नवरात्रि के दौरान बनाना चाहते हैं कुछ हेल्दी एंड टेस्टी तो ट्राई करें यह मखाना ड्राई फ्रूट नमकीन

इन नौ दिनों के दौरान उपवास करने वाले हल्का और सात्विक भोजन करते हैं, जिसमें कुट्टू, साबुदाना, समक के चावल, दूध और दूध से बनें उत्पाद खाने की अनुमति होती है.

नवरात्रि के दौरान बनाना चाहते हैं कुछ हेल्दी एंड टेस्टी तो ट्राई करें यह मखाना ड्राई फ्रूट नमकीन

Makhana Dry Fruit Namkeen:सीमित सामग्री से भी अब हम काफी कुछ बना सकते हैं.

खास बातें

  • नवरात्रि का पर्व देवी दुर्गा के नौ रूपों को समर्पित है.
  • भक्त पूरी आस्था के साथ नवरात्रि के उपवास भी करते हैं.
  • उपवास करने वाले हल्का और सात्विक भोजन करते हैं.

जैसाकि हम सभी को मालूम है कि नवरात्रि का पावन पर्व जल्द ही शुरू होने वाला है. इस साल नवरात्रि 26 सितंबर, 2022 को शुरू होने वाले होने वाले है, जोकि 5 अक्टूबर तक जारी रहेंगे. इस नौ दिवसीय पर्व को भारत में बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. नवरात्रि का पर्व देवी दुर्गा के नौ रूपों को समर्पित है और उनके भक्त पूरी आस्था के साथ नवरात्रि के उपवास भी करते हैं. इन नौ दिनों के दौरान उपवास करने वाले हल्का और सात्विक भोजन करते हैं, जिसमें कुट्टू, साबुदाना, समक के चावल, दूध और दूध से बनें उत्पाद खाने की अनुमति होती है. इन सबके अलावा व्रत में आप फल और ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी कर सकते हैं. व्रत के दौरान सीमित सामग्री से भी अब हम काफी कुछ बना सकते हैं चाहे फिर एक पूरा मील हो या स्नैक. इस बात को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए व्रत फ्रेंडली रेसिपी लेकर आए हैं जिसका नाम है, मखाना ड्राई फ्रूट नमकीन.

करीना कपूर ने अपने जन्मदिन पर बेटे जेह के साथ काटा यह खूबसूरत बर्थडे केक
 

मखाना ड्राई फ्रूट नमकीन व्रत के लिए एकदम परफेक्ट रेसिपी हैं. आजकल बाजार में आपको व्रत में खाई जाने वाली नमकीन आसानी से मिल जाएगी लेकिन, आप चाहे तो इस नमकीन को घर पर भी कुछ ही मिनटों में बना सकते हैं. इस व्रत स्पेशल नमकीन को बनाने के लिए आपको मखाना, सेंधा नमक, मसाले और कुछ ड्राई फ्रूट्स चाहिए. मखाना ड्राई फ्रूट नमकीन खाने में स्वादिष्ट होने के अलावा हेल्दी भी है जिसे आप व्रत के दौरान भूख लगने पर चाय के साथ पेयर कर सकते हैं. तो बिना किसी देरी के चलिए डालते हैं एक नजर इसकी रेसिपी परः

कैसे बनाएं व्रत स्पेशल मखाना ड्राई फ्रूट नमकीन | मखाना ड्राई फ्रूट नमकीन रेसिपी

एक कड़ाही में एक बड़ा चम्मच देसी घी डालें और इसमें सबसे पहले मूंगफली को धीमी आंच पर क्रिस्पी होने तक रोस्ट करें और एक बाउल में निकाल लें. इसी कड़ाही में बादाम को फिर काजू और खरबूजे के बीज के बीज को बारी बारी रोस्ट करके निकाल लें. इसके बाद किशमिश को कुछ सेकेंड रोस्ट करें.  नारियल के टुकड़ों को रोस्ट करें और बाउल में निकाल लें.  कड़ाही में थोड़ा घी और डालें, इसमें हरी मिर्च, कढ़ीपत्ता डालकर कुछ सेकेंड भूनें और कुछ देर बाद इसमें मखाना डालें और इसे क्रिस्पी होने तक रोस्ट करें.

पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें

तो इस बार नवरात्रि में इस स्पेशल नमकीन को ट्राई करें. अन्य नवरात्रि स्नैक्स रेसिपीज के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें.

इन रेसिपीज को ट्राई करें और हमें बताएं कमेंट बॉक्स में बताएं कि आपको कौन सी रेसिपी सबसे ज्यादा पसंद आई.

Kitchen Hacks: बिना स्टीमर के घर पर खाना कैसे करें स्टीम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com