इस आटे की रोटियां खाना कर दीजिए शुरू, तेजी से कम होने लगेगा वजन और शरीर का एक्स्ट्रा फैट

Atta For Weight Loss: कुछ आटे की रोटियां रोजाना की डाइट में शामिल करने से वजन घटाने को बढ़ावा दे सकती हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसे ही वेट लॉस फ्रेंडली आटे के बारे में बता रहे हैं.

इस आटे की रोटियां खाना कर दीजिए शुरू, तेजी से कम होने लगेगा वजन और शरीर का एक्स्ट्रा फैट

Atta For Weight Loss: वजन कम करने के लिए ओट्स आटा काफी फायदेमंद हो सकता है.

Weight Loss Atta: ज्यादातर भारतीय घरों में रोटी एक मेन कोर्स स्टेपल है. इसीलिए जब लोगों से वजन घटाने के लिए रोटी का सेवन कम करने को कहा जाता है, तो उनके लिए यह मुश्किल हो जाता है, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि हमारे पास वजन घटाने के लिए आटे के हेल्दी ऑप्शन भी मौजूद हैं, जो वेट लॉस प्रोसेस को तेज कर सकते हैं. ये आटे आपको अपनी डाइट में चपातियों को शामिल करने में मदद करते हैं और वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं. साथ ही ये आटे आपको फाइबर और पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं.

वजन कम करने में मददगार आटे | Flours Helpful In Reducing Weight

ज्वार का आटा

ज्वार एक ग्लूटेन फ्री आटा है जो प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन से भरपूर होता है. यह खराब पाचन वाले लोगों की मदद करता है, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और हार्ट हेल्थ में सुधार करने के लिए भी जाना जाता है. अगर आपको केवल ज्वार की रोटी बनाना कठिन लगता है, तो आप गेहूं की रोटियों का एक हेल्दी वेरिएंट बनाने के लिए थोड़ा गेहूं का आटा मिला सकते हैं.

रागी का आटा

रागी एक ग्लूटेन फ्री आटा भी है जो फाइबर और अमीनो एसिड से भरपूर होता है. इसके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपको तेजी से भरा हुआ महसूस कराता है और वजन घटाने की प्रक्रिया को बढ़ाता है. ज्वार की तरह यह पेट के लिए आसान है और इसे पचाने के लिए आपके शरीर को बहुत अधिक प्रयास की जरूरत नहीं होती है.

मलाइका अरोड़ा ने गर्मियों में लिए टेस्टी आम के मजे, यहां जानें Mango से बनने वाली टेस्टी रेसिपीज

बाजरे का आटा

एक और ग्लूटेन फ्री ऑप्शन बाजरे का आटा प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह आपको बहुत ज्यादा खाने से भी रोकता है क्योंकि यह आपको तेजी से भर देता है.

ओट्स का आटा

ओट्स का आटा आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है और इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं. यह भी कहा जाता है कि ये हार्ट रोग के आपके जोखिम को कम करता है. यह मधुमेह रोगियों के लिए भी अच्छा है.

शिल्पा शेट्टी लंदन में समर वेकेशन के ले रही हैं मजे, संडे बिंज देख आपके मुंह में भी आ जाएगा पानी

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.