हो सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com