ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं? तो एक बार जरूर ट्राई करें इन रेलवे स्टेशनों पर मिलने वाला बेस्ट लोकल फूड

आप भारत के अलग-अलग रेलवे स्टेशनों पर अलग-अलग प्रकार के भोजन का आनंद ले सकते हैं. अधिक जानने के लिए पूरा पढ़े.

ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं? तो एक बार जरूर ट्राई करें इन रेलवे स्टेशनों पर मिलने वाला बेस्ट लोकल फूड

इन स्टेशनों पर मिलता है बेस्ट फूड.

खास बातें

  • ट्रेन में ट्रैवल करते टाइम मजेदार स्नैक्स खाने का मजा ही कुछ और होता है.
  • अब ट्रैवलिंग के टाइम अपनी क्रेविंग को कर करने के बहुत ऑप्शन हैं.
  • इन स्टेशनों में बेस्ट लोकल फूड मिलता है.

ट्रेन से ट्रैवल करने का अपना एक अलग ही मजा होता है. यह मजा तब और ज्यादा बढ़ जाता है जब आपने साथ लोगों की ऐसी कंपनी हो जिससे आपके लिए लंबा से लंबा सफर भी मजेदार बन जाए. बचपन में आप भी अपनी पूरी फैमिली के साथ घूमने गए होंगे, जब साथ में बहुत सारे लोग और अलग-अलग तरह के खाने की चीजें होती थी. सब्जी-पूरी से लेकर के सैंडविच, चूरा और ना जाने कितना कुछ आपकी यात्रा को और खास बना देता था. वैसे एक बात तो है जो मजा पूरी सब्जी ट्रेन में खाने से आता है वो नार्मल पूरी सब्जी से काफी अलग होता है. ट्रेन में यात्रा करते समय अक्सर हाथ में गर्म कॉफी या चाय के कप के साथ टेस्टी स्नैक्स जरूर शामिल होते हैं. बात जब भारतीय रेल यात्रा की बात आती है, तो आपके पास इस ट्रैवलिंग के दौरान रास्ते में भी खाने कि कई चीजें मिलती हैं. जिसमें स्वादिष्ट ब्रेड पकोड़ा और मसालेदार हरी चटनी के साथ स्वादिष्ट समोसा से लेकर ब्रेड कटलेट और सैंडविच तक, आपकी ट्रैवलिंग के दौरान होने वाली क्रेविंग को पूरा करने के लिए बहुत सारे ऑप्शन उपलब्ध होते हैं.

दुनिया के बेस्ट फूड लिस्ट 2023 में शामिल है भारत का ये शहर...

भारतीय रेलवे देश के लगभग हर क्षेत्र में फैली हुई है. इन स्टेशनों में से प्रत्येक में विभिन्न प्रकार के भोजनालय और फूड वेंडर्स मौजूद हैं जो उस क्षेत्र के लोकल व्यंजनों को परोसते हैं और यात्रियों की जरूरतों को पूरा करते हैं.

क्या वेज बिरयानी भी एक बिरयानी है? यहां जानें Biryani के बारे में सब कुछ

यदि आप जल्द ही किसी भी समय ट्रेन से यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो हमने भारत के कुछ रेलवे स्टेशनों की एक लिस्ट तैयार की है, जहां आपको IRCTC के अनुसार सबसे टेस्टी लोकल भोजन का मजा मिलेगा.

dmk1qr4o

5 भारतीय रेलवे स्टेशन जहां मिलते हैं बेस्ट लोकल फूड यहां हैं:

बिहार में पटना जंक्शन पर लिट्टी-चोखा:

बिहार का फेमस लिट्टी-चोखा एक अनूठा खाद्य पदार्थ है जिसे आपको एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए. लिट्टी गेहूं के आटे से बनती है जिसमें अंदर मसालें और बेसन की फिलिंग होती है. लिट्टी को घी में डुबाकर इसके साथ बैंगन, आलू, लहसुन, सरसों के तेल और टमाटर के चोखे के साथ खाया जाता है.

राजस्थान के अजमेर स्टेशन पर कढ़ी कचौरी:

अगर आप अजमेर रेलवे स्टेशन पर हैं तो यहां पर एक प्लेट कढ़ी कचौरी खाना न भूलें. यहाँ, कुरकुरी सुनहरी-भूरी दाल कचौरी को कुछ चटनी के और खट्टी कढ़ी के साथ परोसा जाता है.

क्या बिरयानी भी हेल्दी हो सकती है? एक रिसर्च में हुआ खुलासा, जानें Healthy Biryani के बारे में सब कुछ

तमिलनाडु के चेन्नई सेंट्रल स्टेशन पर रवा डोसा:

अगर आप चेन्नई जा रहे हैं तो एक बार वहां के स्टेशन पर डोसा खाना मत भूलना. रवे से बना क्रिस्पी डोसे के साथ सांबर और नारियल की चटनी खाने में बहुती ही मजे के लगते हैं.

 मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन में बटाटा वड़ा और पाव भाजी:

मुंबई का नाम सुनते ही वड़ा पाव और पाव भाजी का नाम दिमाग में आ ही जाता है. पाव भाजी खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है. कई सारी सब्जियों को मिलाकर बनाई गई टेस्टी और चटपटी भाजी और उसके साथ बटर में सेंके गए पाव. वहीं वड़ा पाव आलू को बेसन में लपेट कर फ्राई किए गए और पाव में कई सारी चटनियों के साथ खाया जाता है. यह दोनों ही डिश खाने में बेहद टेस्टी लगती हैं. अगर आप मुंबई जा रहे हैं तो वहां के स्टेशन पर यह दोनों चीजें एक बार जरूर ट्राई करें.

झारखंड, टाटानगर की फिश करी:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आपकी ट्रेन इस स्टेशन पर रुक रही है, तो बाहर निकलें और अपने लिए कुछ स्वादिष्ट फिश करी लें. कई प्रकार के टेस्ट का कॉम्बिनेशन इस डिश को और स्वाद देता है, इस फिश करी का आनंद कुछ उबले हुए चावल के साथ धनिया, प्याज और टमाटर के सलाद के साथ लिया जाता है.