दुनिया के बेस्ट फूड लिस्ट 2023 में शामिल है भारत का ये शहर...

वेबसाइट ईटर की बेस्ट फूड डेस्टिनेशन लिस्ट में कोलकाता का नाम शामिल. स्ट्रीट फूड से लेकर खानों की इन चीजों के लिए मशहूर है ये शहर.

दुनिया के बेस्ट फूड लिस्ट 2023 में शामिल है भारत का ये शहर...

kkकोलकाता में मिलती है एक से बढ़कर एक लजीज डिश

खास बातें

  • 2023 की टॉप फूड लिस्ट में शामिल कोलकाता का नाम.
  • यहां मिलता है बेस्ट स्ट्रीट फूड.
  • काठी रोल से लेकर पुचका तक सबका ओरिजिन है ये शहर

Kolkata Best Street Food: जब बात जब खान पान की आती है तो कोलकाता का स्ट्रीट फूड सबसे बेस्ट माना जाता है. यह बात तो आप भी मानते होंगे कि अगर आप खाने की अलग-अलग चीजों की तलाश मे हैं तो कोलकाता से अच्छी दूसरी जगह आपको कही और देखने को नहीं मिलेगी.  कोलकाता में दुनिया भर के फूड कलचर्स एक साथ देखने को मिलते हैं और हर किसी का अपना एक इतिहास है. आज के समय में इस शहर को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फूड डेस्टिनेशन की लिस्ट में शामिल किया है. बता दें कि  कोलकाता एकमात्र ऐसा भारतीय शहर है जिसे फूड वेबसाइट ईटर ने दुनिया के बेस्ट फूड डेस्टिनेशन की लिस्ट में शामिल किया है, जिसे हर फूड लवर को साल 2023 में एक बार जरूर आजमाना चाहिए. इस लिस्ट को वेबसाइट ईटर ने अपने सोशल मीडिया हैंडल से शेयर किया था. इसके अलावा और भी ऐसे शहर हैं जिन्हें बेस्ट फूड डेस्टिशन माना गया है जिसमें एशविले (उत्तरी कैरोलिना), अल्बुकर्क (न्यू मैक्सिको), ग्वाटेमाला सिटी (ग्वाटेमाला), कैम्ब्रिज (इंग्लैंड), डकार (सेनेगल), हॉलैंड (स्वीडन), सार्डिनिया (इटली), मनीला (फिलीपींस) और हो ची मिन्ह सिटी (वियतनाम) शामिल हैं.

वेबसाइट ईटर ने इस बात की घोषणा अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम हैंडल से की. ईटर के अनुसार, "2023 के डाइनिंग डेस्टिनेशंस को चुनने में, हमने न केवल हिट लिस्ट और मस्ट-ट्राई डिश के बारे में सोचा (हालाँकि वे भी महत्वपूर्ण हैं), बल्कि खाने के उन पहलुओं के बारे में भी सोचा जो उन्हें इमर्सिव महसूस कराते हैं: लोग, पर्यावरण, संस्कृति , और खाने के पीछे का इतिहास ही हमको इनकी ओर और ज्यादा लुभाने के लिए मजबूर करता है."

आखिर अगले साल क्यों बंद हो रहा "World's Best Restaurants", यहां जानें कारण

अब जब आप जानते हैं कि कोलकाता दुनिया में खाने बेस्ट जगहों में से एक है, तो हम आपको भी यही सुझाव देते हैं कि आप भी एक बार इस शहर का ट्रिप जरूर प्लान करें और वहां के लजीज खानों का मजा लें. इसमें आपकी मदद करने के लिए, यहां हम आपके लिए कोलकाता के कुछ सबसे फेमस फूड्स की एक लिस्ट लेकर आए हैं.

ये रहे कोलकाता में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने 5 बेस्ट फूड:

1. काठी रोल्स (Kati Rolls):

आज लगभग हर शहर में हमें एक रोल की दुकान मिल ही जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं, इस रोल की जड़ें कोलकाता से जुड़ी हुई हैं. रोल (विशेष रूप से काठी रोल) का आविष्कार 20वीं शताब्दी के पहले हुआ था. इतिहासकारों के अनुसार, साल 1932 में पाया जाने वाला एकमात्र रेस्टोरेंट निजाम में ही इस रोल को सबसे पहली बार बनाया गया था. काठी रोल मूल रूप से कटार (कबाब) पर चिकन के पीस को ग्रिल करके बनाया जाता है.

क्या वेज बिरयानी भी एक बिरयानी है? यहां जानें Biryani के बारे में सब कुछ

2. तेले भाजा (Tele Bhaja):

बंगाल में तेलेभाजा के बिना शाम अधूरी लगती है. यह मूल रूप से बंगाली शैली का पकौड़ा है जिसे आलू, प्याज़, बैंगन, मछली, चिकन, मटन आदि से बनाया जाता है. सबसे अच्छी बात यह है कि आपको शहर के हर नुक्कड़ पर कम से कम एक तेले भाजा कार्नर जरूर मिल जाएगा.

3. देसी चाइनीज (Desi Chinese):

 इंडो-चाइनीज फूड का हम देश भर में आनंद लेते हैं, उसका जन्मस्थान भी कोलकाता है. इंडियन चाइनीज भोजन का इतिहास हक्का चीनी व्यापारियों से मिलता है, जो 1700 के अंत में शहर में बस गए थे. कोलकाता (तब कलकत्ता) भारत में ब्रिटिश साम्राज्य की राजधानी हुआ करता था.

4. कोलकाता बिरयानी (Kolkata Biryani):

कोलकाता की बिरयानी आलू और अंडे के बिना अधूरी मानी जाती है. कोलकाता में बिरयानी में अंडा और आलू को जरूर शामिल किया जाता है और यही चीज इसको सबसे अलग बनाती है.अवध के राजा - नवाब वाजिद अली शाह - ने कोलकाता बिरयानी का आविष्कार किया था, जब उन्हें अंग्रेजों द्वारा 1856 में अपनी राजधानी लखनऊ से हटाकर कोलकाता में बसा दिया गया था. कोलकाता में बिरयानी कम मसालेदार होती है और इसे बिना सालन या रायते के खाया जाता है.

बस रोक कर चिकन लेने के लिए दौड़ गया बस ड्राइवर, हो गया वायरल, इंटरनेट पर फूटा लोगों का गुस्‍सा और संवेदना, कहा 

5. पुचका (Phuchka):

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कुछ स्ट्रीट फूड खाए बिना कोई भी फूड ट्रेल पूरा नहीं लगता और खाने की शुरूआत करने के लिए पुचका से बेहतर क्या हो सकता है? बंगाली गोलगप्पे और पानीपुरी की फिलिंग करने के लिए, आलू में कई मसालों, स्प्राउट्स और इमली के पानी को मिलाया जाता है, जो इसे स्पाइसी और टैंगी फ्लेवर देता है.