Oatmeal vs White Rice: ओट्स और व्हाइट राइस दोनों में से कौन सा ऑप्शन हेल्दी और बेस्ट, जानिए आसान भाषा में

Oats And White Rice: ओट्स और व्हाइट राइस में से किसको चुनना चाहिए? आपकी मदद करने के लिए यहां उनके पोषण संबंधी प्रोफाइल के बीच तुलना की गई है.

Oatmeal vs White Rice: ओट्स और व्हाइट राइस दोनों में से कौन सा ऑप्शन हेल्दी और बेस्ट, जानिए आसान भाषा में

Oats And White Rice: यहां पोषण संबंधी प्रोफाइल के बीच तुलना की गई है.

Difference Between Oats And White Rice: ओट्स एक हेल्दी साबुत अनाज है और कई विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है. दूसरी ओर, सफेद चावल मैंगनीज और आयरन का एक बड़ा स्रोत है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दोनों में से कौन ज्यादा हेल्दी है? ओट्स और व्हाइट राइस में से किसको चुनना चाहिए? आपकी मदद करने के लिए यहां उनके पोषण संबंधी प्रोफाइल के बीच तुलना की गई है.

बैंगन के इन फायदों को जानने के बाद कभी नहीं खाने से मना करेंगे आप, यहां जानें फायदे

  • सफेद चावल, ओट्स की तरह, दोनों ही कैलोरी से भरपूर भोजन हैं.
  • ओट्स में थायमिन, राइबोफ्लेविन, पैंटोथेनिक एसिड और विटामिन बी6 अधिक होता है.
  • ओट्स में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
  • ओट्स में डायटरी फाइबर, आयरन, पोटैशियम और प्रोटीन सभी उच्च मात्रा में पाए जाते हैं.
  • व्हाइट राइस में ओट्स की तुलना में कम संतृप्त वसा होती है.

ओट्स और सफेद चावल की तुलना | Comparison Of Oats And White Rice

कैलोरी

सफेद चावल, ओट्स की तरह कैलोरी से भरपूर भोजन है. सफेद चावल प्रति 100 ग्राम में 130 कैलोरी प्रदान करता है, जबकि 100 ग्राम ओट्स में 389 कैलोरी होती है.

मार्केट जैसा गोलगप्पे का खट्टा-मीठा पानी बनाने के लिए ट्राई करें ये रेसिपी

सफेद चावल की तुलना में, ओट्स में प्रोटीन से कार्बोहाइड्रेट का अनुपात अधिक होता है, ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और वसा से कैलोरी का अनुपात अधिक होता है.

डायटरी फाइबर

अगर आप फाइबर की अच्छी खुराक की तलाश में हैं, तो ओट्स सबसे अच्छा विकल्प है. ओट्स सफेद चावल की समान मात्रा की तुलना में 34 गुना अधिक तृप्त करते हैं.

कल है गणेश चतुर्थी, बप्पा को भोग में चढ़ाएं केसर मावा मोदक

प्रोटीन

सफेद चावल की तुलना में, जिसमें प्रति 100 ग्राम में 2.4 ग्राम प्रोटीन होता है, ओट में प्रति 100 ग्राम में 16.9 ग्राम प्रोटीन होता है. ओट्स एक अधिक कुशल प्रोटीन स्रोत है.

विटामिन

ओट्स में थायमिन, राइबोफ्लेविन, पैंटोथेनिक एसिड और विटामिन बी6 का लेवल अधिक होता है. ओट्स और सफेद चावल दोनों में नियासिन और फोलेट उच्च मात्रा में पाए जाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.