विज्ञापन
Story ProgressBack

भीषण गर्मी में लू से बचने और सेहतमंद रहने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं- न्यूट्रिशनिस्ट दीप्ति खटूजा

Summer Diet: न्यूट्रिशनिस्ट दीप्ति खटूजा ने बताया है कि डायबिटीज और हार्ट के मरीज सोडियम पोटैशियम और डिहाइड्रेशन का खास ख्याल रखें.

भीषण गर्मी में लू से बचने और सेहतमंद रहने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं- न्यूट्रिशनिस्ट दीप्ति खटूजा
Summer Diet: गर्मी में लू से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं.

देशभर में भंयकर गर्मी पड़ रही है. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है खासतौर पर डायबिटीज और हार्ट के मरीजों को इस गर्मी में किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन चीजों का नहीं. गुड़गांव के फोर्टिस अस्पताल की न्यूट्रिशनिस्ट दीप्ति खटूजा ने बताया है कि डायबिटीज और हार्ट के मरीज सोडियम पोटैशियम और डिहाइड्रेशन का खास ख्याल रखें. न्यूट्रिशनिस्ट का कहना ही कि हमें गर्मी के सीजन हीट स्ट्रोक और लू से बचने के लिए पानी, नींबू पानी और जूस का सेवन करना चाहिए.  तो चलिए जानते हैं गर्मी से बचने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

हीट स्ट्रोक और लू से बचने के लिए क्या खाएं- (What To Eat In Summer)

1. लिक्विड चीजें-

इस मौसम में ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें. पानी के अलावा आप नारियल पानी, छाछ, नींबू पानी, शिकंजी जैसी चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे शरीर को लू से बचाने में मदद मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- अभी इतने दिन और सताएगी गर्मी, जानें लू से बचने के लिए क्या खाएं और क्या पीएं

Latest and Breaking News on NDTV

2. मौसमी सब्जियां-

इस मौसम में कई ऐसी मौसमी सब्जियां आती हैं जिन्हें डाइट में शामिल कर लू और हीट स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकते हैं जैसे,

लौकी- लौकी एक मौसमी सब्जी है. गर्मी के मौसम में लौकी का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता. लौकी में मौजूद पोषक तत्व गर्मी से बचाने और पानी की कमी को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

तोरी- गर्मियों के मौसम में तोरी का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. तोरी एक हरी सब्जी है जो गर्मी से बचाने में मददगार है.

भिंडी- गर्मी के मौसम में आने वाली भिंडी में विटामिन 'के', फोलेट और आयरन पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

क्या नहीं खाएं- (What Not To Eat In Summer)

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि गर्मियों के मौसम में बहुत से लोग नींबू पानी आदि का सेवन करते जिसमें वो नमक का ज्यादा सेवन कर लेते हैं. कई लोग गर्मी बढ़ते ही नमक का ज्यादा सेवन करने लगते हैं जो नहीं करना चाहिए. जितना आप खाते हैं नमक उतना ही खाएं.

Heatwave Alert: बीमारी से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं | NDTV India | Weather Update

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कब्ज की समस्या से राहत दिला सकती हैं किचन में मौजूद ये चीजें, जानें कैसे करें सेवन
भीषण गर्मी में लू से बचने और सेहतमंद रहने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं- न्यूट्रिशनिस्ट दीप्ति खटूजा
1 महीने में 5 किलो तक वजन हो सकता है कम, बस एक बार ट्राई कर के देखें ये डाइट, अपनी पसंदीदा चीजों को छोड़े बिना होगा Weight Loss
Next Article
1 महीने में 5 किलो तक वजन हो सकता है कम, बस एक बार ट्राई कर के देखें ये डाइट, अपनी पसंदीदा चीजों को छोड़े बिना होगा Weight Loss
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;