Meal Portion Control: फंक्शन में अपनी थाली कैसे मैनेज करें? देखें वायरल वीडियो

Meal Portion Control: फंक्शन में अपनी थाली कैसे मैनेज करें. अगर आप भी अपने वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो आपको अपने खाने के पोर्शन को कंट्रोल करना होगा.

Meal Portion Control: फंक्शन में अपनी थाली कैसे मैनेज करें? देखें वायरल वीडियो

Meal Portion Control: फंक्शन में अपनी थाली कैसे मैनेज करें.

खास बातें

  • खाने के पोर्शन को कैसे कंट्रोल करें.
  • वजन को कंट्रोल करने में मददगार है ये आइडिया.
  • वायरल वीडियो देख इंटरनेट हुआ इंप्रेस.

इंटरनेट ऐसे वीडियो से भरा पड़ा है जिनमें कंटेंट क्रिएटर दिखाते हैं कि आपकी प्लेट को कैसे विभाजित किया जाए. इस पोर्शन कंट्रोल के एक पोर्शन के रूप में, जबकि आपकी प्लेट के आधे हिस्से में सब्जियां शामिल होनी चाहिए, खाने की बाकी वस्तुओं को दूसरे आधे हिस्से में समायोजित किया जाना चाहिए. यह पोर्शन कंट्रोल आपके वजन घटाने की जर्नी को शुरू करने के अद्भुत तरीकों में से एक माना जाता है. कहने की जरूरत नहीं है कि यदि आप किसी शादी या किसी कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं तो पोर्शन को कंट्रोल करना बहुत जरूरी हो जाता है. लेकिन इंटरनेट पर वायरल हो रहा एक वीडियो भारतीय शादियों में इस पोर्शन को बैलेंस रखने का एक शानदार तरीका दिखाता है. वीडियो को इंस्टाग्राम यूजर भावनाप्रीत कौर साहनी ने शेयर किया था, जो बायो के मुताबिक मिसेज नॉर्थ इंडिया 2 हजार 19 हैं. क्लिप में भावना को हाथ में चावल से भरी प्लेट लिए बुफे पर खड़े देखा जा सकता है. भावना ने अपनी प्लेट को बराबर आधे हिस्सों में बांटकर चावल की मदद से एक बड़ा एक्स बनाया है.

ये भी पढ़ें: Barbie Biryani: महिला ने बनाई 'बार्बी बिरयानी' लेकिन फूडी इस पिंक कलर की बिरयानी देख हुए...

इसके बाद, उसने आधे हिस्से पर एक चम्मच दाल डाली. फिर उसने प्लेट में बटर पनीर, मशरूम सब्जी और सूखी मिश्रित सब्जियां डालीं. वीडियो शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, ''फंक्शन में अपनी थाली कैसे मैनेज करें.''

ये भी पढ़ें: Freddy Birdy ने शेयर की मॉर्डन डे फूड टर्म से जुड़ी पोस्ट, इंटरनेट हुआ इंप्रेस...

इससे पहले, सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर ने एक वीडियो जारी कर बताया था कि किसी व्यक्ति को पोर्शन कंट्रोल क्यों नहीं करना चाहिए. वीडियो में, रुजुता ने बताया कि क्यों डाइट पर रहने वाले लोगों के लिए पोर्शन कंट्रोल काफी जटिल हो सकता है. उन्होंने कहा, "पोर्शन कंट्रोल का आविष्कार उन लोगों द्वारा किया गया था जो चाहते थे कि हम लगातार विवादित और भ्रमित रहें." पोषण विशेषज्ञ ने बताया कि कई कारक हमारी भूख को प्रभावित करते हैं और हर बार हिस्से के शेप को कंट्रोल करना मुश्किल होगा. इन कारकों में तनाव, व्यायाम, खाने का कारण, दिन का समय और हमारी संगति शामिल हैं. क्लिप के साथ, उन्होंने लिखा, "आपको पोर्शन पर कंट्रोल क्यों नहीं करना चाहिए - वे कारक जो हमारी भूख को प्रभावित करते हैं, 3 आसान चीजें जो आप सही मात्रा में खाना खाने के लिए कर सकते हैं."

ये भी पढ़ें: Himalay Dassani Favourite Dish: एक्ट्रेस भाग्यश्री ने बनाई अपने पति की फेवरेट डिश, यहां देखें स्वादिष्ट रेसिपी



(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com