एंटी एजिंग गुणों से भरपूर है अखरोट और दूध का सेवन, जानें ये 4 शानदार लाभ

Walnut With Milk: शरीर को हेल्दी रखने के लिए डाइट में प्रोटीन और पोषण के गुणों से भरपूर आहार को शामिल करना चाहिए. प्रोटीन और पोषण के तत्व शरीर को मजबूत बनाने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी दूर रख सकते हैं.

एंटी एजिंग गुणों से भरपूर है अखरोट और दूध का सेवन, जानें ये 4 शानदार लाभ

Walnut With Milk: पोषक तत्व हमें फलों, ताजी सब्जियों और ड्राई फ्रूट्स से मिल सकते हैं.

खास बातें

  • अखरोट और दूध के सेवन से मेमोरी पॉवर को बढ़ाया जा सकता है.
  • दूध में कैल्शियम, विटामिन और मिनरल के गुण पाए जाते हैं.
  • अखरोट में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं

Walnut With Milk: व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण हम अक्सर अपने खान-पान का ध्यान नहीं रख पाते जिसके चलते शरीर में कई दिक्कते हो जाती हैं. शरीर को हेल्दी रखने के लिए डाइट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और पोषण के गुणों से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए. प्रोटीन और पोषण के तत्व ना हमारे शरीर को मजबूत बनाने का काम करते हैं, बल्कि ये हमें कई बीमारियों से भी दूर रख सकते हैं. हमारे शरीर को पोषक तत्वों की जरूरत होती है और ये पोषक तत्व हमें फलों, ताजी सब्जियों और ड्राई फ्रूट्स से मिल सकते हैं. आज हम आपको ड्राई फ्रूट्स में अखरोट और दूध के सेवन के बारे में बता रहे हैं. ये ना आपके हेल्थ को हेल्दी रखने में मदद करेंगे बल्कि आपकी त्वचा को भी निखारने में मदद कर सकते हैं. इसमें एंटीकॉन्वेलसेंट, न्यूरोप्रोटेक्टिव और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, इसके अलावा ओमेगा 3 फैटी एसिड, एंटी-इंफ्लेमेटरी आदि के गुण पाए जाते हैं. तो वही दूध में कैल्शियम, विटामिन, और मिनरल के गुण पाए जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको दूध और अखरोट के लाभों के बारे में बताते हैं. 

अखरोट और दूध के स्वास्थ्य लाभः

ऐसे बनाएं महापर्व छ्ठ का मुख्य प्रसाद ठेकुआ, यहां जानें शुभ मुहूर्त, महत्व और रेसिपी

h2ifght

दूध में कैल्शियम, विटामिन, और मिनरल के गुण पाए जाते हैं 

1. कैंसरः

अखरोट को दूध में उबाल कर सेवन करने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे से बचा जा सकता है. अखरोट में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार माना जाता है. 

2. दिलः

अखरोट में कार्डियोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी मौजूद रहती है, जो मुख्य रूप से दिल की बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद कर सकती है. अखरोट और दूध का सेवन करने से दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है.

भारत के 28 राज्यों का जायका एक थाली में, यहां जानें कश्मीर से लेकर केरल तक के व्यंजनों का स्वाद  फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

3.  एंटी एजिंगः

दूध में कैल्शियम विटामिन और मिनरल के गुण पाए जाते हैं. जो हेल्थ और स्किन दोनों के लिए लाभदायक माने जाते हैं. अखरोट में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं. जो बढ़ती उर्म के प्रभाव को कम करने में मददगार माने जाते हैं. अखरोट और दूध को आप मिक्स्ड करके इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. मेमोरीः

अखरोट को हेल्थ के साथ-साथ दिमाग के लिए सबसे अच्छा ड्राई फ्रूट् माना जाता है. अखरोट और दूध के सेवन से मेमोरी पॉवर को बढ़ाया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Ayurvedic Diet: हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 8 आयुर्वेदिक चीजें

Benefits Of Ghee: घी खाना है हेल्थ के लिए फायदेमंद, जानें ये 6 बेहतरीन लाभ

Natural Flu Remedies: फ्लू-वायरस से बचने के लिए अपनाएं ये चार घरेलू उपाय

Diabetes Diet: ब्ल्ड शुगर लेवल मैनेज करने में मदद करेगा स्प्राउट्स और पालक से बना यह ढोकला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss Breakfast: सर्दियों में घटाना है वजन, तो नाश्ते में भूलकर भी न खाएं ये चार चीजें