डिनर में बनाना हैं कुछ खास तो ट्राई करें नवरतन पुलाव की यह लाजवाब रेसिपी

पुलाव एक वन पॉट डिश होने के साथ उन दिनों के लिए अच्छी डिश होती है जब आप कुछ बनाने के मूड में नहीं होते हैं. बनाने में आसान के साथ आप लंच और डिनर के लिए परफेक्ट मानी जाती है.

डिनर में बनाना हैं कुछ खास तो ट्राई करें नवरतन पुलाव की यह लाजवाब रेसिपी

बहुत से लोगों के लिए पुलाव एक कम्फर्टिंग डिश होती है.

खास बातें

  • इसके साथ आपको किसी सब्जी या करी की भी जरूरत नहीं होती.
  • आप रायता, अचार या चटनी किसी के भी साथ पेयर कर सकते हैं.
  • कुछ ऐसी पुलाव रेसिपीज भी हैं जिन्हें खास मौकों पर भी बनाया जाता है.

पुलाव एक वन पॉट डिश होने के साथ उन दिनों के लिए अच्छी डिश होती है जब आप कुछ बनाने के मूड में नहीं होते हैं. बनाने में आसान के साथ आप लंच और डिनर के लिए परफेक्ट मानी जाती है. बहुत से लोगों के लिए पुलाव एक कम्फर्टिंग डिश होती है, क्योंकि इसके साथ आपको किसी सब्जी या करी की भी जरूरत नहीं होती. इसमें आप रायता, अचार या चटनी किसी के भी साथ पेयर कर सकते हैं. कुछ ऐसी पुलाव रेसिपीज भी हैं जिन्हें फेस्टिवल या खास मौकों पर भी बनाया जाता है. बहुत सी पुलाव रेसिपीज में सिर्फ साबुत मसालों का इस्तेमाल किया जाता है तो ​कई रेसिपीज मसालेदार होती हैं. आज हम आपके साथ शेयर करने के लिए सब्जियों और ड्राई फ्रूट के मिश्रण से बनने वाला नवरतन पुलाव की रेसिपी लेकर आए हैं.

Weight Loss: अपनी शाम की चाय के साथ ट्राई करें ये पांच लो कैलोरी स्नैक्स

नवरतन पुलाव एक लजीज रेसिपी है जो पार्टी या डिनर की रौनक बढ़ा सकती है. इसे आप एक रॉयल डिश के रूप में प्रेजेंट कर सकते हैं. नवरतन पुलाव को बनाने के लिए बासमती चावल का ही इस्तेमाल किया जाता है. साबुत मसाले महक के साथ इसका स्वाद भी बढ़ाने का काम करते है. वहीं ड्राई फ्रूटस डालने से इसमें क्रंच आता है. सब्जियों को शामिल करने से इसकी पौष्टिकता बढ़ती है. कुल मिलाकर यह एक बेहद ही लाजवाब डिश है जिसकी हर बाइट में आपको अलग फलेवर मिलता है. अब ज्यादा समय न लगाते हुए इसकी रेसिपी के बारे में जानते हैं.

कैसे बनाएं स्वादिष्ट नवरतन पुलाव | नवरतन पुलाव की रेसिपी:

चावल को लगभग 80% तक पकाएं और कुछ देर के लिए अलग रख दें. अब एक कढ़ाई में मध्यम आंच पर 1/4 कप तेल गरम करें. जब यह गर्म हो जाए तो इसमें आलू के टुकड़े डालकर 30-40 सेकेंड के लिए भूनें. कटी हुई गाजर डालें और मिलाएं, लगभग 30 सेकंड के लिए पकाते रहें, फिर फ्रेंच बीन्स डालें और उन्हें लगातार हिलाते हुए पकाएं जब तक कि सभी सब्जियां थोड़ी नरम और गूदेदार न हो जाएं. इन्हें तेल से निकाल लें. पनीर को हल्का ब्राउन होने तक तलने के लिए उसी तेल का प्रयोग करें और एक बार हो जाने पर उन्हें निकाल लें. उसी कढ़ाई में फूलगोभी डालिये और हल्का ब्राउन होने तक भूनिये.

गोभी के भुन जाने पर इसमें उबले हुए मटर, काजू, किशमिश और बादाम डालकर बीच-बीच में हिलाते हुए लगभग 30 सेकेंड तक भून लीजिए. बारीक कद्दूकस किया हुआ अदरक, लहसुन का पेस्ट, लौंग, तेज पत्ता, दालचीनी और हरी इलायची डालकर लगातार चलाते हुए 30-40 सेकेंड तक भूनें. पके हुए बासमती चावल, नमक, घी डालकर अच्छी तरह मिला लें, मध्यम आंच पर बीच-बीच में हिलाते हुए पका लें. एक दूसरे पैन में घी गरम करें, जब वह गर्म हो जाए तो उसमें जीरा डालें और अच्छी तरह मिलाएं. जब जीरा चटकने लगे तो केसर वाला दूध और 2 टेबल स्पून पानी डाल दें. जब यह उबलने लगे तो इसे पुलाव के साथ पैन में डालें और अच्छी तरह मिलाएं.

पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप भी पपीते को काटते वक्त करते हैं गलती तो फॉलो करें ये टिप्स