Weight Loss: वजन कम करना है तो डाइट में शामिल करें, ये 5 बेहतरीन फूड्स!

Weight Loss: सर्दियों के मौसम में सभी तली भुनी चीजें खाना पसंद करते हैं. जो मोटापे का कारण बन सकती हैं. वजन बढ़ने का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी है. लेकिन नियमित व्यायाम और हेल्‍दी बेलेंस्‍ड डाइट फैट को कम करने में मदद कर सकती है.

Weight Loss: वजन कम करना है तो डाइट में शामिल करें, ये 5 बेहतरीन फूड्स!

Weight Loss: वजन कम करने में काफी वक्‍त और मेहनत लगती है.

खास बातें

  • चुकंदर को सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है.
  • हरी मटर में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर अच्छी मात्रा में पाए जाते है
  • एवोकेडो मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है

Weight Loss: सर्दियों के मौसम में किसी भी काम को करने में बहुत आलस आता है. जिसके चलते हमारा वजन बढ़ जाता है. क्योंकि आलस के कारण हम न तो एक्सरसाइज कर पाते और सर्दियों के मौसम में न ही हम डाइट का ध्यान रख पाते. क्योंकि सर्दियों के मौसम में सभी तली भुनी चीजें खाना पसंद करते हैं. जो मोटापे का कारण बन सकती हैं. मोटापे की समस्या से आज के समय में अधिकांश लोग परेशान हैं. वजन बढ़ने का एक सबसे बड़ा कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी है. कई पोषण विशेषज्ञों के मुताबिक, नियमित व्यायाम और हेल्‍दी बेलेंस्‍ड डाइट फैट को कम करने में मदद कर सकती है. लेकिन सबसे ज्यादा मुश्किल काम होता है वजन घटाना. वजन कम करने में काफी वक्‍त और मेहनत लगती है. क्योंकि इसके लिए कोई शॉर्टकट नहीं है. लेकिन कुछ फूड्स को डाइट में शामिल कर आप वजन को कम कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं. जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

वजन कम करने के लिए इन फड्स का करें सेवनः

1. पालकः

वजन कम करने के लिए पालक को सबसे कारगर सब्जी माना जाता है. पालक काफी पौष्टिक भी होता है. पालक में फाइबर और आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो आपके हेल्थ और वजन को कम करने के लिए अच्छी मानी जाती है. 

n4ea86v8

वजन कम करने के लिए पालक को सबसे कारगर सब्जी माना जाता है.

2. चुकंदरः

चुकंदर को सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. चुकंदर में शूगर ज्‍यादा और कैलोरी काफी कम होती है और यह लगभग फैट-फ्री होता है. चुंकदर में फाइबर, विटामिन, और मिनरल के गुण पाए जाते हैं. जो वजन को कम करने में मदद कर सकता है. 

 3. हरी मटरः

सर्दियों के मौसम में हरी मटर खूब मिलती है. हरी मटर में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. हरी मटर में जीरो कोलेस्ट्रॉल होता है. जो आपके हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है. हरी मटर न सिर्फ स्वाद बल्कि सेहत के साथ-साथ वजन को कम करने में भी मदद कर सकती है.

निमोनिया जानलेवा हो सकता है, लेकिन ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया! जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में- 

4. एवोकेडोः

एवोकेडो को वजन घटाने ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. एवोकेडो मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, जो आपके हार्ट के लिए अच्छा हो सकता है.

5. संतराः

संतरे को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. संतरे में जीरो फैट और कम कैलोरी होती है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट इसे वजन घटाने के लिए सर्वोत्तम फल बनाते हैं. इसके अलावा ये इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का भी कर सकता है. 

Immunity: सर्दियों में खुद को रखना है हेल्दी और गर्म तो इन ड्राई फ्रूट्स लड्डूओं का करें सेवन, यहां जानें रेसिपी

दिल्ली की लोकप्रिय मोठ कचौरी को घर पर किस तरह बनाएं यहां देखें रेसिपी

Super Energy Foods: एनर्जी की कमी करते हैं महसूस तो डाइट में शामिल करें, ये 5 शानदार फूड्स

भूख को शांत करने के लिए इस सर्दी के मौसम में ट्राई करें ये 11 लाजवाब पुलाव रेसिपीज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Immune Boosting Herbs: इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार हैं ये चार आयुर्वेदिक जडी-बूटी!