विज्ञापन
This Article is From Nov 17, 2022

Beetroot Juice Benefits: सर्दियों में डेली चुकंदर का जूस पीने की सलाह क्यों दी जाती है? जानिए इसके कमाल के स्वास्थ्य लाभ

Beetroot Juice: यहां बताया गया है कि चुकंदर आपको हेल्दी और फिट रहने में कैसे मदद कर सकता है और चुकंदर का जूस कैसे आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.

Beetroot Juice Benefits: सर्दियों में डेली चुकंदर का जूस पीने की सलाह क्यों दी जाती है? जानिए इसके कमाल के स्वास्थ्य लाभ
Beetroot Juice: सर्दियों में चुकंदर का जूस स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है.

Beetroot Juice Health Benefits: बीटरूट यानि चुकंदर के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. बैंगनी रंग की सब्जी जो देश के सभी हिस्सों में बहुतायत से पाई जाती है, दुनिया भर में काफी लोकप्रिय है. इसके स्वादिष्ट मीठे स्वाद के कारण इसे ज्यादातर कच्चा ही खाया जाता है, इसे पकाया भी जाता है और अचार के रूप में भी सेवन किया जाता है. हालांकि, हाल के दिनों में, इसके स्वाद से अधिक इसके स्वास्थ्य लाभों पर ध्यान दिया गया है. यहां बताया गया है कि यह आपको हेल्दी और फिट रहने में कैसे मदद कर सकता है और चुकंदर का जूस कैसे आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.

चुकंदर का जूस कौन से फायदे देता है | What Are The Benefits Of Beet Juice

1) ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है

एक शोध के अनुसार, एक गिलास चुकंदर का रस सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को औसतन चार से पांच अंक तक कम कर सकता है. चुकंदर नाइट्रेट से भरपूर होता है जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाता है. नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त वाहिकाओं को आराम और फैलाने में मदद करता है और इस प्रक्रिया में ब्लड फ्लो और सर्कुलेशन में सुधार करता है.

सर्दियों में ऐसे बनाएं स्वाद और सेहत से भरपूर आंवला का अचार

2) सहनशक्ति को बढ़ाता है

चुकंदर का जूस सबसे अच्छा प्री-वर्कआउट ड्रिंक है क्योंकि यह तुरंत ऊर्जा को बढ़ावा देता है. शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग अपने वर्कआउट से पहले एक गिलास चुकंदर का जूस पीते हैं, वे 16  रतिशत तक अधिक समय तक व्यायाम कर सकते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर में बनने वाला नाइट्रिक ऑक्साइड ऑक्सीजन उत्पादन को बढ़ाता है और हाई इंटेंसिटी वाले व्यायामों के लिए सहनशीलता को बढ़ाता है.

uj3580io

Photo Credit: iStock

3) पर्यावरण प्रदूषण से आपकी रक्षा करता है

चुकंदर बीटाइन से भरपूर होता है, एक पोषक तत्व जो कोशिकाओं, एंजाइमों और ऊतकों को पर्यावरणीय क्षति से बचाने में मदद करता है. यह सूजन से लड़ने में भी मदद करता है, आंतरिक अंगों की रक्षा करता है, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है और अन्य पुरानी बीमारियों को रोकता है.

घर पर लेना है Pizza का स्वाद तो झटपट बनाएं पिज्ज़ा टोस्ट, नोट करें रेसिपी

4) कैंसर से बचाता है

चुकंदर को गहरा रंग देने वाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स कैंसर के खिलाफ प्रभावी होते हैं. शोध से साबित हुआ है कि चुकंदर के रस को पानी में मिलाकर पीने से पशुओं में होने वाले मल्टी ऑर्गन ट्यूमर को कम करने में मदद मिलती है.

5) रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

चुकंदर विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है जो रोगों के खिलाफ शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करने के लिए जाना जाता है. यह फाइबर से भी भरा होता है जो आपको अधिक समय तक भरा रखता है और क्रेविंग को कम करता है. चुकंदर में पाया जाने वाला पोटैशियम तंत्रिका तंत्र और मांसपेशी समूहों के समुचित कार्य के लिए जरूरी है. चुकंदर में मैंगनीज भी होता है जो आपकी हड्डियों, लीवर, किडनी और अग्न्याशय के लिए अच्छा होता है.

एसिडिटी से लेकर मसल्स पेन तक, जानें सेंधा नमक खाने के चमत्कारिक फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Beetroot Juice Benefits: सर्दियों में डेली चुकंदर का जूस पीने की सलाह क्यों दी जाती है? जानिए इसके कमाल के स्वास्थ्य लाभ
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com