विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 26, 2023

इन 5 वेजिटेरियन फूड्स को खाने से मिलता है अंडे से ज्यादा प्रोटीन, आज ही डाइट में कर लें शामिल

कुछ शाकाहारी खाद्य पदार्थ ऐसे भी हैं जिनमें अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जात है. यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (USDA) के अनुसार, एक अंडे में छह ग्राम प्रोटीन होता है और 100 ग्राम अंडे में 13 ग्राम प्रोटीन होता है.

Read Time: 5 mins
इन 5 वेजिटेरियन फूड्स को खाने से मिलता है अंडे से ज्यादा प्रोटीन, आज ही डाइट में कर लें शामिल
अंडे प्रोटीन प्राप्ति का अच्छा स्त्रोत होते हैं.

High Protein Vegetarian Food: संतुलित आहार में प्रोटीन एक जरूरी हिस्सा होता है. यह मानव शरीर को कार्य करने के लिए ऊर्जा देने के साथ ही यह हमारी मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है. प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ वजन कम करने वाली डाइट के लिए आदर्श होते हैं क्योंकि ये आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं और शरीर को एनर्जी भी देते हैं. वहीं कई लोग प्रोटीन के सेवन के लिए अंडे को प्राइमरी सोर्स मानते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई ऐसे शाकाहारी खाद्य पदार्थ भी हैं जो जिनमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नहीं कुछ शाकाहारी खाद्य पदार्थ ऐसे भी हैं जिनमें अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जात है. यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (USDA) के अनुसार, एक अंडे में छह ग्राम प्रोटीन होता है और 100 ग्राम अंडे में 13 ग्राम प्रोटीन होता है. अगर आप जानना चाहते हैं कि आपको अपने दैनिक आहार में कौन से प्रोटीन युक्त शाकाहारी खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए तो नीचे देखिए लिस्ट.

तेज गर्मी में भी शरीर को ठंडक देगा सौंफ का शरबत, एक बार जरूर करें ट्राई, यहां देखें रेसिपी

5 शाकाहारी खाद्य पदार्थ जिनमें एक अंडे से अधिक प्रोटीन होता है | 5 Vegetarian Foods That Have More Protein Than An Egg

1. सोयाबीन

बहुत से लोग सोयाबीन खाना पसंद नहीं करते हैं, क्योंकि उनको लगता है कि नॉनवेज है.  हालांकि, सोयाबीन पौधे से मिलने वाले प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. यूएसडीए के अनुसार, 100 ग्राम सोयाबीन में 36 ग्राम प्रोटीन होता है. प्रोटीन प्राप्त करने के लिए आप हफ्ते में एक बार इसकी सब्जी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं या फिर आप सोया दूध भी पी सकते हैं. 

rvm5evk

2. छोले

चना एक प्रमुख भोजन है जो दुनिया भर में अलग-अलग तरीकों से तैयार किया जाता है. प्रोटीन से भरपूर छोले का इस्तेमाल कई स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए किया जाता रहा है, जिसमें काबुली चने की सब्जी, हम्मस और चने का सूप शामिल है.  जो लोग इसके प्रोटीन काउंट से अनजान हैं, उनके लिए बता दें कि 100 ग्राम उबले चने में लगभग 19 ग्राम प्रोटीन होता है.

हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ, वजन कम करने में भी बेहतर है ये दाल, जानें 5 जबरदस्त लाभ

3. कुट्टू का आटा

कुट्टू का आटा भी प्रोटीन से भरपूर होता है. इस सुपरफूड से पैनकेक, रोटी, पकौड़ी बनाई जा सकती है. खासतौर से व्रत में इस आटे का सेवन किया जाता है. यूएसडीए का कहना है कि 100 ग्राम कूटू के आटे में 13.2 ग्राम प्रोटीन होता है.

cvu55s8g

4. चिया सीड्स

चिया सीड्स छोटे काले बीज होते हैं जो साल्विया हिस्पैनिका पौधे से लिए जाते हैं. ये अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों और ओमेगा -3 से भरपूर होने के लिए जाने जाते हैं. इतना ही नहीं, चिया सीड्स प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं, इसलिए इन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए. यूएसडीए के अनुसार 100 ग्राम चिया सीड्स में 17 ग्राम प्रोटीन होता है. आप घर पर चिया सीड पुडिंग, चिया लेमन वॉटर और चिया पॉप्सिकल्स बना कर इसका सेवन कर सकते हैं. 

5. क्विनोआ

आप में से बहुत से लोग जानते हैं कि क्विनोआ वजन कम करने के लिए बहुत अच्छा होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे एक संपूर्ण प्रोटीन भी माना जाता है क्योंकि इसमें नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं. बता दें कि  100 ग्राम क्विनोआ में 16 ग्राम प्रोटीन होता है जो आपके प्रोटीन स्तर को बढ़ाने में फायदेमंद हो सकता है.

ये पांच शाकाहारी खाद्य पदार्थ प्रोटीन से भरे हुए हैं और ये आपके प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैसे बनाएं पनीर कोरमा रेसिपी | How to Make Paneer Korma Recipe

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
परिणीति चोपड़ा की "लव स्टोरी" है जिसका राघव चड्ढा से कोई लेना-देना नहीं है, जानिए क्या है पूरा माजरा
इन 5 वेजिटेरियन फूड्स को खाने से मिलता है अंडे से ज्यादा प्रोटीन, आज ही डाइट में कर लें शामिल
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Next Article
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;