Amirtsari Sookhi Urad Dal: घर पर कैसे बनाएं अमृतसरी सूखी उड़द की दाल-Recipe Inside

आज हम बात करेंगे सिम्पल सी अमृतसरी सूखी उड़द दाल की. जिन लोगों को इस दाल के बारे में पता है-

Amirtsari Sookhi Urad Dal: घर पर कैसे बनाएं अमृतसरी सूखी उड़द की दाल-Recipe Inside

Amirtsari Sookhi Urad Ki Dal: पंजाबी खाना अपने स्वाद और तीखेपन के लिए जाना जाता है.

खास बातें

  • अमृतसरी उड़द दाल खाने में बहुत ही स्वाद लगती है.
  • उड़द की दाल में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फोलिक एसिड मौजूद होता है.
  • पंजाबी खाना अपने स्वाद और तीखेपन के लिए जाना जाता है.

पंजाबी खाना हमेशा से अपने ऑथेंटिक स्वाद के लिए लोकप्रिय रहा है. ऐसे बहुत से व्यंजन हैं जो दुनियाभर में पसंद किए जाते हैं. सरसो का साग, पंजाबी कढ़ी, पिंडी छोले और दाल मक्खनी, ये सभी व्यंजन इतने स्वादिष्ट हैं जिन्हें खाकर आप कभी बोर नहीं होते. इन रेसिपीज का एक अलग ही फैन बेस देखने को मिलता है. अब जब पंजाब के स्वादिष्ट खाने की बात हो रही हैं तो अमृतसर एक ऐसा क्षेत्र है जो अपने विशिष्ट व्यंजनों के लिए जाना जाता है, मगर आज हम किसी रॉयल डिश की बात करने नहीं जा रहे है. आज हम बात करेंगे सिम्पल सी अमृतसरी सूखी उड़द दाल की. जिन लोगों को इस दाल के बारे में पता है वह इसके स्वाद से वाकिफ होंगे और जिन्हें नहीं पता तो उन्हें बता दें कि अमृतसरी उड़द दाल खाने में बहुत ही स्वाद लगती है. 

Achari Paneer Recipe: इस अचारी ट्विस्ट के साथ बनाएं यह खास पनीर रेसिपी- Recipe Inside

df7rtft8

उड़द की दाल में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फोलिक एसिड मौजूद होता है. पंजाबी खाना अपने स्वाद और तीखेपन के लिए जाना जाता है और इस दाल में भी आपको वैसा ही सबकुछ मिलता है. हरी मिर्च का इस्तेमाल इसको तीखापन देता है और हरा धनिया भी अच्छी मात्रा में डाला जाता है, हरा धनिया दाल में फ्रेशनेस जोड़ता है. यह एक ड्राई दाल रेसिपी है, जिसमें प्याज और टमाटर को पूरी तरह नहीं पकाया जाता बल्कि हल्का सा कच्चा रखा जाता है ताकि दाल की हर बाइट में इनका स्वाद आ सकें. तो बिना किसी देरी के जानते हैं अमृतसरी सूखी उड़द दाल की रेसिपी:

टिप्स: Tips to make Amirtsari Sookhi Urad Ki Dal

1. अमृतसरी उड़द दाल रेसिपी में दाल खिली खिली होती है और इसे बनाते वक्त पानी सही मात्रा में डालें.
2. पानी ज्यादा होने पर दाल चिपचिपी हो सकती है. आप चाहे तो दाल को पहले उबाल लें और बाद में मसालों के साथ टॉस करें.
3. अगर आप सीधा दाल को मसालों के साथ बना रहे हैं तो ध्यान रखें, आपने अगर 1 कप दाल ली है तो उसमें डेढ कप पानी ही डालकर पकाएं.

How To Make Amirtsari Sookhi Dal: कैसे बनाएं अमृतसरी सूखी उड़द दाल 

सबसे पहले दाल को धोकर 2 घंटे के लिए भिगो दें. एक कढ़ाही में देसी घी गरम करें और इसमें जीरा डालकर चटकाएं. हींग, प्याज, हरी मिर्च और अदरक डालकर कुछ सेकेंड भूनें. टमाटर के साथ लालमिर्च, हल्दी, धनिया पाउडर और गरम मसाला डालें. टमाटर और प्याज को ज्यादा पकाना नहीं है. अब उड़द की भीगी हुई दाल इसमें डालें और मसाले के साथ इसे मिलाएं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.


अब आप भी पंजाबी स्टाइल रेसिपीज के शौकीन है तो इस रेसिपी को जरूर आजमाएं और हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं आपको यह रेसिपी कैसी लगी!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Winter Special: कैसे बनाएं हेल्दी और स्वादिष्ट मेथी गोंद के लड्डू-Recipe Video Inside