White Hair: सफेद बालों की समस्या से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

White Hair: बालों का सफेद होना हमारी डाइट के साथ-साथ कई शारीरिक समस्याओं का भी संकेत हो सकता है. विटामिन बी12 की कमी से बाल सिर्फ सफेद ही नहीं होते बल्कि पतले और रूखे भी होने लगते हैं.

White Hair: सफेद बालों की समस्या से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

बालों का सफेद होना थायराइट की समस्या होने पर भी हो सकती है.

खास बातें

  • गाजर का जूस पीना बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है.
  • बादाम में विटामिन और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  • विटामिन बी 12 की कमी होने के कारण बाल सफेद होने लगते हैं.

White Hair: सफेद बालों की समस्या से आज का युवा वर्ग काफी परेशान है, इस परेशानी का एक कारण हमारा गलत खान-पान भी है. वक्त से पहले बालों में सफेदी होना किसी को भी अच्छा नहीं लगता है. लेकिन बालों का सफेद होना हमारी डाइट के साथ-साथ ये कई शारीरिक समस्याओं का भी संकेत हो सकता है. विटामिन बी12 की कमी जवानी में बालों की सफेदी की सबसे आम वजह हो सकती है. विटामिन बी12 की कमी से बाल सिर्फ सफेद ही नहीं होते बल्कि पतले और रूखे भी होने लगते हैं. कभी-कभी ये थायराइट की समस्या होने पर भी हो सकती है. खुद को हेल्दी रखने और बालों को सफेद होने से बचाने के लिए हेल्दी फूड्स कैल्शियम, विटामिन डी3, कॉपर, जिंक और आयरन वाले पोषक तत्वों का सेवन अधिक करें. ये आपके बालों को सफेद होने से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

बालों को सफेद होने से बचाने के लिए, इन 5 फूड्स का करें सेवनः

Curry Leaf Tea Recipe: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें करी पत्ता टी, यहां जानें रेसिपी

vitamin b3

विटामिन बी12 की कमी से बाल सिर्फ सफेद ही नहीं होते बल्कि पतले और रूखे भी होने लगते हैं. 

1. गाजरः

गाजर में भरपूर मात्रा में कैरीटोनॉइड, पोटैश‍ियम, विटामिन ए और विटामिन ई जैसे ढेरों पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, जो आपके हेल्थ और बालों को सफेद होने से बचाने में मदद कर सकते हैं. गाजर का जूस पीना बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

2. फूलगोभीः

फूलगोभी को सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन फूलगोभी सेहत के लिए लाभदायक मानी जाती है. फूल गोभी में प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन 'ए' और विटामिन सी के तत्व पाए जाते हैं. जो बालों को सफेद होने से बचाने में मदद कर सकते हैं.

फेमस गाने सेकेंड हैंड जवानी को अपनी आवाज देने वाली म‍िस पूजा खुद को कैसे रखती हैं फिट, जानें उनकी डाइट के बारे में. फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें

3. बादामः

बादाम को दिमाग के लिए लाभदायक माना जाता है. बादाम में विटामिन और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हेल्थ स्किन और बालों के लिए अच्छे माने जाते हैं. बादाम का नियमित सेवन करने से सफेद बालों की समस्या से बचा जा सकता है.

4. विटामिन बी12:

विटामिन बी12 को शरीर की सभी कोशिकाओं के लिए बेहद अहम माना जाता है. विटामिन बी 12 की कमी होने के कारण बाल सफेद होने लगते हैं. इसलिए आपको विटामिन बी 12 सें भरपूर फूड्स का अधिक सेवन करना चाहिए. विटामिन बी 12 के लिए मांस, मछली, सब्जियां, दूध और पनीर का सेवन कर सकते हैं. 

5. अंडाः

अंडे में कई पोषक तत्व मौजूद होने के कारण से ये शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडे का सेवन बालों को सफेद होने से बचा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Dhanteras 2020: कब है धनतेरस का त्योहार, जानें पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और भोग

खाली पेट भूलकर भी ना करें इन 6 फूड्स का सेवन, हेल्थ के लिए हो सकते हैं नुकसानदायक!

Benefits Of Coriander Seed: कई स्वास्थ्य समस्याओं का रामबाण इलाज है धनिया, जानें ये 5 लाभ!

Benefits Of Herbal Tea: सर्दियों के मौसम में खुद को हेल्दी रखने के लिए ट्राई करें ये 4 हर्बल टी

Immunity-Boosting Diet: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए ट्राई करें अदरक की बर्फी, यहां जानें रेसिपी

Diabetes: डायबेटिक डाइट में शामिल कर सकते हैं मेथी मूंग दाल, जाने मेथी से होने वाले फायदे

Winter Diet: सर्दी में इम्युनिटी को बढाने में मदद कर सकती है यह स्वादिष्ट गुड़ की चटनी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Badam Barfi Recipe: दिवाली पर इन तीन चीजों से फटाफट बनाएं बादाम की बर्फी, यहां देखें वीडियो