विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 02, 2023

वजन घटाने से लेकर और किन चीजों के लिए फायदेमंद हैं मिलेट राइस

जैसाकि हम सभी जानते हैं भारत द्वारा प्रस्तावित किए जाने के बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने 2023 को मिलेट के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में घोषित किया.

Read Time: 5 mins
वजन घटाने से लेकर और किन चीजों के लिए फायदेमंद हैं मिलेट राइस
मिलेट राइस को किसी भी सब्जी के साथ मिलाकर एक पौष्टिक आहार बना सकते हैं.

जैसाकि हम सभी जानते हैं भारत द्वारा प्रस्तावित किए जाने के बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने 2023 को मिलेट के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में घोषित किया. इस पहल का उद्देश्य सभी के बीच मिलेट के लाभों को स्थापित करना है. 'पोषक-अनाज' के रूप में संदर्भित, मिलेट एक स्वदेशी फसल है जिसका अपना इतिहास है, और हजार साल से भी ज्यादा समय से चली आ रही है. आज, समृद्ध न्यूट्रीयंट-प्रोफ़ाइल के कारण, अनाज ने अपनी लोकप्रियता के साथ वापसी की है. यह फाइबर, प्रोटीन, स्वस्थ वसा और जरूरी मिनरल्स से भरा हुआ है, "अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो आपकी डाइट में शामिल करने के लिए एकदम सही खाद्य सामग्री" हैं, सेलिब्रिटी नूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने कहा. गैस्ट्रोनॉमी की दुनिया में भी मिलेट बहुमुखी है. एग्जॉटिक सैलेड और सूप से लेकर सिम्पल रोटी तक - आप मिलेट से कई तरह के व्यंजन बना सकते हैं. लेकिन हम जो सबसे ज्यादा पसंद करते हैं वह है मिलेट राइस का एक बाउल. आप मिलेट राइस को किसी भी सब्जी के साथ मिलाकर एक पौष्टिक आहार बना सकते हैं.

hqmcnvvg

चावल बनाम मिलेट राइस: कौन सा बेहतर है?

भारत में, चावल एक मुख्य अनाज है. हालांकि, फिटनेस के प्रति उत्साही लोग अक्सर इसमें स्टार्च की मात्रा ज्यादा होने के कारण इससे बचते हैं. इसके अलावा, प्रोसेसिंग के कारण चावल (विशेष रूप से सफेद चावल) में विटामिन, फाइबर और अन्य सहित कई जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. सीधे शब्दों में कहें तो सफेद चावल एक स्टार्च के अलावा और कुछ नहीं है जो हमारे समग्र स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. यहीं पर मिलेट राइस काम आता है. प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होने के कारण इसे स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है. इसके अलावा, यह गैर-चिपचिपा है, मिलेट पचने में बहुत आसान है, हृदय स्वास्थ्य, इम्युनिटी के अलावा भी काफी चीजों के लिए अच्छा है.

इन टिप्स के साथ बनाने पर महीने भर खराब नहीं होगी आपकी लहसुन की चटनी

Health Benefits Of Millet Rice: मिलेट को अपनी डाइट में शामिल करने के यहां जानें 5:

वजन घटाने को बढ़ावा दें:

जैसा कि हम पहले बता चुके है, बाजरा फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है जो टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और हमें लंबे समय तक भरा रखता है. ये कारक मिलेट को आपकी वेट लॉस डाइट में शामिल करने के लिए एक बेहतरीन विक्लप बनाते हैं.

डायबिटिज को मैनेज करें:

मिलेट ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर कम होता है. कई अध्ययनों के अनुसार, जीआई में कम खाद्य पदार्थ ब्लड शुगर में तेजी से वृद्धि को रोकते हैं. इसके अलावा, इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर भी होता है, जो मिलेट को ब्लड शुगर को स्थिर रखने और शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए सही बनाता है.

एनीमिया को रोकने में मदद करता है:

मिलेट आयरन से भी भरपूर होता है. यह आगे चलकर आयरन की कमी और एनीमिया जैसी संबंधित समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है और ब्लड में हीमोग्लोबिन के लेवल को बनाए रख सकता है.

हड्डियों और दांतों को बढ़ावा दें:

मिलेट एक 'पोषक अनाज' है; मतलब, इसमें हमारे समग्र विकास के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व है. कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, जिंक, पोटेशियम, कॉपर और ऐसे अन्य मिनरल्स की अच्छी मात्रा मिलेट को हड्डियों के स्वास्थ्य को मजबूत करने के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाती है.

बूस्ट हार्ट हेल्थ:

मिलेट में हाई फाइबर सामग्री कोलेस्ट्रॉल के प्रबंधन के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है, जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है. कई अध्ययनों से यह भी पता चला है कि कई तरह के मिलेट हृदय स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं और एथेरोस्क्लेरोसिस जैसे हृदय रोग को रोक सकते हैं.

l3jorsig

मिलेट राइस कैसे बनाएं- यहां देखें स्टेप-बाय-स्टेप रेसिपी:

एक कप मिलेट लें (ज्यादातर बाजरा).

इसे अच्छे से धोकर पानी निकाल लें.

इसे तीन कप पानी में 30 मिनट के लिए भिगो दें.

इसे एक पैन में डालें, ढक्कन से ढक दें और मीडियम आंच पर उबालें.

तब तक उबालें जब तक पानी पूरी तरह से सूख न जाए.

इसे अपनी पसंद की सब्जी और चटनी के साथ गरमा गरम परोसें.

ऐसे ही मिलेट बेस्ड व्यंजनों के लिए यहां क्लिक करें.

Vermicelli Upma Recipe: ब्रेकफास्ट के लिए सूजी उपमा नहीं इस बार ट्राई करें यह टेस्टी वर्मिसेली उपमा

स्वस्थ खाओ, फिट रहो!

डिस्केलेमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सचिन तेंदुलकर ने शेयर किया अपना मील प्लान, कौन-कौन व्यंजनों का लिया मजा- वीडियो देखें:
वजन घटाने से लेकर और किन चीजों के लिए फायदेमंद हैं मिलेट राइस
Weight Loss: try this healthy low fat broccoli soup Recipe
Next Article
Weight Loss: इस हेल्दी ब्रॉकली सूप को अपनी वेट लॉस डाइट में कर सकते हैं शामिल- Recipe Inside
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;