Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने पर भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, जल्दी मिलेगा आराम

इन दिनों यूरिक एसिड के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा होते देखा जा रहा है. शरीर में इसकी मात्रा बढ़ने पर आप अन्य कई रोगों की चपेट में भी आ जाते हैं. ऐसे में आपको यूरिक एसिड बढ़ने पर अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देने की आवश्यक्ता होती है.

Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने पर भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, जल्दी मिलेगा आराम

खाने की ये चीजें यूरिक एसिड को बढ़ा सकती हैं.

Food Avoid in Uric Acid: इन दिनों यूरिक एसिड के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा होते देखा जा रहा है. शरीर में इसकी मात्रा बढ़ने पर आप अन्य कई रोगों की चपेट में भी आ जाते हैं. गठिया और गाउट जैसी समस्या होने के पीछे का एक कारण बढ़ा हुआ यूरिक एसिड भी हो सकता है. जब शरीर में ज्यादा प्यूरिन जाता है तो यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है. यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या होने पर डॉक्टर प्रोटीन युक्त भोजन करने को मना कर देते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आपको अपनी डाइट के बारे में पता होना चाहिए. चलिए जानते हैं कि यूरिक एसिड बढ़ने पर किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. 

'Fitness Chef' ने बताया बर्गर, पिज्जा को ना कहें बिना कैलोरी कम करने का तरीका

यूरिक एसिड क्यों बढ़ता है (Why Uric Acid Increases):

जैसा कि हमने बताया कि प्यूरिन युक्त चीजों का अधिक सेवन आपके शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है. ऐसे में आपको उन खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए जिनमें ये केमिकल ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. जब आपका शरीर प्यूरीन की मात्रा को नहीं पचा पाता है तो शरीर में ज्यादा मात्रा में ये बढ़ने लगता है. इसलिए ऐसे में आपको अधिक प्यूरिन वाले खाद्य पदार्थों को नहीं खाना चाहिए.

Low Calorie Recipe: वजन कम करना है तो डाइट में शामिल करें ये 7 लो कैलोरी फूड, Weight Loss में मिलेगी मदद

यूरिक एसिड बढ़ने पर क्या नहीं खाना चाहिए ( What Not to Eat When Uric Acid Increases):

कई प्रकार के मीट, सी फूड, शराब और बियर जैसी चीजों में प्यूरीन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है, इसलिए आपको इन चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए. इसके अलावा अरहर दाल, दूध, दही, शहद और खमीर युक्त चीजों का सेवन भी न करने की सलाह दी जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.