विज्ञापन
This Article is From Aug 07, 2023

मिसल पाव: महाराष्ट्र की ये फेमस डिश जीत लेगी आपका दिल

इस डिश को घर पर बनाएं और एनडीटीवी बिग बोनस ऐप का यूज करके खरीदारी करने पर इंग्रेडिएंट पर 20% तक की बचत का आनंद लें.

मिसल पाव: महाराष्ट्र की ये फेमस डिश जीत लेगी आपका दिल
मिसल पाव अपने मसालेदार टेस्‍ट के लिए फेमस है.

मिसल पाव सबसे फेमस महाराष्ट्रीयन डिश में से एक है. यह करी बेस्‍ड डिश अपने मसालेदार टेस्‍ट के लिए जानी जाती है और आमतौर पर इसका आनंद पाव के साथ लिया जाता है. यह आमतौर पर स्ट्रीट फूड की केटेगरी में आता है, लेकिन इसका मजा स्‍नैक्‍स के रूप में लिया जाता है. हालांकि यह निश्चित रूप से महाराष्ट्र में पसंद किया जाता है, यहां तक कि देश के अन्य हिस्सों के लोगों में भी इसके प्रति बहुत लगाव विकसित हो गया है. मिसल पाव के प्रति यह प्रेम अब फेमस फूड गाइड टेस्ट एटलस का ध्यान खींचने में कामयाब हो गया है. अप्रैल में, उन्होंने दुनिया के बेस्‍ट ट्रेडिशनल वेगन डिश की लिस्‍ट जारी की और मिसल पाव ने इस लिस्‍ट में 11वीं रैंक हासिल की. क्या यह वाकई गर्व करने लायक बात नहीं है? खैर, दुनिया भर में इसकी लोकप्रियता को देखते हुए, हमारा सुझाव है कि आप अपने इसे घर पर भी बनाने की कोशिश करें. और आप जानते हैं कि इससे भी अधिक रोमांचक क्या है? यदि आप MORE से इंग्रेडिएंट खरीदने के लिए एनडीटीवी बिग बोनस ऐप का उपयोग करते हैं, तो आपको अपनी खरीदारी पर गिफ्ट कूपन और ऐप पर 20% तक रिवॉर्ड मिलते हैं. App Store या Google Play से NDTV Big Bonus App डाउनलोड करें, ऐप पर रजिस्टर करें और रिवॉर्ड पाने के लिए अपने बैंक कार्ड लिंक करें. चिंता न करें, अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड को ऐप से लिंक करना पूरी तरह से सुरक्षित है इसलिए आप बेहतर तरीके से अपने ऑर्डर का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं और ऐसा करते समय कमाई भी कर सकते हैं.

Also Read: Have You Tried Viral Chicken Samosa? Make It With These Ingredients And Save Up To 20%

मिसल पाव बनाने के लिए आपको नीचे दी गईं इन 5 इंग्रेडिएंट की जरूरत होगी:

1. मोठ बीन्स

मोठ बीन्स, जिन्हें मटकी भी कहा जाता है, मिसल पाव में मेन इंग्रेडिएंट हैं. इनके बिना ये डिश बनाना नामुमकिन है. इन फलियों को अंकुरित किया जाता है और फिर एक टेस्‍टी और मसालेदार करी में पकाया जाता है.

hosmgecg

2. टमाटर

लगभग सभी करी-बेस्‍ट इंडियन डिश में टमाटर जरूर यूज किया जाता है. ऐसे में मिसल पाव भी इससे अछूता नहीं है. टमाटर डिश के टेस्‍ट को बढ़ाने और उसमें तीखापन लाने में मदद करते हैं. टमाटर के अलावा, प्याज, अदरक, लहसुन और धनिया पत्ती भी जरूर खरीदें.

98elcvro

Photo Credit: iStock

3. मसाले

यदि आप बेस्वाद मिसल पाव नहीं खाना चाहते हैं, तो अपनी पैंट्री में सभी जरूरी मसाले रखें. इनमें लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, हल्दी, जीरा, धनिया पाउडर और नमक शामिल हैं. एक्‍सट्रा टेस्‍ट के लिए आप इमली और करी पत्ता भी खरीद सकते हैं.

u7rffh8o

4. पाव

इस डिश का दूसरा सबसे जरूरी इंग्रेडिएंट है पाव. तीखी मिसल ग्रेवी में सॉफ्ट पाव की डिप करके खाने का मजा ही अलग है. फ्रेश पाव बन्स खरीदें और इसे मक्खन से सेक लें.

no5ft1rg

5. सेव

डेकोरेशन के बिना हर डिश अधूरी होती है. मिसल पाव के ऊपर सेव डालने से इसकी खूबसूरती और बढ़ जाती है, क्योंकि इससे मिसल वाल में क्रंच टेक्सचर मिलता है. आप इसके ऊपर कटे हुए प्याज, टमाटर और थोड़ा सा नींबू का रस भी डाल सकते हैं.

तो आप किस बात का इंतजार कर रहे हैं? इन इंग्रेडिएंट को खरीदें और अपने बेस्‍ट वेगन डिशेज का आनंद लें!  App Store या Google Play से NDTV Big Bonus App डाउनलोड करें, ऐप पर रजिस्टर करें और शॉपिंग करते समय 20% तक रिवॉर्ड और डिस्काउंट कूपन पाने के लिए अपने बैंक कार्ड लिंक करें. इन रिवॉर्ड को अर्जित करने के लिए आपको न्यूनतम राशि खर्च करनी होगी. एक बार जब आप अपने कार्ड को ऐप से लिंक कर लेंगे, तो जब भी आप उन्हीं कार्डों का यूज करेंगे तो आपका वीआईएनआर बैलेंस बढ़ जाएगा. एनडीटीवी बिग बोनस के साथ आपको जो रिवॉर्ड मिलते हैं, वे किसी भी क्रेडिट कार्ड या बैंक रिवॉर्ड प्रोग्राम से मिलने वाली किसी भी राशि से अधिक होते हैं और इस वीआरएनआर बैलेंस का यूज करके ऐप पर दिए गए किसी भी ब्रांड पर खरीदारी करने के लिए किया जा सकता है.


अस्वीकरण: एनडीटीवी एक मीडिया पार्टनर है, जो एनग्मैटिक स्माइल इंडिया रिवार्ड्स प्राइवेट लिमिटेड को उसके एप्लिकेशन के लिए प्रमोशनल सर्विस देता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
मिसल पाव: महाराष्ट्र की ये फेमस डिश जीत लेगी आपका दिल
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com