विज्ञापन
Story ProgressBack

आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान

Food Should not eat With Mango: आम खाना किसे नहीं पसंद होगा. आप भी खाने के साथ या फिर कई चीजों के साख आम खाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ लोगों के साथ आम का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

Read Time: 3 mins
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
आम के साथ भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें.

गर्मियों के मौसम में फलों का राजा कहे जाने वाला आम सभी लोग बहुत मजे से खाते हैं. फिर वो चाहे खाने के साथ आम काटकर खाना हो, इसका जूस बनाकर पीना हो या स्मूदी. इसे कई तरीकों से लोग अपने खाने में शामिल करते हैं. इसके अलावा लोग आजकल आम को और भी कई तरीकों से खाते हैं जैसे गो लस्सी और फ्रूट कर्ड (Fruit Curd) जैसे स्वादिष्ट डेजर्ट भी लोगों को खूब पसंद आते हैं. मगर क्या आपने कभी सोचा है कि आम के साथ किए जाने वाले ये इनोवेशन आपके लिए हेल्दी हैं? अब आप सोचेंगे कि दही और आम दोनों ही हेल्दी हैं. दोनों में ही पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. लेकिन इनको एक साथ खाना सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं कि आम को किन चीजों के साथ भूलकर भी नहीं खाना चाहिए. 

आम के साथ नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन 

क्या आपको भी पसंद है स्ट्रॉबेरी मिल्कशेक तो जान लीजिए इसको पीना चाहिए कि नहीं

आम के साथ दही 

आम और दही इन दोनों की ही तासीर अलग-अलग होती है. जिस वजह से यह बॉडी में गर्मी और सर्दी दोनों पैदा कर सकता है. जिस वजह से आपको स्किन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. 

करेला

आम खाने के बाद आपको करेले का सेवन भी नहीं करना चाहिए. अगर आप आम के साथ करेला खाते हैं तो इससे आपको मतली और उल्टी जैसी परेशानियां हो सकती हैं. 

पानी

आम खाने के बाद तुरंत पानी का सेवन भी आपको परेशान कर सकता है. ऐसा करने से पेट में दर्द और एसिडिटी की समस्या हो जाती है. इसलिए आम खाने के लगभग आधे घंटे बाद पानी का सेवन करें. 

स्पाइसी फूड

आम खाने के बाद या फिर आम के साथ मसालेदार या ठंडा खाना खाने से बचना चाहिए. ऐसा करने से पेट की समस्या हो सकती है और आपकी त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कई मर्ज का काल है आपके किचन में मौजूद ये चीज, पानी के साथ करना है सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
समय से पहले ही सफेद हो रहे हैं बाल, तो किचन में मौजूद इन 2 चीजों का ऐसे करें इस्तेमाल
Next Article
समय से पहले ही सफेद हो रहे हैं बाल, तो किचन में मौजूद इन 2 चीजों का ऐसे करें इस्तेमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;