विज्ञापन

बप्पा को लगाना है उनका प्रिय भोग, घर पर बनाएं बाजार जैसे मोदक, जानें आसान रेसिपी

Ganesh Chaturthi 2024: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान गणेश को मोदक अति प्रिय हैं. कु ही दिनों में गणेश चतुर्थी का पर्व शुरू होने वाला है. इस मौके पर आप उन्हें घर पर बने मोदक का भोग लगा सकते हैं.

बप्पा को लगाना है उनका प्रिय भोग, घर पर बनाएं बाजार जैसे मोदक, जानें आसान रेसिपी
घर पर बनाए बप्पा के लिए मोदक, जानें आसान रेसिपी.

Ganesh Chaturthi 2024 | Recipe Of Modak: हिन्दू धर्म में सालभर कई सारे व्रत और त्योहार आते हैं और इनमें किसी ना किसी देवी देवता की विशेष पूजा होती है. इन्हीं में से एक है गणेश उत्सव, जब रिद्धि सिद्धि के दाता भगवान गणेश की पूजा की जाती है. इस वर्ष गणेश चतुर्थी का महोत्‍सव 7 सितंबर (When is Ganesh Chaturthi) से शुरू होगा. इस दिन लोग अपने घरों में बप्पा की प्रतिमा लाते हैं और उनकी विधि विधान से पूजा करते हैं. साथ उन्हें प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के भोग लगाते हैं. खास तौर पर घरों में बप्पा के प्रिय मोदक तैयार किए जाते हैं. हालांकि कई लोग इन्हें ठीक से नहीं बना पाते और वे इसलिए बाजार से लाते हैं लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं पारंपरिक मोदक बनाने की आसान रेसिपी.

मोदक बनाने के लिए सामग्री और विधि (How to Make Modak)

चावल का आटा- 1 कप
कद्दूकस किया हुआ नारियल- 1 कप
गुड़- 1/2 कप
घी- 1 चम्मच
एक चुटकी- नमक
इलायची पाउडर- 1/2 चम्मच
पानी- 1 कप

आटा लगाएं

मोदक बनाने के लिए सबसे पहले आटा तैयार करना होगा और इसके लिए आप एक पैन में थोड़ा पानी गर्म करें. अब इसमें एक चुटकी नमक और घी डालें. फिर पानी में उबाल आने पर इसमें एक कप चावल का आटा धीरे-धीरे डालें और मिलाएं और फिर गैसे की आंच को बंद कर आटे को 10 मिनट के लिए ढककर रख दें और हल्का ठंडा होने पर इसका मुलायम आटा गूंथ लें.

स्टफिंग तैयार करें 

एक नारियल को कद्दूकस करें और इसमें गुड़ मिलाएं. अब मध्यम आंच पर पैन रखकर इसमें डाल दें और इसे मिला लें. इसके बाद इसमें इलायची पाउडर डालें और गाढ़ा होने तक पकाएं. इसके बाद ठंडा होने के लिए रख दें और फिर आटे से छोटी छोटी लोई तोड़कर गोल बेलें. इसके बाद इसके बीच में नारियल और गुड़ का मिश्रण रखें और मोड़ते हुए मोदक का आकार दें.

स्टीम करें

मोदक को आकार देने के बाद सभी को 10-15 मिनट के लिए स्टीमर में रखें और पकने दें. जब हल्का ट्रांसपेरेंट रंग आ जाए तो इन्हें निकालें और ठंडा होने के बाद भगवान को इसका भोग लगाएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बवासीर में औषधि से कम नहीं है जमीन के अंदर उगने वाली ये सब्जी, एक्सपर्ट भी देते हैं खाने की सलाह
बप्पा को लगाना है उनका प्रिय भोग, घर पर बनाएं बाजार जैसे मोदक, जानें आसान रेसिपी
रात को सोने से पहले दूध के साथ खाकर सोएं ये 2 चीज, सुबह उठते ही पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ
Next Article
रात को सोने से पहले दूध के साथ खाकर सोएं ये 2 चीज, सुबह उठते ही पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com