विज्ञापन

क्या आप भी हर रोज खाते हैं अंडे? क्या आपको पता है कि इसका आपके शरीर पर क्या असर होगा?

क्या आप हर रोज अंडे खाते हैं? आपको पता होना चाहिए कि यह आपकी सेहत पर कैसा असर डालता है.

क्या आप भी हर रोज खाते हैं अंडे? क्या आपको पता है कि इसका आपके शरीर पर क्या असर होगा?
पूरी दुनिया में नाश्ते में अंडे खाए जाते हैं.

दुनिया भर में नाश्ते के मेनू में अंडों को होना बेहद कॉमन होता है उनके लिए जो इसे खाना पसंद करते हैं. इसकी वजह है कि यह प्रोटीन से भरपूर होता है और इसे कई तरीकों से खाया जा सकता है. सुबह नाश्ते में इसको खाने से ये पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि ये झटपट बनकर तैयार हो जाता है इसलिए कई लोग इसे हर दिन खाना पसंद करते हैं. क्या आप उनमें से एक हैं? उबले हुए, फ्राई किए हुए, ऑमलेट, हॉफ फ्राई जैसे कई तरह की डिश बनाकर तैयार किया जा सकता है, इसलिए अगर आप हर सुबह के खाने में अंडे खाते हैं तो हम आपको दोष नहीं देते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि हर दिन अंडे खाने से क्या होगा. इसको रोजाना खाने के कोई नुकसान तो नही होते हैं. अगर आपके मन में भी ऐसे सवाल है तो आपको यहां पर इसका जवाब मिल जाएगा.

आपको एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए?

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

जब हर रोज अंडे खाने की बात आती है तो इसको कंट्रोल में खाना बहुत जरूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ज्यादातर लोगों के लिए हर दिन 1-2 अंडे सही रहता है. सीमित मात्रा में सेवन करने से आपको कोलेस्ट्रॉल जैसी दूसरी तरह की बीमारियों से भी बचाता है. एक सीमित मात्रा में सेवन करने से अपने शरीर को ओवरलोड किए बिना अंडे के पोषण प्राप्त होते हैं. किसी भी खाने की तरह, डाइट को हेल्दी बनाए रखने के लिए बैलेंस रखना बेहद जरूरी होता है.

सुबह खाली पेट काजू खाने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, बादाम को भूलकर बस खाएंगे इसे

अंडे का ज्यादा सेवन आपकी किडनी को ज्यादा प्रोटीन सामग्री के साथ प्रभावित कर सकता है, और हाई कैलोरी मूल्य आपके कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी बढ़ा सकती है, जिसका असर आपके हार्ट हेल्थ और वेट लॉस करने की प्रोसेस भी खराब असर डाल सकता है. इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा मे ही करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सर्दियों में बनाएं ताकत बढ़ाने वाले स्‍पेशल लड्डू, नोट कर लें आसान तरीका  
क्या आप भी हर रोज खाते हैं अंडे? क्या आपको पता है कि इसका आपके शरीर पर क्या असर होगा?
क्या आप ले रहे हैं हेल्दी डाइट? जानिए डाइट को न्यूट्रीशियस बनाने के लिए क्या-क्या चीजें हैं जरूरी?
Next Article
क्या आप ले रहे हैं हेल्दी डाइट? जानिए डाइट को न्यूट्रीशियस बनाने के लिए क्या-क्या चीजें हैं जरूरी?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com