विज्ञापन

सुबह खाली पेट काजू खाने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, बादाम को भूलकर बस खाएंगे इसे

अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि हम अपनी डाइट में बादाम को प्राथमिकता के साथ शामिल करते हैं. बड़े हों या बच्चे हम हमेशा ही बादाम खाने पर ही जोर देते है. मगर क्या, आप जानते है कि बादाम के पीछे छिपा हुआ काजू कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर है. अगर आप सुबह इसे खाली पेट लेते हैं तो आप कई तरह के स्वास्थ्य लाभों का फायदा उठा सकते हैं.

सुबह खाली पेट काजू खाने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, बादाम को भूलकर बस खाएंगे इसे
काजू खाने के फायदे.

Cashew Benefits: ड्राईफ्रुट्स खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं उससे कहीं ज्‍यादा वो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. वैसे तो सभी तरह के ड्राईफ्रुइट्स में अपने लाभकारी गुण होते हैं. मगर काजू की बात करें तो इसे बेहद ही पावरफुल माना जाता है. इसमें इतने सारे लाभकारी गुण होते है कि आप जान कर हैरान रह जाएंगे.

बता दें की काजू में फाइबर, प्रोटीन, मैंगनीज, जिंक, कॉपर जैसे तमाम पोषक तत्व मौजूद है, जो आपको ऊर्जा देने के साथ कई तरह की बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है. यकीन मानिए रोजाना अपनी डाइट में इसे शामिल करने से आप कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से अपने आप को बचा सकते हैं. काजू को सुबह खाली पेट लेने से कई तरह के गुणकारी लाभ होते हैं.

काजू खाने के फायदे ( Kaju Khane ke Fayde in Hindi)

  1. काजू का सबसे अहम रोल है कि वह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाता है. भरपूर मात्रा में प्रोटीन होने के कारण इसे पचाने में आसानी होती है. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो खून को बढ़ाने में मदद करता है.
  2. यह हार्ट के लिए भी बेहद गुणकारी माना जाता है क्‍योंकि इसमें मोनोसैचुरेटेड और पॉलीसैचुरेटेड फैट्स होते हैं, जो आपके दिल का ध्‍यान रखते हैं.
  3. काजू खाने से त्वचा स्वस्थ होने के साथ चमकदार भी होती है. इसमें भरपूर प्रोटीन होता है इस वजह से बाल और त्वचा में जान आ जाती है.

भैंस का दूध पीने से शरीर के साथ बुद्धि भी हो जाती है मोटी! डॉक्टर से जाने गाय या भैस कौन सा दूध ज्यादा बेहतर

  1. काजू में विटामिन-बी भी पाया जाता है, जो याद्दाशत को तेज करता है. एक्‍सपर्ट कहते हैं कि खाली पेट काजू खाने से स्मरण शक्ति मजबूत होती है.
  2. यह हड्डियों की मजबूती में भी अहम रोल निभाता है. यहां तक की यह कैंसर से बचाव कर सकता है, काजू कैंसर कोशिकाओं में होने वाली वृद्धि को भी रोक सकता है.
  3. यह आंखों के लिए भी बेहद लाभकारी है. इसमें ज़ियैक्सैंथिन और ल्यूटिन जैसे कैरोटिनॉइड्स पाए जाते हैं जो आंखों को रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. यह उम्रदराज लोगों पर भी काम करता है, जिनकी समय के साथ आंखें कमजोर होने लगती है.
  4. यह मोटापे को कम करने के साथ आपको भरपूर एनर्जी भी देता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय
सुबह खाली पेट काजू खाने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, बादाम को भूलकर बस खाएंगे इसे
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Next Article
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com