Watermelon खाने से पहले इसके नुकसान भी जान लें, वर्ना फिर पछतावा करके क्या फायदा

Tarbuj Ke Nuksan: कहा जाता है कि ज्यादा तरबूज खाने से कई तरह के साइड इफेक्ट होते हैं. इसके अद्भुत लाभों के बावजूद तरबूज का ज्यादा सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. जानें क्यों तरबूज का ज्यादा मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए.

Watermelon खाने से पहले इसके नुकसान भी जान लें, वर्ना फिर पछतावा करके क्या फायदा

Watermelon Side Effect: इसमें कैलोरी और फैट की मात्रा बिल्कुल कम होती है.

खास बातें

  • तरबूज खाने से कई तरह के साइड इफेक्ट होते हैं.
  • दस्त, ब्लोटिंग, पेट फूलना, गैस की समस्या हो सकती है.
  • तरबूज का ज्यादा मात्रा में सेवन बिल्कुल भी ठीक नहीं है.

Watermelon Side Effect: गर्मियों में जितना हो सके हमें कूलिंग ड्रिंक्स और हाइड्रेट करने वाले फलों का सेवन करना चाहिए. सबसे ठंडे और हाइड्रेटिंग फ्रूट्स में से एक है तरबूज. माना जाता है कि इसमें 92 प्रतिशत पानी होता है. यह न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ भी हैं. इसमें कैलोरी और फैट की मात्रा बिल्कुल कम होती है. ये विटामिन ए, बी6 और सी का एक बेहतरीन स्रोत है, इसमें पोटेशियम और लाइकोपीन जैसे लाभकारी रसायन शामिल हैं. तरबूज में फाइबर की मात्रा इसे वजन घटाने के लिए एक अद्भुत फल बनाती है, तरबूज के वैसे को कई गजब के फायदे हैं लेकिन इसे अधिक मात्रा में खाने से क्या नुकसान होता है?

कहा जाता है कि ज्यादा तरबूज खाने से कई तरह के साइड इफेक्ट होते हैं. इसके अद्भुत लाभों के बावजूद तरबूज का ज्यादा सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. जानें क्यों तरबूज का ज्यादा मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए.

बहुत ज्यादा मात्रा में तरबूत खाने के नुकसान | Disadvantages of Eating Too Much Watermelon

1. डायरिया और पाचन समस्याएं

तरबूज में काफी मात्रा में पानी होता है. ये डायटरी फाइबर का भी उतना ही बड़ा स्रोत है. हालांकि, अधिक मात्रा में सेवन करने से दस्त, सूजन, पेट फूलना, गैस आदि जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. फल में सोर्बिटोल होता है जो एक शुगर यौगिक है, जो ढीले मल और गैस की समस्या पैदा कर सकता है. इसका कारण तरबूज में मौजूद लाइकोपीन है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो तरबूज को उसका चमकीला रंग देता है.

रोटी को हाथ में उठाकर ये क्‍या बोले अमेरिकी राजदूत...! कैसे American Ambassador बन गए महाराष्ट्रीयन फूड के मुरीद...

2. ग्लूकोज लेवल में बढ़ोत्तरी

डायबिटीज रोगियों के लिए तरबूज का ज्यादा मात्रा में सेवन बिल्कुल भी ठीक नहीं है. संभावना है कि बहुत ज्यादा खाने से तरबूज ग्लूकोस लेवल को बढ़ा सकता है. तरबूज का अधिक सेवन ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. डायबिटीज रोगियों को रोजाना इसका सेवन करने से पहले हमेशा डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

cglr2bjg

Photo Credit: iStock

3. लिवर में सूजन का खतरा बढ़ सकता है

जो लोग नियमित रूप से शराब पीते हैं उन्हें बड़ी मात्रा में तरबूज खाने से बचना चाहिए क्योंकि लाइकोपीन शराब के साथ रिएक्शन कर सकता है, जिससे लिवर में सूजन हो सकती है. लिवर पर अत्यधिक ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस हानिकारक हो सकता है.

4. ओवर-हाइड्रेशन

ओवर-हाइड्रेशन एक ऐसी स्थिति है जब आपके शरीर में पानी की मात्रा अधिक हो जाती है, जिससे सोडियम की मात्रा कम हो जाती है. अधिक मात्रा में तरबूज का सेवन करने से हमारे शरीर में पानी का लेवल बढ़ सकता है. अगर एक्स्ट्रा पानी बाहर नहीं निकाला जाता है, तो इससे खून की मात्रा बढ़ोत्तरी हो सकती है, जिससे पैरों में सूजन, थकावट, कमजोर किडनी आदि हो सकते हैं.

स्ट्रीट फूड वेंडर का डोसा बनाने का ये तरीका हुआ वायरल, लोग बोलें - स्टाइल के चक्कर में सब बर्बाद कर दिया

5. हार्ट को परेशानी

तरबूज पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत माना जाता है जो शरीर को हेल्दी रखने में बड़ी भूमिका निभाता है. यह इलेक्ट्रोलाइट फंक्शन को बनाए रखने में मदद करता है, हमारे दिल को हेल्दी रखता है और हमारी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. बहुत अधिक पोटेशियम हार्ट प्रोब्लम्स को न्यौता दे सकता है.

Spinal Cord Recovery Story: सिरफिरे आश‍िक ने बना दिया था जिंदा लाश,आज मिसाल है सारिका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.