दुनिया के बेस्ट शाकाहारी फूड लिस्ट में भारतीय खानों को मिली जगह, मिसल पाव समेत राजमा चावल भी है शामिल

टॉप 10 में विदेशी व्यंजनों का दबदबा रहा, जिनमें ग्वाकामोल, हम्मस और स्पेगेटी एग्लियो ई ओलियो शामिल हैं. वहीं 11वें स्थान पर भारत के मिसल पाव ने अपनी जगह बनाई और साथ ही कई और भारतीय व्यंजनों का नाम इस लिस्ट में शामिल हुआ.

दुनिया के बेस्ट शाकाहारी फूड लिस्ट में भारतीय खानों को मिली जगह, मिसल पाव समेत राजमा चावल भी है शामिल

मिसल और राजमा जैसे पारंपरिक भारतीय व्यंजनों को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शाकाहारी फूड में मिली जगह.

भारत देश की संस्कृति और विरासत को परिभाषित करने के लिए यहां का खाना एक अहम भूमिका निभाता है. देश के अलग-अलग क्षेत्रों के अलग-अलग व्यंजन लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. खाने में बेतरीन और कई सारी वैराइटी एक साथ यही देखने को मिलती है! यह कहना गलत नहीं होगा. भारतीय खाना काफी एक्सटेंसिव और रिच है और दुनिया भर में इसके दीवाने मिल ही जाते हैं. बता दें कि एक बार फिर से भारतीय खाने में पूरे विश्व में अपना नाम रोशन किया है. दुनिया के सर्वश्रेष्ठ व्यंजनों की लिस्ट कई भारतीय खानों ने अपनी जगह बनाई है. जी हां आपने हमें सही सुना! ये रैंकिंग हाल ही में एक फूड गाइड प्लेटफॉर्म टेस्ट एटलस द्वारा जारी की गई थी. टॉप 10 में विदेशी व्यंजनों का दबदबा रहा, जिनमें ग्वाकामोल, हम्मस और स्पेगेटी एग्लियो ई ओलियो शामिल हैं. वहीं 11वें स्थान पर भारत के स्वादिष्ट खानो में से एक महाराष्ट्र के फेमस मिसल पाव ने अपनी जगह बनाई. मिसल पाव की रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करें. 

जब लू लग जाए तो क्या करें, कैसे उतारें लू, क्या खाएं और क्या पिएं, जानें ये घरेलू नुस्खें

मिसल आमतौर पर मोठ, प्याज, चिवड़ा आदि के साथ बनाई जाने वाली मसालेदार करी होती है. जिसे पाव यानि ब्रेड के साथ खाया जाता है. यह भारत के पश्चिमी राज्यों में व्यापक रूप से उपलब्ध है. यह टेस्टी कॉम्बो टॉप 50 में जगह बनाने वाला एकमात्र भारतीय व्यंजन नहीं था. इसके अलावा 20वें स्थान पर आलू गोभी, राजमा 22वें और गोभी मंचूरियन 24वें स्थान पर रहा. दिलचस्प बात तो तब हुई जह राजमा चावल को अलग डिश माना गया और उसे 41वां स्थान मिला.

d0d31fi8

वहीं इस लिस्ट में मसाला वड़ा नाम की डिश को 27वां स्थान मिला है.  टेस्ट एटलस में बताया गया कि यह तमिलनाडु का एक स्नैक है जो वहीं से उत्पन्न हुआ लेकिन इससे मिलती जुलती और भी कई चीजें मिलती हैं. वेबसाइट ने कहा, "यह चाय के समय का नाश्ता आमतौर पर चना दाल, प्याज, अदरक, करी पत्ते, सौंफ के बीज, सूखे लाल गर्म मिर्च, तेल और नमक के साथ बनाया जाता है." 

बता दें कि इस लिस्ट में भारतीय खाना यहीं पर नहीं रूका इस लिस्ट में फेमस स्ट्रीट फूड भेल पूरी ने भी 37वें स्थान पर रहते हुए टॉप 50 में जगह बनाई. भेल पुरी को चाट आइटम माना जा सकता है और इसे मुरमुरे के साथ प्याज, टमाटर, आलू, पिसी हुई मेवा, सेव मीठी और मसालेदार चटनी के साथ मिलाकर बनाया जाता है.

यहां देखें पूरी खाने की लिस्ट

क्या आपने भी इस बात पर ध्यान दिया कि इस लिस्ट में शामिल सारा खाना शाकाहारी था? हमें कमेंट करके बताएं.

स्ट्रीट फूड्स खाने के शौकीन हैं? ट्राई करें ये टेस्टी वेज मोमोज़ रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com