इस ट्रिक के साथ बनाएंगे लच्छा पराठा तो हर कोई हो जाएगा आपका फैन

अगर पराठे की बात करें तो हमारे यहां पराठे के विभिन्न वैराइटी देखने को मिलती हैं. ज्यादातर भारतीय घरों में सुबह के ब्रेकफास्ट में पराठे ही बनाएं जाते हैं.

इस ट्रिक के साथ बनाएंगे लच्छा पराठा तो हर कोई हो जाएगा आपका फैन

खास बातें

  • ज्यादातर भारतीय घरों में सुबह के ब्रेकफास्ट में पराठे ही बनाएं जाते हैं.
  • थाली ऑर्डर करते वक्त एक पराठा ऑर्डर करना पसंद करते हैं.
  • क्रिस्पी और परतदार पराठा काफी लोगों का पसंदीदा है.

भारतीय खाने में रोटी और पराठा को बहुत महत्व दिया जाता है. एक थाली बिना रोटी या पराठा के कभी कम्पलीट नहीं होती है. हम में से बहुत से लोग पराठा खाना पसंद करते हैं. अब अगर पराठे की बात करें तो हमारे यहां पराठे के विभिन्न वैराइटी देखने को मिलती हैं. ज्यादातर भारतीय घरों में सुबह के ब्रेकफास्ट में पराठे ही बनाएं जाते हैं. इसके अलावा आपमें से ऐसे कई लोग होंगे जो अपने फेवरेट रेस्टोरेंट में जब भी जाते हैं तो थाली ऑर्डर करते वक्त एक पराठा ऑर्डर करना पसंद करते हैं और वह है लच्छा पराठा. क्रिस्पी और परतदार पराठा काफी लोगों का पसंदीदा है. दाल मक्खनी हो या फिर बटर चिकन किसी भी चीज के साथ पेयर करने पर यह स्वादिष्ट ही लगता है. वहीं जो लोग इस पराठे को पसंद करते हैं उनके लिए हम लच्छा पराठा की तीन वैराइटी लेकर आए हैं जिसे यूट्यबर शेफ पारुल ने अपने यूट्यूब पर पोस्ट किया है.

करीना कपूर ने अपने जन्मदिन पर बेटे जेह के साथ काटा यह खूबसूरत बर्थडे केक
 

लच्छा पराठे के यह तीनों ही वर्जन देखने बेहद ही लाजवाब लग रहे हैं और बनाने में भी काफी आसान है. इस लच्छा पराठा बनाने के लिए गेंहू के आटे का इस्तेमाल किया गया है, आप चाहे तो मैदे का भी उपयोग कर सकते हैं. इस रेसिपी के लिए एक खास तरह का मसाला तैयार किया गया है और यही मसाला इस रेसिपी का स्टार इंग्रीडियंट है. लालमिर्च, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, नमक और हल्दी को मिक्स करके आपको एक मसाला तैयार करना है. फिर इसमें मसाले में पुदीना और मैजिक मसाला मिक्स करके आप अलग अलग तीन पराठे बना सकते हैं.

कैसे बनाएं मसाला लच्छा पराठा

1. पहला पराठा बनाते वक्त आटे की लोई बनाएं, उस पर घी लगाएं, तैयार मसाला छिड़कने के बाद कलौंजी डालकर उसकी प्लेट्स बनाकर रोल करें. बेल लें.

2. इसी तरह आपको दूसरा पराठा भी तैयार करना है और पुदीना मिक्स डालकर पराठे को रोल करके बेल लें.

3. मैजिक मसाला पराठा बनाने के लिए आप इस मसाले में कोई भी नूडल या पास्ता मसाला मिला सकते हैं और अन्य दो पराठे की तरह उसे भी तैयार कर लें.

4. एक एक करके तीनों पराठों को घी लगाकर अच्छी तरह सेक लें.

मसाला लच्छा पराठा बनाने के लिए यहां वीडियो देखेंः

इन तीन वर्जन को ट्राई करने करें और हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बताएं कि आपको कौन सा पराठा ज्यादा अच्छा लगा!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Kitchen Hacks: बिना स्टीमर के घर पर खाना कैसे करें स्टीम