सर्दी के मौसम में मजा लें इस टेस्टी एंड हेल्दी तिल मूंगफली बर्फी का- Video Inside

अब तक आपने मैसूर पाक और बादाम पाक जैसी कई स्वादिष्ट रेसिपीज को आजमाया होगा,​ तिल पाक की यह खास रेसिपी उसमें वैराइटी जोड़ती है.

सर्दी के मौसम में मजा लें इस टेस्टी एंड हेल्दी तिल मूंगफली बर्फी का- Video Inside

तिल पाक को आप तिल मूंगफली बर्फी भी कह सकते हैं.

खास बातें

  • तिल काफी गुणों से भरपूर होता हैं.
  • इसमें कैल्शियम, फाइबर और मिनरल्स होते हैं.
  • इस तिल पाक को बनाना बेहद ही आसान है.

सर्दी के मौसम ऐसे बहुत से व्यंजन है जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ हेल्दी भी होते हैं. अक्सर भारतीय घरों में पंजीरी और ड्राई फ्रूट्स के लड्डू बनाएं जाते हैं, इन चीजों को सर्दी के मौसम में खाना शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. नए साल की शुरूआत के साथ भारतीय घरों में मकर संक्रांति की तैयारी भी शुरू हो गई है. हम सभी जानते हैं कि मकर संक्रांति के मौ​के पर तिल के व्यंजन बनाएं जाते हैं, और सर्दी के मौसम में तिल का सेवन करना काफी अच्छा होता है. सर्दी के मौसम और मकर सं​क्रांति को ध्यान में रखते हुए हमें एक और खास रेसिपी मिली है, जिसे तिल पाक कहा जाता है.

Khajoor Ka Doodh: सर्दी में खजूर का दूध पीने के क्या हैं फायदे, कैसे करें इसे तैयार
 

अब तक आपने मैसूर पाक और बादाम पाक जैसी कई स्वादिष्ट रेसिपीज को आजमाया होगा,​ तिल पाक की यह खास रेसिपी उसमें वैराइटी जोड़ती है. तिल पाक को आप तिल मूंगफली बर्फी भी कह सकते हैं. तिल में काफी गुणों से भरपूर होता हैं, इसमें कैल्शियम, फाइबर और मिनरल्स होते हैं, जो इस सर्दी के मौसम में आपको अंदर से बेहतर बनाने में मददगार होते हैं. इस तिल पाक को बनाना बेहद ही आसान है और बहुत ही कम सामग्री से ​आप इस मिनटों में तैयार कर सकते हैं. बहुत ही कम सामग्री के मिश्रण से आप इस टेस्टी बर्फी को बनाकर अपनी फैमिली को सरप्राइज दे सकते हैं, साथ ही यह मकर संक्रांति के त्योहार पर बनाने के लिए भी परफेक्ट है. इस मजेदार रेसिपी को यूट्यूबर शेफ पारुल ने अपने यूट्यूब चैनल कुक विद पारुल पर पोस्ट किया है. तो बिना किसी देरी के इसकी रेसिपी पर नजर डालें.

कैसे बनाएं तिल पाक तिल | मूंगफली की बर्फी:

सबसे पहले तिल को ड्राई रोस्ट करके उसे ग्राइंडिंग जार में डालकर पीस लें. इसकी के साथ मूंगफली को भी पीसकर मिल वाले बाउल में निकाल लें. इसमें अब नारियल का बुरादा मिलाएं.

गैस पर कढ़ाही में दो चम्मच घी डालें और घी गरम होने के बाद मिश्रण को इसमें डालकर रोस्ट करना शुरू करें. इसमें इलाइची पाउडर और दूध का पाउडर मिलाएं. रोस्ट होने के बाद इसे एक तरफ रख दें.

एक पैन में चीनी और पानी डालकर हल्की चि​पचिपी चाशनी बनाएं. चाशनी तैयार होने के बाद इसमें भुना हुआ मिश्रण डालकर मिक्स करें. जब मिश्रण कढ़ाही छोड़ने लगे तो गैस बंद करके इसे एक कढ़ाही में सेट कर दें.

मिश्रण से सेट होने के बाद इसे चकौर ​पीस में काटकर एक महीने तक स्टोर करके रखें.

तिल पाक बनाने के लिए पूरा वीडियो यहां देखें:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ब्रेकफास्ट की अच्छी शुरूआत करने के लिए बेहतरीन विकल्प हो सकता है यह मूंग दाल पराठा