चावल से भी घट सकता है वजन! यहां जानें वेट लॉस के लिए हेल्दी पुलाव की रेसिपी- Video Inside

प्रोटीन से भरपूर यह पुलाव इतना हेल्दी है कि आप इसे अपनी वेट लॉस डाइट में भी शामिल कर सकते हैं. डाइटीशियन नताशा मोहन ने शेयर की रेसिपी.

चावल से भी घट सकता है वजन! यहां जानें वेट लॉस के लिए हेल्दी पुलाव की रेसिपी- Video Inside

वजन घटाने के लिए खाएं ये हेल्दी पुलाव.

खास बातें

  • चावल खाने से भी वजन कम होता है क्या?
  • पुलाव की यह रेसिपी ढेर सारे फ्लेवर और प्रोटीन से भरपूर है.
  • डाइटिशियन ने वेट लॉस के लिए बताई पुलाव बनाने की स्पेशल रेसिपी.

Weight Loss Pulao Recipe: कई बार ऐसा होता है जब हमारा मन पूरा खाना बनाने का नहीं होता है लेकिन हमको खाना भी कुछ अच्छा होता है तो ऐसे में पुलाव से अच्छा ऑप्शन और कुछ नहीं होता है. पुलाव झटपट और आसानी से बन जाता है. इसे पकाने में बहुत कम समय लगता है लेकिन इसके बावजूद भी यह खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है. हालांकि इसमें जो पोषक तत्व होते हैं वो यह कटोरी सब्जी, सलाद और रोटी के बराबर पोषण नहीं दे पाते हैं. लेकिन आज हम आपके लिए लेकर आए हैं प्रोटीन से भरपूर पुलाव की रेसिपी जो पोषण और स्वाद से भरपूर है. यह पुलाव इतना हेल्दी है कि आप इसे अपनी वेट लॉस डाइट में भी शामिल कर सकते हैं. ऐसा एक डाइटिशियन ने कहा है, हम इसको लेकर श्योर नही हैं. 

Milk Tea की जगह क्यों करें Rose टी का सेवन, यहां जानें कारण और रेसिपी

अब बात करें वेट लॉस वाले इस पुलाव की तो यह पुलाव दूसरों से काफी अलग है. लेकिन बात करें इसके टेस्ट की तो यह उतना ही टेस्टी है जैसा नार्मल पुलाव होता है. इस पुलाव को बनाने के लिए मटर, बीन्स, स्प्राउट्स और कई सारे खड़े मसालों को मिलाकर बनाया गया है. इसको बनाने के लिए जिन चीजों का उपयोग किया गया है वह स्वस्थ और पेट को भरने के साथ शरीर को एनर्जेटिक रखने में भी सहायता करती हैं. डाइटिशियन नताशा मोहन ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर इस हेल्दी पुलाव की रेसिपी को शेयर कि है और इसे "वेट लॉस के लिए परफेक्ट राइस रेसिपी" कहा है. आइए देखते हैं उन्होंने इसे कैसे बनाया है.

वजन घटाने से लेकर और किन चीजों के लिए फायदेमंद हैं मिलेट राइस

प्रोटीन से भरपूर पुलाव रेसिपी । वजन घटाने के लिए कैसे बनाएं पुलाव (Protein-Rich Pulao Recipe I How To Make Pulao For Weight Loss Diet): 

इस हेल्दी पुलाव को बनाने के लिए एक पैन में तेल डालें और उसमें जीरा, दालचीनी, काली मिर्च, इलायची, लौंग और राई डालकर भून लें. फिर कटे हुए प्याज, अदरक, लहसुन और हरी मिर्च को डालकर अच्छे से मिक्स करें और भून लें. इसके बाद इसमें बीन्स, गाजर, हरी मटर और अपनी पसंदीदा सब्जियां डालकर मिलाएं इसके साथ ही इसमें अंकुरित दालें, नमक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डालें और सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर दें. फिर इसमें उबले हुए चावल डालें और कस्तूरी मेथी डालकर अच्छे से मिक्स करें. आपका हेल्दी-टेस्टी पुलाव बनकर तैयार है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.