यहां हमारे पास 10 दक्षिण भारतीय ब्रेड हैं जिन्हें आपको अवश्य आज़माना चाहिए!

रोटी या ब्रेड ज्यादातर हर व्यंजन का एक अभिन्न हिस्सा है. मैक्सिकन कसेडिया से लेकर अमेरिकन रैप्स और निश्चित रूप से, भारतीय भोजन इस फ्लैटब्रेड यानि के रोटी के बिना अधूरा होता है.

यहां हमारे पास 10 दक्षिण भारतीय ब्रेड हैं जिन्हें आपको अवश्य आज़माना चाहिए!

खास बातें

  • भारतीय भोजन इस फ्लैटब्रेड यानि के रोटी के बिना अधूरा होता है.
  • उत्तरी भारत को तंदूरी नान और भरवां पराठों के लिए जाना जाता है.
  • महाराष्ट्र के पश्चिमी क्षेत्र में थालीपीठ बहुत लोकप्रिय है.

रोटी या ब्रेड ज्यादातर हर व्यंजन का एक अभिन्न हिस्सा है. मैक्सिकन कसेडिया से लेकर अमेरिकन रैप्स और निश्चित रूप से, भारतीय भोजन इस फ्लैटब्रेड यानि के रोटी के बिना अधूरा होता है. क्या आप जानते हैं कि अकेले भारत में ही अपने कई क्षेत्रीय व्यंजनों में अनगिनत विभिन्न प्रकार की रोटियां शामिल हैं. वहीं उत्तरी भारत को तंदूरी नान और भरवां पराठों के लिए जाना जाता है, महाराष्ट्र के पश्चिमी क्षेत्र में थालीपीठ बहुत लोकप्रिय है. लेकिन दक्षिणी क्षेत्र ऐसा है जहां ब्रेड की बात आती है, तो यहां आपको बहुत से प्रसिद्ध ब्रेड देखने को मिलती हैं.

बता दें कि साउथ इंडियन व्यंजन को ज्यादातर दक्षिण भारतीय व्यंजन हल्की और कम्फर्ट वाली सांभर और रसम से लेकर मजेदार आंध्र करीज़ के लिए जाना जाता है. इसी बात को ध्यान में रखकर आज हमने आपके लिए प्रसिद्ध साउथ इंडियन ब्रेड की एक लिस्ट तैयार की है जिसे देखने के बाद आप भी जरूर ट्राई करना चाहेंगे.

सर्दियों में भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, स्वास्थ्य के लिए हो सकती हैं नुकसानदाय

यहां हमारे पास 10 दक्षिण भारतीय ब्रेड हैं जिन्हें आपको अवश्य आज़माना चाहिए!

1. डोसा

डोसा शायद उन दक्षिण भारतीय ब्रेड में से एक है जिसे हम कभी गर्म सांबर और चटनी के साथ सर्व करते हैं. इस क्रिस्पी डोसे को आलू का मिश्रण भरकर तैयार किया जाता है. मुंह में पानी ला देने वाले व्यंजन को हर साउथ इंडियन घर में ब्रेकफास्ट में खाया जाता है.

2. अप्पम

दक्षिण भारतीय स्टू या करी के बारे में सोचते ही केरल के अप्पम का ख्याल आता है जिसे इसे साथ सर्व किया जाता है. यह बहुत ही पतला होता है जिसे चावल के आटे और नारियल से तैयार किया जाता है, अप्पम बनाने में बहुत ही आसान हैं और खाने में बहुत ही स्वादिष्ट हैं!

3. उत्तपम

देश भर के किसी भी दक्षिण भारतीय स्टाल या रेस्टोरेंट में हॉट-सेलिंग आइटमों में से एक है, उत्तपम एक मजेदार पैनकेक है जिसे प्याज, टमाटर, कॉर्न और मशरूम डालकर बनाया जा सकता है. इसे सांबर, चटनी या अपने किसी पसंदीदा दक्षिण भारतीय करी के साथ परोसें.

4. अडाई

लगभग एक डोसा होता है, लेकिन उससे अलग है, अडाई एक भारतीय पैनकेक है, जो तमिलनाडु में विशेष रूप से तंजावुर जिले में लोकप्रिय है. इसे अरहर दाल, उड़द दाल और चना दाल और चावल की थोड़ी मात्रा का उपयोग करके बनाया जाता है. डोसा और अडाई के बीच अंतर यह है कि यह फर्मेंटेशन की प्रक्रिया से नहीं गुजरता है और एक सामान्य डोसा की तुलना में अधिक मोटा होता है.

5. पेसरट्टू

यह भी आंध्र की एक पतला क्रेप जैसा लगता है जिसे डोसे के समाना जाना जाता है, पेसरट्टू पारंपरिक रूप से हरी दाल से बना होता है और नाश्ते में अदरक की चटनी के साथ परोसा जाता है. यह दो तेलुगु शब्दों का एक संयोजन है- पेसारा जिसका अर्थ है हरे दाल और अट्टू जो डोसा या क्रेप में अनुवाद है.

6. इडियप्पम

स्ट्रिंग हॉपर, नूल पुट्टु या नूलप्पम केरल और तमिलनाडु का एक नूडल व्यंजन है जिसे चावल के आटे में बनाया जाता है जिसे नूडल्स में दबाया जाता है.जिसे हर कोई खाना पसंद करेगा.

7. पूट्टू

यह एक बहुत ही मजेदार क्षेत्रिय डिश है, जिसे केरल में कडाला करी के साथ सर्व किया जाता है. इसे स्टीम्ड राइस और नारियल से बनाया जाता है. मलयालम में पुट्टु का अर्थ है 'भाग' और इसे बेलनाकार आकार में बनाया गया है, और कभी-कभी इसे नमकीन या मीठी फीलिंग से भरकर भी तैयार किया जाता है.

8. परोट्टा

यह लगभग पराठे जैसा होता है, हालांकि बनावट के मामले में परोट्टा अलग होता है. मालाबार परोट्टा सबसे आम है, यह परतदार परोट्टा बेहद स्वादिष्ट लगता है.

9. अक्की रोटी

अक्की रोटी कर्नाटक का एक फ्लैटब्रेड है जिसके साथ आपको और किसी और चीज़ की ज़रूरत नहीं है. अक्की चावल का कन्नड़ नाम है और इसे चावल के आटे के साथ कद्दूकस की हुई सब्जियों और मसालों को मिलाकर बनाया जाता है. इसे बस चटनी के साथ परोसें.

10. ओरोटी

चावल के आटे और नारियल से बनने वाली ओरोटी को तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में पोल रोटी के रूप में जाना जाता है और यह केरल में भी एक लोकप्रिय नाश्ता है. आपको बस इतना करना है कि चावल के आटे, नारियल और नमक को मिलाकर रोटियां बनाई जाती है. इसके मीठे वर्जन के लिए इसमें नमक की जगह चीनी का उपयोग भी किया जा सकता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

लिवर को क्लीन और हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 6 शानदार फूड्स

National Pastry Day 2020: आज है नेशनल पेस्ट्री डे, सेलिब्रेट करें और बनाएं ये टेस्टी पेस्ट्री

Stomach Heaviness Remedies: खाने के बाद पेट का भारीपन करता है परेशान, तो अपनाएं ये 5 असरदार घरेलू उपाय

Omega-3 Fatty Acids: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन? जानें 5 बेहतरीन लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Winter Special: सर्दियों के मौसम में मीठा खाने का मन करें, तो झटपट ऐसे बनाएं क्रिस्पी, क्रंची जलेबी, यहां देखें रेसिपी वीडियो