Roasted Pumpkin Soup: शरीर को अंदर से गर्म रखने में मददगार है रोस्टेड कद्दू सूप, यहां है रेसिपी और फायदे

Roasted Pumpkin Soup: इस सर्द मौसम में आज बात करते हैं विंटर सूप की. जरा बताएं कि क्या आपने कभी कद्दू का सूप ट्राई किया है? नहीं, तो एक बार जरूर करें, क्योंकि स्वाद के साथ ये सेहत के लिए भी फायदेमंद है.

Roasted Pumpkin Soup: शरीर को अंदर से गर्म रखने में मददगार है रोस्टेड कद्दू सूप, यहां है रेसिपी और फायदे

Roasted Pumpkin Soup: कद्दू कई विटामिन और मिनरल से लोडेड है.

खास बातें

  • रोस्टेड कद्दू सूप सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.
  • रोस्टेड कद्दू सूप को आसानी से बना सकते हैं.
  • रोस्टेड कद्दू सूप शरीर को गर्म रखने में मददगार है.

Roasted Pumpkin Soup: सर्दी का मौसम और कम्फर्टिंग सूप एक दूसरे के पर्याय हैं. आखिरकार, अगर आप फ्लेवरफुल सूप नहीं ले रहे हैं तो क्या आप ठंड के मौसम को इंजॉय कर रहे हैं? जवाब बड़ा नहीं है. क्या आप सहमत नहीं हैं? विंटर सूप की बात करें तो क्या आपने पहले कभी कद्दू का सूप ट्राई किया है? ठीक है, अगर आप इस सब्जी पर अपनी नाक मुंह बनाते हैं, तो हो सकता है कि इसे रेगुलर करी के रूप में खाना आपके लिए कारगर न हो. इसके बजाय एक पौष्टिक कद्दू का सूप ट्राई करें जो फ्लेवर और टेक्सचर रिच हो और आपको इस सब्जी से प्यार हो जाए. रेसिपी के बारे में चिंता मत करो. शेफ गुंटास सेठी ने इसे शेयर किया है. आगे बढ़ने से पहले, आइए जल्दी से कद्दू के स्वास्थ्य लाभों पर एक नजर डालते हैं. यह कई विटामिन और मिनरल से लोडेड है. वजन घटाने की जर्नी में मदद करने के अलावा, कद्दू आपकी आंखों की रोशनी के लिए भी बहुत अच्छा है. एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर ये इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मददगार है.

Ragi Recipes: वजन घटाने ही नहीं डायबिटीज में भी मददगार है रागी, यहां जानें फायदे और रेसिपीज

कैप्शन के लिए, शेफ गुंटास ने कहा, "यह कद्दू का सूप क्रीमी, स्मूद और स्वीटनेस के हिंट के साथ स्वादिष्ट है जो आपको और अधिक की चाह में छोड़ देगा!" इसे बनाने के लिए आपको बस इतना करना है कि कटा हुआ प्याज, टमाटर, गाजर, कद्दू, नमक, लहसुन की कलियां, पेपरिका पाउडर, अदरक, जैतून का तेल और सूखी तुलसी लें. बस इन सबको भून लें और इन्हें पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. आप इसे पतला बनाने और इंजॉय करने के लिए वेजिटेबल स्टॉक का उपयोग कर सकते हैं! शेफ के अनुसार, क्रंच फिनिश के लिए आप सूप को फ्रेश क्रीम, कुछ नट्स और सीड्स से गार्निश कर सकते हैं.

Cumin Powder Benefits: पाचन से लेकर भूख बढ़ाने तक, जानें जीरा पाउडर सेवन के हैरान करने वाले फायदे

शेफ गुंटास सेठी ने लाजवाब लक्सा नूडल सूप की रेसिपी भी शेयर की. इसे बनाने के लिए सबसे पहले छोटे प्याज़, लहसुन की कली, लेमनग्रास का डंठल (सफेद भाग कटा हुआ), मोटे तौर पर कटा हुआ अदरक, लाल मिर्च, फ्रेश हल्दी, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, पानी और कश्मीरी लाल मिर्च का पेस्ट लेकर एक पेस्ट तैयार करें. पेस्ट को एक पैन में भून लें और उसमें सब्जियां डालना शुरू करें. आप गाजर, मशरूम और कटा हुआ बेबी कॉर्न डाल सकते हैं. उसने वेजिटेबल स्टॉक, सोया सॉस, नारियल का दूध, नारियल चीनी और मिर्च का तेल भी इस्तेमाल किया और टोफू और तुलसी के पत्ते डाले. नूडल्स को अलग से उबाल लें. सर्व करते समय पहले नूडल्स डालें और फिर उसके ऊपर सूप डालें. इसके अलावा आप इसमें स्प्राउट्स, हरा धनिया और लाल मिर्च भी डाल सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यहां यह मेंशन है कि आप सूप से कभी बोर नहीं हो सकते. तो, इन्हें घर पर ट्राई करें और अपनी फैमिली के साथ इनका आनंद लें.