सर्दियों के मौसम के लिए बेस्ट है तिल मूंगफली बर्फी, इसे खाने के बाद आप भी हो जाएंगे इसके दीवाने Recipe Inside

सर्दियों के मौसम में मूंगफली और तिल को मिलाकर बनी ये हेल्दी और टेस्टी बर्फी को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस डिश को सिर्फ 10 मिनट में तैयार कर सकते हैं.

सर्दियों के मौसम के लिए बेस्ट है तिल मूंगफली बर्फी, इसे खाने के बाद आप भी हो जाएंगे इसके दीवाने Recipe Inside

सर्दियों के लिए बेस्ट है तिल मूंगफली बर्फी.

खास बातें

  • सर्दियों का मौसम अपने साथ कई तरह के लजीज खाने लेकर आता है.
  • ऐसा ही एक टेस्टी और हेल्दी नाश्ता है मूंगफली तिल बर्फी .
  • इस स्वादिष्ट बर्फी को आप सिर्फ 10 मिनट में बनाकर तैयार कर सकते हैं.

स्नैकिंग हमारे डेली मील का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. खाने के बाद भूख लगी हो या फिर बीच रात में खाने की क्रेविंग होने पर एक क्रिस्पी, टेस्टी स्नैक आपके सबसे ज्यादा काम आता है. सर्दियों के मौसम में भूख कई गुना बढ़ जाती है. इस मौसम में ज्यादा भूख लगना कॉमन है और इस क्रेविंग को खत्म करने के लिए इस मौसम में टेस्टी खाने की एक लिस्ट हमारे पास है. गाजर का हलवा से लेकर तिल पापड़ी, गजक, मूंगफली की चिक्की और बहुत कुछ - सर्दियों में कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन हैं जिनको हम खाने से खुद को रोक नहीं पाते. ऐसा ही एक टेस्टी नाश्ता है मूंगफली तिल की बर्फी. सर्दियों में मूंगफली और तिल हमारे लिए एक हेल्दी और टेस्टी फूड है जिसको हम अपने खाने में शामिल कर सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस डिश को सिर्फ 10 मिनट में बनाकर तैयार कर सकते हैं.

सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए इस ड्रिंक का करें सेवन

मूंगफली और तिल के स्वास्थ्य लाभ ( Peanut Til Benefits):

सर्दियों के दौरान, हम अपनी डाइट में खाने की उन चीजों को शामिल करते हैं जो हमारे शरीर को अंदर से गर्मी देते हैं. तिल और मूंगफली भी उन्ही में से एक हैं. तिल फाइबर, आयरन, कॉपर, विटामिन ई, विटामिन बी, कैल्शियम और अच्छे वसा आदि से भरपूर होता है. ये सभी आवश्यक तत्व हमें प्राकृतिक रूप से गर्म रखते हैं और संपूर्ण पोषण प्रदान करते हैं.

दूसरी ओर बात करें मूंगफली की तो इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होने के कारण यह सर्दियों के मौसम का एक लोकप्रिय नाश्ता है. इसमें प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होते हैं जो सर्द मौसम के दौरान हमें ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है.

मूंगफली के तिल की बर्फी कैसे बनाएं ( How to Make Peanut Til Barfi):

हम आपके लिए एक टेस्टी स्वीट डिश की रेसिपी लेकर आए हैं जिसमें मूंगफली और तिल दोनों शामिल हैं. मूंगफली तिल बर्फी की यह रेसिपी फूड व्लॉगर पारुल ने अपने यूट्यूब चैनल 'कुक विद पारुल' पर शेयर की है. आइए देखते हैं ये रेसिपी.

शीतलहर से बचने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इस सूप का करें सेवन

मूंगफली तिल बर्फी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री ( Til Peanut Barfi Ingredients):

इसके लिए हमें तिल, भुनी हुई मूंगफली, सूखा नारियल, घी, दूध पाउडर, इलायची पाउडर, चीनी और पानी.

मूंगफली तिल की बर्फी बनाने की विधि ( Til Peanut Barfi Recipe):

यह डिश बनाने के लिए सबसे पहले हमें तिल को भून कर दरदरा पीस लेना है. इसी तरह भुनी हुई मूंगफली को भी दरदरा पीस लीजिए. अब, दोनों चीजों को सूखे नारियल के साथ एक कटोरे में डालें और अच्छी तरह मिलाएँ.

अब कड़ाही में घी गर्म करें और इसमें बर्फी का मिक्सचर डालकर सभी चीजों को अच्छे से भून लें. जब घी पूरी तरह से सूख जाए तो गैस को बंद कर दीजिए और इसमें आधा कप मिल्क पाउडर डालकर मिली दीजिए. इसके बाद इसमें थोड़ा इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएँ.

शाम की चाय के साथ पेयर करने के लिए बेस्ट हैं प्रोटीन से भरपूर ये 5 दाल स्नैक्स

Easy Tips to Clean Utensils: बर्तनों की चिकनाई साफ करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

इसके बाद एक दूसरे पैन में चाशनी तैयार करें और उसमें बर्फी का मिक्सचर डालें. अब इन सबको मिलाकर एक नरम आटा तैयार करें और एक प्लेट में घी लगाकर इस मिक्सचर को उसके ऊपर अच्छे से फैला दें. अब एक घंटे के लिए इसे सेट होने को रख दें और फिर बर्फी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें.

आपकी टेस्टी तिल मूंगफली की बर्फी बनकर तैयार है.

यहां देखिए मूंगफली तिल बर्फी की रेसिपी का वीडियो.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com