विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 14, 2023

शरीर के एक्सट्रा फैट को करना है बर्न तो डाइट में शामिल करें ये सब्जी

Health Benefits Of Green Capsicum: विश्व भर में शिमला मिर्च की खेती की जाती है. इसे आम भाषा में पेपर्स यानी शिमला मिर्च कहा जाता है. शिमला मिर्च को तमाम तरह के ड‍िशेज में इस्तेमाल किया जाता है. हरी शिमला मिर्च को स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है.

Read Time: 4 mins
शरीर के एक्सट्रा फैट को करना है बर्न तो डाइट में शामिल करें ये सब्जी
Green Capsicum Benefits: शिमला मिर्च को आयरन और विटामिन का एक अच्छा सोर्स माना जाता है.

Health Benefits Of Green Capsicum:  विश्व भर में शिमला मिर्च की खेती की जाती है. इसे आम भाषा में पेपर्स यानी शिमला मिर्च कहा जाता है. शिमला मिर्च को तमाम तरह के ड‍िशेज में इस्तेमाल किया जाता है. कुछ ड‍िशेज में इसे पकाकर इस्तेमाल किया जाता है तो कुछ में कच्चा. शिमला मिर्च कई रंग की आती हैं जैसे लाल, पीली और हरी आदि. दरअसल शिमला मिर्च सिर्फ देखने और खाने में ही नहीं अच्छी बल्कि इसके अंदर पाए जाने वाले गुण भी सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. हरी शिमला मिर्च को स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. शिमला मिर्च की उत्पत्ति दक्षिण मध्य अमेरिका में  हुई थी. लेकिन अब शिमला मिर्च की खेती दुनियाभर में की जाती है. हरी शिमला मिर्च में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, कैरोटीनॉइड्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. शिमला मिर्च में कैलोरी न के बराबर होती है जिससे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. हरी शिमला मिर्च एंटी-ऑक्सीडेंट का एक अच्छा सोर्स मानी जाती है. इतना ही नहीं हरी शिमला मिर्च के सेवन से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको हरी शिमला मिर्च खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

हरी शिमला मिर्च खाने के फायदेः (Hari Shimla Mirch Khane Ke Fayde)

1. वजन घटानेः

वजन कम करने के लिए शिमला मिर्च को सबसे अच्छा माना जाता है. शिमला मिर्च के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. हरी शिमला मिर्च में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन को तेजी से कम करने में मदद कर सकते हैं.

2. एनीमियाः

एनीमिया की कमी को दूर करने में मददगार है हरी शिमला मिर्च. शिमला मिर्च को आयरन और विटामिन का एक अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके सेवन से आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है.

50pnfmbo

वजन कम करने के लिए शिमला मिर्च को सबसे अच्छा माना जाता है. Photo Credit: iStock

3. आंखोंः

शिमला मिर्च में ल्यूटिन और जेक्सैथीन नामक तत्व पाए जाते हैं जो आंखों के लिए अच्छे माने जाते हैं. हरी शिमला मिर्च के सेवन से आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है.

4. स्किनः

हरी शिमला मिर्च में कैप्साइसिन नाम का तत्व पाया जाता है, जो स्किन को कई समस्याओं से बचाने में मददगार माना जाता है. शिमला मिर्च के सेवन से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

अस्विकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बारिश के मौसम में खाना है कुछ टेस्टी और हेल्दी तो एक बार ट्राई करें वेजिटेबल स्वीट कॉर्न सूप, नोट करें रेसिपी
शरीर के एक्सट्रा फैट को करना है बर्न तो डाइट में शामिल करें ये सब्जी
यूके फ़ूड व्लॉगर ने बनाया दाल भात और आलू भुजिया, वीडियो देख इंटरनेट हुआ इंप्रेस
Next Article
यूके फ़ूड व्लॉगर ने बनाया दाल भात और आलू भुजिया, वीडियो देख इंटरनेट हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;